gyanbooster logo
gyanbooster

The Happiest Man on Earth Book in Hindi – Review/Summary

The Happiest Man on Earth किताब Eddie Jaku द्वारा लिखित एक प्रेरणादायक और हृदयस्पर्शी आत्मकथा है। यह पुस्तक न केवल जीवन की कठिनाइयों से पार पाने की कहानी है ,बल्कि यह भी सिखाती है कि कैसे विपरीत परिस्थितियों में भी आशा और खुशियाँ पाई जा सकती हैं।

Eddie Jaku  एक होलोकॉस्ट सर्वाइवर, ने इस पुस्तक के माध्यम से अपने जीवन के संघर्ष और विजय की कहानी साझा की है।

दोस्तो हम सभी के जीवन की हर तरह की परिस्थिति आती रहती है कभी अच्छी तो कभी बुरी कुछ लोग इसका डट कर सामना करते हैं तो कुछ लोग हार मानकर बैठ जाते हैं परन्तु हार कर बैठ जाना कोई सही निर्णय नहीं होता है ।

इस पुस्तक The Happiest Man on Earth  में Eddie Jaku ने अपने जीवन के संघर्षों और विजय की कहानी को साझा किया है। यह पुस्तक न केवल उनके होलोकॉस्ट के अनुभवों का वर्णन करती है, बल्कि उनके जीवन के हर उस पल को भी उजागर करती है जो उन्हें दुनिया का सबसे खुश व्यक्ति बनने में मदद करता है।

Eddie Jaku

यह कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी परिस्थिति में हमें हार नहीं माननी चाहिए और हमेशा अपने अंदर की शक्ति और आशा को बनाए रखना चाहिए।

चाहे परिस्थिति कैसी भी हो हमको इसको सही करने के बारे में सोचना चाहिए न कि हार मानकर बैठने के बारे में, दोस्तों इस किताब में लेखन ने इसी के बारे में बताया है ।

 

पुस्तक का सारांश

 

लेखक का प्रारंभिक जीवन

Eddie Jaku एक यहूदी परिवार में पले-बढ़े और उनका बचपन बहुत ही सुखद और सामान्य था, जब तक कि हिटलर का शासन नहीं आ गया था, 1930 के दशक के अंत में यहूदियों के खिलाफ बढ़ते अत्याचारों के कारण उनका जीवन बदल गया ।

 

होलोकॉस्ट का दर्दनाक अनुभव

1938 में  क्रिस्टलनाख्ट (टूटे काँच की रात) के दौरान Eddie Jaku को गिरफ्तार किया गया और बुचेनवाल्ड कन्सेंट्रेशन कैम्प भेजा गया। इसके बाद, उन्हें ऑशविट्ज़ और अन्य कन्सेंट्रेशन कैम्पों में भी भेजा गया, जहां उन्होंने अकल्पनीय यातनाएँ सहीं। उनके अनुभवों ने उन्हें जीवन की कठिनाइयों के बावजूद सकारात्मक बने रहने और उम्मीद नहीं छोड़ने का सबक सिखाया।

 

ऑस्ट्रेलिया में नई शुरुआत

युद्ध के बाद, Eddie Jaku ऑस्ट्रेलिया चले गए, जहां उन्होंने अपनी पत्नी फ्लोरेंस से विवाह किया और एक नया जीवन शुरू किया। ऑस्ट्रेलिया में उन्होंने एक सफल व्यवसाय स्थापित किया और अपने दो बच्चों के साथ एक खुशहाल परिवार की नींव रखी। उनका जीवन साहस, धैर्य और सकारात्मक दृष्टिकोण का एक ज्वलंत उदाहरण है।

 

प्रेरणादायक लेखक और वक्ता

Eddie Jaku ने अपने जीवन के अनुभवों को साझा करने और लोगों को प्रेरित करने के लिए कई मंचों पर भाषण दिए। उन्होंने अपनी आत्मकथा “The Happiest Man on Earth” लिखी जो एक अत्यंत प्रेरणादायक और दिल छू लेने वाली पुस्तक है। इस पुस्तक ने दुनिया भर के पाठकों को सिखाया कि सच्ची खुशी और संतोष बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं करते बल्कि हमारे अपने दृष्टिकोण और आत्मशक्ति पर निर्भर करते हैं।

 

The Happiest Man on Earth पुस्तक

इस पुस्तक में Eddie Jaku ने अपने जीवन के संघर्षों और विजय की कहानी साझा की है। यह पुस्तक न केवल उनके होलोकॉस्ट के अनुभवों का वर्णन करती है, बल्कि उनके जीवन की हर उस पल को भी उजागर करती है जो उन्हें दुनिया का सबसे खुश व्यक्ति बनने में मदद करता है। यह कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी परिस्थिति में हमें हार नहीं माननी चाहिए और हमेशा अपने अंदर की शक्ति और आशा को बनाए रखना चाहिए।

साहस और आशा:

कैम्पों में एड्डी ने अपने दोस्तों और परिवार के साथ मिलकर विपरीत परिस्थितियों का सामना किया। उन्होंने छोटी-छोटी खुशियों और मित्रता के क्षणों को गहराई से सराहा। एड्डी का यह मानना था कि चाहे परिस्थिति कितनी भी कठिन क्यों न हो, इंसान के अंदर हमेशा आशा और खुशी की किरण होती है।

 

नई शुरुआत:

युद्ध समाप्त होने के बाद, एड्डी ने अपने जीवन को फिर से शुरू किया। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में एक नया जीवन बसाया, जहां उन्होंने एक सफल व्यवसाय स्थापित किया और एक खुशहाल परिवार की नींव रखी। इस नई शुरुआत ने उन्हें यह सिखाया कि सच्ची खुशी बाहर की परिस्थितियों में नहीं, बल्कि हमारे अपने दृष्टिकोण में होती है।

 

पुस्तक की विशेषताएँ

प्रेरणादायक जीवन कहानी

एड्डी जैकू की कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी परिस्थिति में हम हार नहीं मान सकते। उनकी यात्रा संघर्षों से भरी थी, परंतु उन्होंने हर मुश्किल का सामना साहस और धैर्य के साथ किया।

 

मानवता का संदेश

यह पुस्तक मानवता, करुणा और मित्रता के महत्व को उजागर करती है। एड्डी ने कठिन समय में भी अपने साथियों के प्रति सहानुभूति और मदद का हाथ बढ़ाया।

 

आशा और सकारात्मकता

एड्डी की कहानी हमें सिखाती है कि हम कैसे भी हालात में क्यों न हों, हमें हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए। उनका जीवन इस बात का प्रमाण है कि आशा और सकारात्मक सोच से हम किसी भी बाधा को पार कर सकते हैं।

 

निष्कर्ष

The Happiest Man on Earth एक ऐसी पुस्तक है जो न केवल आपके दिल को छू जाएगी, बल्कि आपके जीवन के प्रति दृष्टिकोण को भी बदल देगी। यह पुस्तक हमें यह सिखाती है कि सच्ची खुशी और संतोष बाहरी परिस्थितियों पर निर्भर नहीं करते, बल्कि हमारे अंदर की शक्ति और सोच पर निर्भर करते हैं। एड्डी जैकू की यह कहानी हर पाठक के लिए प्रेरणादायक है और हमें जीवन में हमेशा आशावान रहने का संदेश देती है।

 

यदि आप एक प्रेरणादायक और सशक्त कहानी पढ़ना चाहते हैं, तो “The Happiest Man on Earth” आपके लिए एक उत्तम पुस्तक होगी। इसको आप अपने Bookshelves में शामिल कर सकते हैं ।

 

इसे भी पढ़े

  1. Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों
  2. Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का
  3. Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी
  4. The Top 5 Regrets of Dying Book in Hindi
  5. Thinking Fast And Slow Book  in Hindi

अपना कमेंट और सुझाव जरूर दिजिए ।


Related Post

  1. The Courage to be Disliked in Hindi
  2. Atomic Habits book review in Hindi
  3. Do Epic Shit Book review in Hindi
  4. Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।
  5. A monk who sold his Ferrari review in Hindi
  6. Arun Yogiraj जिसने बनाई रामलला की मूर्ति

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला