gyanbooster logo
gyanbooster

Do Epic Shit Book review in Hindi

Introduction

लेखक अंकुर वारिकू द्वारा लिखी यह किताब जिसका शीर्षक है Do Epic Shit, यह किताब  सन् 2021 में ही लॉन्च हुई है, जिसमें लेखक द्वारा अपने जीनव में जो भी गलतियाँ हुई है, उन्ही गलतियों से सीखा और इस पुस्तक के माध्यम से उसी के बारे में बताया है, लेखक द्वारा इस किताब में बताया गया है कि कैसे असफलता को सफलता में बदलते हैं? कैसे पिछली गलतियों के सीखकर खुद को बेहतर बना सकते हैं? कैसे जीवन में सफल होना है? जैसे प्रश्नो के बारे में बताया गया है?

  • Book Title –किताब शीर्षक

   Do Epic Shit

  • About Author- लेखक के बारे में

अंकुर वारिकू जो इस किताब Do Epic Shit के लेखक है, एक उद्यमी और कंटेंट निर्माता (Content Creator) भी हैं, जिनका विडियो शायद आप लोग उनके YouTube Channel पर जरूर देखे होंगे,

do epic shit

सफलता और असफलता, धन और निवेश, जागरूकता और व्यक्तिगत विचार के बारे में बताते हैं जो Digital दुनियाँ में एक पहचान बना चुके हैं, और खुद को एक बेहतर ब्रांड बना चुके हैं ।

अपनी पहली पुस्तक Do Epic Shit में, अंकुर ने उन प्रमुख विचारों के बारे बताया है जिनका उन्होंने खुद अनुभव किया है, उनके विचार सफलता के लिए आदतें बनाने के महत्व से लेकर, धन प्रबंधन की नींव तथा असफलता को स्वीकार करके सफलता तक पहुँचने के बारे में है । जिसको लाखों लोगों द्वारा देखा और पढ़ा गया। यह पढ़ने और दोबारा पढ़ने लायक किताब है ।

क्र.सं. Bio Detail
1. पूरा नाम अंकूर वारिकू
2. जन्म तिथि 25 अगस्त 1980
3. निवास  दिल्ली, भारत
4. व्यवसाय उद्यमी, इनवेस्टर, पब्लिक स्पीकर,
5. कम्पनी Nearbuy.com
6. राष्ट्रीयता भारतीय
7. धर्म हिन्दू
8. धन के स्त्रोत सेल्फ मेड, बिजनेस
वेबसाइट www.ankurwarikoo.com

 

  • Book Subject- किताब का विषय

यह किताब एक मोटिवेशनल किताब हो जो आपको सही तरीके से सोचने और विफलता से सफलता कि और आगे बढ़ने के बारे में बतायेगी ।

1. किताब का शीर्षक Do Epic Shit
2. लेखक का नाम अंकुर वारिकू
3. कब पब्लिश हुई 2021 में

Do Epic Shit Book review in Hindi

Book Summary- किताब का सारांश

दोस्तो यह पुस्तक जिसका नाम Do Epic Shit है जिसका मतलब है कुछ हटकर करोसभी लोग जो कर रहे हैं उससे हट कर करों, भीड़ से अलग रहो, ऐसे करने से आपके व्यक्तिगत विकास के साथ-साथ आप वित्तिय और सामाजिक क्षेत्रों में भी सफल बन सकते हैं, परन्तु ऐसे कैसे किया जाय इस किताब के माध्यम से आपको सीखने को मिलेगा ।

इस किताब में कुल छः आध्याय हैं-

  1. Success and Failure
  2. Habit
  3. Awareness
  4. Entrepreneurship
  5. Money
  6. Relationship

इस किताब Do Epic Shit के ये छः अध्याय को देख के आपको अन्दाजा लग गया होगा कि हम क्या सीखने वाले हैं, ये वो छः अध्याय हैं जो सभी के जीवन में आते है ऐसा कोई नहीं होगा जो इससे वंचित होगा । सभी को जीतोड़ मेहनत करते हैं कि वह सफल हो सके लेकिन कई प्रयोसों के बाद भी सफलता नही मिलती है, इन सभी के लिये इस पुस्तक में लिखा गया है ।

इस किताब Do Epic Shit  में लेखक अंकुर वारिकू द्वारा अपने जीवन में की गयी गलतियों से सीखकर उसके अनुभव को साझा किया है जैसे- सफलता के मंत्र, सफल होने के लिये क्या-क्या रूटिन होना चाहिए, व क्या-क्या हैबिट होनी चाहिए के बारे बडे ही आसानी से समझाया गया है ।

अपनी गलतियों से कैसे सीखा जाता है और कैसे गलतियों को सही किया जाता है कि फिर से ऐसा न हो, किस तरह से विफलता को सफलता में बदला जा सकता है Do Epic Shit किताब में बताया गया है ।

Do Epic Shit में कुल छः अध्याय है जिसमें अलग-अलग अनुभव को बताया गया है, पहले अध्याय Success and Failure में लेखक के सफलता से सम्बन्धित बाते बताई गई है कि असफलता को सफलता में बदलने के लिये कैसे फोकस रहना है क्या करना है, जो करना है उसे एकदम साफ रखना चाहिए, सफलता पाने के लिये अपने लक्ष्य को पाने के लिये निति बनाईये, जो भी लक्ष्य हो उसे लिखे और पूरा करने के लिये सिद्दत से जुट जाईए, अपने लक्ष्य को कभी भूले नहीं इस लिये इसे लिखकर रखे ताकि आपको याद रहे और बार-बार आप सोचने पर मजबूर रहें ।

gyan booster

Do Epic Shit किताब के दूसरे अध्याय में Habit के बारे में बताया गया है- अंकूर वारिकू कहते हैं कि जब वह 29 साल के थे तब उनके पास पैसा नहीं था उनको जूकरबर्ग को देखकर शर्म महसूस होती थी और इससे वह मोटिवेट भी होते थे, लेखक ने कई गलतियाँ की वे कई बार असफल भी हुए फिर इन्ही असफताओं से सीख कर अपनी Habit set किये और सफलता प्राप्त की । इस किताब का तीसरा अध्याय Awareness है जिसमें बताया गया है कि कुछ भी निर्णय लेने से पहले अपके उस निर्णय के बारे में अच्छे से जागरूक रहना है जैसे की कोई कोर्स करना चाहते हैं तो उसके बारे में पहले सरी जानकारी इकट्टी कर लेनी चाहिए कि इसको करने से क्या होगा ? क्या यह मेरे लिये उचित है कि नहीं ?

Do Epic Shit पुस्तका का चौथा अध्याय Entrepreneurship के बारे में है इस अध्याय मे लेखक ने अपने व्यवसाय के अनुभवों को साझा किया है और बताया है कि कैसे वह अपनी गलतियों से सीखे और इसका प्रयोग अपने व्यवसाय में कर के सफलता पाई जिसकी वजह  लेखक एक सफल उद्यमी बन चुके हैं । लेखक को कई बार असफता का भी सामना करना पड़ा वह काफी पैसा इन्वेस्ट किये और असफलता मिली जिससे उन्हें अपनी गलतियों के बारे में पता चला फिर उन्होंने इसका सुधार किया । इस किताब का पांचवा अध्याय Money यानि पैसे के बारे में जिसे आपको इनकी किताब में पढ़ना चाहिए ।

इस किताब का आखिरी और छठा अध्याय Relationship के बारे में है जो कि काफी महत्वपूर्ण है, आजकल सभी लोग इतने व्यस्त हैं कि अपने परिवार को समय देने के लिये उनके पास समय नहीं है । Do Epic Shit में रिलेशनशीप को कैसे बैलेंश किया जाता है के बारे बताया गया है । दूसरों की केयर करने के साथ खुद की भी केयर जरूरी होती है और चमत्माकर एक दिन में नहीं होता थोड़ा समय तो लगता ही है।

Quotes and Passage- उद्धरण और अंश

सभी quotes अंकुर वारिकू की किताब Do Epic Shit से लिये गये हैं- जो आपको बहुत मोटिवेट कर सकते हैं ।

  • The pro is the amateur who simply showed up every day.

              पेशेवर वह शौकिया है जो बस हर दिन दिखाई देता है।

  • Sit on as many chairs as you can before you find the one chair on which you feel you belong.

             इससे पहले कि आपको वह कुर्सी मिल जाए जिस पर आप बैठे हुए महसूस करते हैं, जितनी हो सके उतनी कुर्सियों पर बैठें।

  • Persistence is not a one day miracle. It is a conscious choice translated into habit.

             दृढ़ता कोई एक दिन का चमत्कार नहीं है। यह आदत में तब्दील एक सचेत विकल्प है।

  • Emotional debt has killed more people than financial debt ever will.

            भावनात्मक ऋण ने वित्तीय ऋण की तुलना में कहीं अधिक लोगों की जान ली है ।

  • Time goes away and leaves us with only one of these two things: regret or results.

              समय चला जाता है और हमारे पास केवल इन दो चीजों में से एक छोड़ जाता है: पछतावा या परिणाम।

  • Ego is a bubble. Instead of bursting it and seeing what all lies outside, we invest most of our energy protecting it.

            अहंकार एक बुलबुला है। इसे फोड़ने और यह देखने के बजाय कि बाहर क्या है, हम अपनी अधिकांश ऊर्जा इसकी सुरक्षा में लगाते हैं।

  • Build a team so strong that someone from the outside doesn’t know who the boss is.

             एक टीम इतनी मजबूत बनाएं कि बाहर से किसी को पता न चले कि बॉस कौन है।

  • If you don’t ask, the answer is always no.

             यदि आप नहीं पूछते हैं, तो उत्तर हमेशा नहीं होता है।

Why should we read- क्यों पढ़नी चाहिए

दोस्तो यह किताब Do Epic Shit इसलिये पढ़नी चाहिए की इसमें जितने में छः अध्याय है जिनके बारे में हमने देखा, इसमें ऐसा एक भी अध्याय नही है जो किसी भी इंसान के जीवन से सम्बन्धित न हो इसमें लिखी बात हर किसी से सम्बन्धित है, सभी किसी न किसी समस्या से घिरे हैं और गलतियाँ कर रहें है तो क्या यही नहीं है कि अब गलतियाँ करने से पहले सीख कर उनको सुधार लाय जाय इस किताब में इन्हीं सब के बारे में बताया गया है जो हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण है ।

Conclusion- निष्कर्ष

तो दोस्तो इस किताब के लेखक के द्वारा लिखी सभी महत्वपूर्ण बातों को एक अनुभव के बाद बहुत अच्छे तरीके से समझाया और बताया गया है। अपनी गलतियों से सीखें, अपने Habits में सुधार करें, अपने अनुभव से अपने लिए सफलता के रास्तो स्वयं से ही ढँढ़ा जा सता है वस कुछ महत्वपूर्ण बातों को जीवन में उतारना जरूरी होता है ।

  1. यह सवाल खुद से क्यों नहीं करते कि हमें सफल होना है कि नहीं ?
  2. हम क्यो नहीं सफल है?
  3. हमें सफल होने के लिये क्या करना चाहिए?
  4. हमारी सफलता में कौन सी दिक्कत आ रही है?
  5. हमें सफल होने के लिये क्या करना चाहिए?
  6. हमें किस क्षेत्र में सफलता चाहिए?
  7. कौन सी चीज हमें बेहतर तरिके से आती है ?
  8. हमे सफल होने के लिये क्या सीखना चाहिए?

दोस्तो उम्मीद करते हैं कि इस पुस्तक Do Epic Shit किताब के बारे में आपको अच्छे से समझ आ गया होता तो आप अपने कमेण्ट करना बिल्कुल मत भूलना और अच्छा हो तो इसे शेयर भी कर सकते हैं ।


 आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

4 thoughts on “Do Epic Shit Book review in Hindi”

  1. Pingback: Think and grow rich book Summary/Review in Hindi - ज्ञान Booster

  2. Pingback: Arun Yogiraj जिसने बनाई रामलला की मूर्ति - ज्ञान Booster

  3. Pingback: The Happiest Man on Earth Book in Hindi - Review/Summary - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला