gyanbooster logo
gyanbooster

What is Prompt Engineering in Hindi

Prompt क्या है

Prompt Engineering in Hindi: – प्रॉम्प्ट (Prompt) एक तरह का सवाल, समस्या, निर्देश या इनपुट होता है जो कम्प्यूटर प्रोग्राम या सिस्टम को दिया जाता है, इसी दिये हुए निर्देश, इनपुट के आधार पर कम्प्यूटर सिस्टम द्वारा जवाब तैयार किया जाता है ।

यह Artificial Intelligence के प्रयोग में प्रमुख भूमिका निभाता है, प्रॉम्प्ट (Prompt) एक तरह से शब्दो का समूह होता है जो किसी सवाल के रूप में होता जो कम्प्यूटर सिस्टम से पूछा जाता है । आप जिस तरह से सवाल पूछेंगे वैसा ही जवाब आपको मिलेगा ।

Prompt Engineering एक परिचय

जब से Artificial Intelligence का दौर आया है तब से इस शब्द प्रॉम्प्ट (Prompt) का प्रयोग सबसे ज्यादा होने लगा है, Artificial Intelligence (ChatGPT) के आने के बाद से ही प्रॉम्प्ट (Prompt) शब्द ज्यादा सुनने को मिल रहा है।

प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग एक तकनीकी (Technical) प्रक्रिया है जिसमें कंप्यूटर सिस्टम्स को एक छोटे से प्रॉम्प्ट (Prompt) के माध्यम से अद्वितीय कार्रवाई करने के आदेश दिया जाता है, इस प्रक्रिया का उपयोग मशीन लर्निंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में किया जाता है ताकि सिस्टम विशेष कार्रवाई को समझ सके और उसपर प्रतिक्रिया दे सके।

what is prompt Engineering

किसी भी Artificial Intelligence tools जैसे- ChatGPT, Google Bard , Midjourney या Siri से अपने मन मुताबिक सही उत्तर पाने के लिए एक सही सवाल की आवश्यता होती, या कह सकते हैं कि एक सही प्रॉम्प्ट (Prompt) की आवश्यकता होती है, प्रॉम्प्ट (Prompt) टेक्स्ट को रूप में या कोई कोड भी हो सकता है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपको एकदम सटीक जवाब तभी देगा, जब उससे सटीक सवाल पूछे जायें, तो इससे सही सवाल पूछना पडेगा, मतलब की सही प्रॉम्प्ट (Prompt) का प्रयोग करना पड़ेगा तभी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आपको एक दम सटीक जवाब देगा।

कोई भी Artificial Intelligence पूरी तरह से Prompt के उपर ही निर्भर करता है , अगर कोई Artificial Intelligence tool से आपको कोई फोटो तैयार करना है तो इसके लिये आपको जिस तरह की फोटो चाहिए उसी तरह का डिस्क्रिप्शन तैयार करना पडेगा तभी आपको सही फोटो मिल पायेगी ।

prompt engineering in hindi

Prompt Engineering का उपयोग

वर्तमान युग आर्टिफिशियल इंटेलिजेस का है ,आने वाले समय में  Artificial Intelligence का विकास बड़ी तेजी से होने वाला है और  Prompt Engineering आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में सबसे ज्यादा प्रयोग किया जा रहा है, Prompt Engineering यह कोई छोटा सा काम नहीं है यह एक बहुत बड़ी जॉब प्रोफाईल बन चुकी है , और आने वाले समय में इसकी मांग दिन-प्रतिदिन बढ़ने वाली है ,इसका उपयोग निम्नलिखत में किया जा रहा है-

शिक्षा में

Prompt Engineering को शिक्षा में अपनाया जा सकता है ताकि विद्यार्थियों को समर्थन और उनको सही से मार्गदर्शन मिल सके । इससे छात्रों की सोचने और समझने की शक्ति और भी बढ़ जायेगी, छात्रों की सोच में इसकी वजह से और अधिक प्रभावशाली हो जायेगी ।

रोबोटिक्स में

प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग रोबोटिक्स में नई दिशा स्थापित कर सकता है, जिससे रोबोट्स को पहले से और भी बेहतर बनाने में सहायता मिलेगी तथा रोबोट को औ भी बुद्धिमत्ता से कार्रवाई करने की क्षमता मिलेगी है।

टेक्नोलॉजी में

प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंगआपने आपमें खुद एक टेक्नोलॉजी है, इसकी वजह से टेक्नोलॉजी में बड़ा बदलाव आया है, कई घण्टों का काम सेकण्डो में हो रहा Artificial Intelligence की सहायता से जिसमें Prompt Engineering की जरूरत पड़ती है ।

prompt

व्यवसाय में

प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग को उपयोग व्यवसाय में तेजी से हो रहा है , आजकल ज्यादातर व्यवसाय ऑटोमेमिक हैं जो कि Artificial Intelligence के आधार पर काम करते हैं जिसमें प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग की जरूरत होती है। और भी व्यवसाय जो की Digital है जेसे -Designer, Coder, Advertising company, Digital Company etc. सभी का काम असान और पहले से बेहतर हुआ है ।

विभिन्न प्रकार के रिसर्च में

विभिन्न प्रकार के रिसर्च के लिये भी Prompt Engineering को चुना जाता है क्योकि एक सही Prompt Engineer सही Prompt से रिसर्च के लिये बेहतर डिस्क्रिप्सन बना सकता है।

बौधिक क्षमता के विकास में

Prompt Engineering in Hindi: – इस तकनिक का उपयोग इंसानों की बैद्धिक क्षमता के विकास के लिये भी किया जा रहा है ।

नैतिक बुद्दि के विकास में

Prompt Engineering नैतिक बौद्धिकता को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है। किसी भी सिस्टम या मशिन को नैतिक और सामाजिक मुद्दों पे सही से काम करने के लिये तैयार करना अपने आपमें एक बड़ी उपलब्धी होगी,

What is Prompt Engineering in Hindi

Prompt Engineering का भविष्य

Prompt Engineering का भविष्य हमारे इस तकनीकी युग में नए स्तरों की ऊँचाईयों की दिशा को छू रहा है है। यह हमें आर्थिक, सामाजिक, और तकनीकी संभावनाओं में एक नया सामंजस्य दे सकता है जिससे हम सभी को उन्नति की ओर एक समृद्ध भविष्य की दिशा में मदद कर सकता है।

मशीन लर्निंक और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में Prompt Engineering का प्रयोग तेजी से हो रहा है और आने वाले समय में इसकी मांग और भी ज्यादा बढ़ने वाली है, युजर्स की आवस्यकताओं को साथ-साथ Prompt Engineering का उपयोग सोशल मिडिया, वेबसाइट, ई-मेल व अन्य रूप में तेजी से हो रहा है, इससे उपयोगकर्ता को ज्यादा सेवाएं मिलती है ।

यह सब देखने के बाद यही लगता है कि Prompt Engineering का भविष्य बहुत बहुत अच्छा है और तेजी से बढ़ भी रहा है । इसलिये अगर अपना भी भविष्य शुरक्षित करना है या कोई नहीं स्किल सीखनी है तो आप Prompt Engineering सीखने की ओर अपना इरादा कर सकते हैं आने वाले समय में इसकी मांग बड़ी तेजी से बढने वाली है तो तैयार हो जाईए ।

Prompt Engineering क्यों महत्वपूर्ण है

Prompt Engineering वर्तमान Artificial Intelligence के युग में तेजी से प्रयोग किया जा रहा है इसके महत्वपूर्ण होने के निम्नलिखत कारण हैं जैसे-

  • प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग से आपको तत्काल और आसानी से विभिन्न प्रकार की सेवाएं और जानकारी मिल सकती है । इससे आपकी दिनचर्या में सुधार और आपका बहुत ज्यादा समय बचता है।
  • प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग से आप मशीन और मानव संबंधों को सुधार सकते हैं। यह मशीनों को सही तरीके से समझाने की क्षमता रखता है और मानव-मशीन इंटरफेस को समर्थन और सहयोग में सुधार कर सकता है।
  • प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग तकनीकी समस्याओं के समाधान में मदद कर सकता है। यह स्थितिक निर्णयों और सहायता के लिए तत्पर तकनीकी समाधान प्रदान करने में सक्षम हो सकता है।
  • प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग को शिक्षण और प्रशिक्षण में शामिल किया जा सकता है ताकि विद्यार्थियों और शिक्षकों को सही और तत्पर समर्थन मिल सके।
  • प्रॉम्प्ट इंजीनियरिंग से बेहतर सिस्टम का विकास किया जा सकता है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके प्रश्नों और आवश्यकताओं के लिए सही उत्तर प्रदान कर सकते हैं। और भी बहुत कुछ ।

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

 


Prompt Engineering in Hindi: – तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि Prompt Engineering के बारे में आपको समझ आ गया होगा तो अपना कमेंट और सुझाव देना बिल्कुल मत भूलना, ऐसी ही महत्वपूर्ण पोस्ट के लिये बने रहिए ।


FAQ

  • What is Prompt Engineering? प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग क्या होती है ?
  • What is Prompt? प्रॉम्प्ट क्या होता है?
  • Future of Prompt Engineering? प्राम्प्ट इंजिनियरिंक का भविष्य क्या है ?
  • Use of Prompt Engineering? प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग क्या उपयोग है?
  • Courses of Prompt Engineering? प्रॉम्प्ट इंजिनियरिंग में कौन-कौन से कोर्स हैं?

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला