gyanbooster logo
gyanbooster

One Web India 2.0 Kya Hai ?

नमस्कार दोस्तो इस ब्लॉग One Web India-2.0 Kya Hai है में हम One Web India-2.0 के बारे में पढ़ने वाले हैं ।

वर्तमान सयम Internet, Artificial Intelligence का है ऐसे में दुनियाँ भर से जुड़ने के लिये एक माध्यम की आवश्यकता होती है और वह माध्यम इंटरनेट हैं तो One Web India 2.0 kya hai ? यह एक वैश्विक संचार नेटवर्क है जिसका मकसद दुनियां भर में Broadband उपग्रह इंटरनेट उपलब्ध कराना है, यह व्यवसायों, समुदायों और दुनियाँ भर की सरकारों के लिये कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगा । वर्तमान सयम में जहाँ कनेक्टिविटी महत्वपूर्ण हेै वहीं इंटरनेट ज्ञान और विकाश का द्वार खोल रहा है। One Web India 2.0 एक ऐसी पहल है जिसमें देश के हर एक कोने में डिजिटल युग के लाभों को लाने का प्रयास किया जा रहा है ।

One Web India 2.0 क्या है?

One Web India 2.0 सरकार की एक बहुत ही महत्वपूर्ण पहल है जो भारत को डिजिटल युग में आगे बढ़ाने का लक्ष्य रखती है जिससे की भारत देश को डिजिटल युग के शिखर पर पहुँचाया जा सके । यह पहल भारत को स्वतंत्र, तेज और सस्ते इंटरनेट सुविधाओं तक पहुंचाने के लिए बनाई गई है। इसका मुख्य उद्देश्य विभिन्न गांवों और असुविधाजनक क्षेत्रों में इंटरनेट कनेक्टिविटी को सुनिश्चित करना है ताकि हर एक भारतवासी के पास इंटरनेट पहुँच सके तथा प्रत्येक व्यक्ति डिजिटल समृद्धि का हिस्सा बन सके।

One Web India 2.0 एक महत्वपूर्ण पहल है जो भारत के Digital Growth के लिये एक बेहतर कदम है इसके माध्यम से हम एक बेहतर डिजिटल समाज की ओर अग्रसर हो रहे हैं जहाँ पर हर एक व्यक्ति को इंटरनेट का बराबर लाभ मिलेगा ।

One Web India-2.0 Kya Hai

ISRO (Indian Space Research Organisation) की पहल

ISRO ( Indian Space Research Organisation) के प्रक्षेपण यान LVM-3 जो कि ISRO के सबसे बडे प्रक्षेपण यान में से एक है के द्वारा 36 One Web उपग्रहों के एक समूह को लांच किया गया है जिसके साथ विशाल ब्रॉडबैंड नेटवर्क निर्माण का पहला जनरेशन पूर्ण हो गया है ।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष पोर्ट से अपने सबसे भारी राकेट LVM-3 को सफलतापूर्णक लांच कर दिया है, यह LVM-3 की छठवीं सफल उड़ान थी जिसमें रॉकेट ने वनवेब ग्रुप कंपनी जो कि ब्रिटेन की है, से संबंधित 36 उपग्रहों को 87.4 डिग्री के नति के साथ उनकी इच्छित 450 किमी की वृत्ताकार कक्षा में स्थापित किया।

One Web कंपनी ने कहा कि One Web भारत के उन जगहों पर भी संपर्क सुविधा उपलब्ध करायेगा जहाँ पर पहुँचना मुश्किल है ।

One Web India-2.0 Kya Hai- One Web India 2.0 अपने प्राथमिक क्षेत्रों में इंटरनेट पहुंचाने के लिए Web Connectivity Solution का उपयोग करेगा, इसके लिए एक नेटवर्क ऑपरेटर के रूप में वनवेब इंडिया 2.0 कई गांवों और असुविधाजनक क्षेत्रों में वायरलेस इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करेगा । यह उपकरण उच्च गति इंटरनेट सेवा प्रदान करने के लिए स्वचालित होंगे और वायरलेस टॉवर के माध्यम से इंटरनेट कनेक्टिविटी को प्रस्तुत करेंगे।

one web india

One Web India 2.0 के लाभ

डिजिटल समृद्धि को बढ़ावा मिलेगा

One Web India 2.0 के माध्यम से भारत के उन जगहों पर भी इंटरनेट सुविधा उपलब्ध हो जायेगी जहाँ पर पहुँचना नामुंकिन था जिससे की सभी लोगों को डिजिटल समृद्धि में लाभ मिलेगा

शिक्षा और ज्ञान की पहुँच बढ़ेगी

इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से गांवों के छात्रों को उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और ज्ञान मिल सकेगा ।

आर्थिक विकास होगा

इंटरनेट कनेक्टिविटी के माध्यम से, लोगों को नए व्यापारिक अवसर मिलेंगे, जो उनके आर्थिक विकास को बढ़ावा देगा। अगर इंटरनेट आसानी और सस्ता हो जायेगा तो सभी लोगों को अवसर मिलेगा खुद के विकास पर ध्यान देनें के लिये लोग इंटरनेट के माध्यम से आसानी से खुद को सक्षम बना सकेंगे तो One Web India 2.0 से बहुत सारे लाभ मिलेंगे इस तरह यह पहल बहुत ही बहूमुल्य है ।

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आप लोगों के लिये उपयोगी रहा होगा तो इस तरह के और भी पोस्ट के लिये आप हमारी Website को फॉलो करते रहिए और अपना बहूमुल्य कमेंट करना मत भूलियेगा ।

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

 

3 thoughts on “One Web India 2.0 Kya Hai ?”

  1. Pingback: Unveiling Depression with an AI Face-Checking App - ज्ञान Booster

  2. Pingback: What is Sora AI : OpenAI's Latest Breakthrough Tool - ज्ञान Booster

  3. Pingback: Fintech App: आपके वित्तीय जीवन को आसान बनाने वाले टूल्स - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला