gyanbooster logo
gyanbooster

Think and grow rich book Summary/Review in Hindi

सोचिए और अमीर बनिये

दोस्तो इस ब्लॉग Think and grow rich book Summary/Review in Hindi में हम लोग Napoleon Hill द्वारा लिखी गयी किताब Think and grow rich के बारे में पढ़ने वाले हैं ।

आजकल के समय में किसको फाइनेंन्सिल फ्रिडम नहीं चाहिए, किसको अमीर नहीं बनना है, सभी को पैसे की आवश्यकता है, और सभी लोग वित्तिय रूप से मजबूत होना चाहते हैं तो इस किताब में इसी के बारे में विस्तार से बताया गया है कि कैसे आप सोच के अमीर बन सकते हैं ।

Think and grow rich

लेखक के बारे में

नेपोलियन हिल एक अमेरिकी लेखक थे जिन्होंने स्वयं सहायता से सम्बन्धित किताबे लिखी हैं इनकी लिखी किताब Think and grow rich सबसे प्रसिद्ध किताबों में से एक हैं जिसकी वजह से लेखक को सबसे ज्यादा पहचान मिली ।

जन्म 26.10.1883
स्थान पाउंड, वर्जीनिया
पेशा लेखक,पत्रकार,सेल्समैन,वक्ता
नागरिकता अमेरिकी
उल्लेखनीय कार्य Think and grow rich(1937)

The law of success (1928)

Outwitting the Devil(1938)

पिता का नाम जेम्स मोनरो हिल
माता का नाम सारा सिल्वेनिया

Introduction- परिचय

आज का यह ब्लॉग Think and grow rich book Summary/Review in Hindi एक किताब के बारे में है जो नोपोलियन हिल द्वारा लिखी गयी है, नेपोलियन हिल एक अमेरिकी लेखक है जो ऐसे पहले लेखक है जो व्यक्तिगत लिट्रेचर पर किताब लिखने वाले लेखकों में से एक हैं ।

Think and Grow Rich एक अद्वितिय स्वयं सहायता एवं आत्ममिर्भरता पर आधारित किताब है, यह किताब आत्मविश्वास, व्यापार और सफलता के क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण ग्रंथ मानी जाती है ।

यह किताब उन सभी के लिये है जो अमीर बनने के सपने देखते हैं, इस पुस्तक का प्रमुख उद्देश्य यह है कि अगर किसी व्यक्ति को सफलता चाहिए तो उसका विचार करना आवश्यक हो जाता हैं, और व्यक्ति को अपने लक्ष्य को पाने को लिये अपनी सोच को सकारात्मक रखने की आदत डलनी होगी ।

13 Principal of Think and Grow Rich

इस किताब में 13 Principal of Think and Grow Rich की बात की गई है जो निम्नवत हैं-

1.Desire

अगर आपको कुछ बड़ा करना है या आप अपने जीवन में अमीर बनना चाहते हैं तो आपके अन्दर एक दमदार इच्छा शक्ति की आवश्यकता है, एक मजबूत इच्छा शक्ति आपको आपने मंजिल तक पहुँचाने में मदद करती है, इच्छा शक्ति के बारे में स्वामी विवेकानन्द जी ने भी बताया है तो सबसे पहले आपको अपने इच्छा शक्ति पर काम करना होगा अपने इच्छा शक्ति को मजबूत करना पडेगा और इच्छा शक्ति को कैसे मजबूत किया जा सकता है इस किताब Think and grow rich में बताया गया है ।

2. Faith in Goal

अगर आप किसी लक्ष्य को पाना चाहते हैं तो उस लक्ष्य के प्रति सबसे पहला भरोसा आपका होना चाहिए, आप अपने लक्ष्य पे जितना ज्यादा भरोसा करेंगे आपके सफलता का प्रतिशत उतना ही अधिक हो जायेगा तो सबसे पहले अपने आप पे भरोसा करना होगा ।

3. Auto Suggestion

आपको अपने सपने को पूरा करने के लिये पुरे दिन आपके दिमाग में सपनों के प्रति अच्छे विचार का आना जरूरी है, और आपको पूरे मन से उसपे काम करना चाहिए, आपका अपना सुझाव बहुत जरूरी होता है कि क्या सही है और क्या गलत हैं, लक्ष्य की प्राप्ति अगर पैसे कमाना है तो इसके बारे में खुद से सुझाव लेना पडेगा कि कैसे पैसे कमाया जाय और कौन-कौन सी चीजों पर ध्यान देना चाहिए, ये सब इस किताब Think and grow rich  में अच्छे से बताया और समझाया गया है।

 

4. Special Knowledge

आप जिस भी लक्ष्य को पाना चाहते हैं उसके बारे में आपको अच्छी जानकारी हाशिल करनी होगी उस क्षेत्र में आपको विशेष ज्ञान अर्जित करना होगा तभी बात बनेगी ।

5.Imagination

Imagination एक ऐसी शक्ति है जिसके माध्यम से हम दुनियाँ की अनगिनत संभावनाओं की ओर जा सकते हैं, यह विचारों का संगम हैं जो हमे नई सोच से भरे दृष्टिकोण प्रदान करती है।

Imagination से ही हम कल्पना करते हैं और कल्पना से ही हम वास्तविकता की ओर अग्रसर हो सकते हैं, यह एक ऐसी शक्ति है जिसके माध्यम से हम अपने लक्ष्यों को पा सकते हैं, इसके बारे में इस इस किताब Think and grow rich में बताया गया है, अगर आपको किताबे पढ़ने का शौक है तो इस किताब को आप अपने Bookshelves मे बढ़ा सकते हैं।

Think and grow rich book SummaryReview in Hindi

6. Organized Planning

हमारी योजना हमें विचारशीलता और संरचना प्रदान करती है, जिससे हम अपने कार्यों को सही तरीके से कर सकते हैं और अपने समय,धन, संसाधन एवं उर्जा का सही तरीके से प्रबंधन कर सकते हैं । इस तरह से सही योजना हमें अपने लक्ष्यो तक पहुँचाने में मदद करती है ।

7. Decision

निर्णय तो हम सभी के जीवन का एक अहम हिस्सा होता है जो हमें मार्गदर्शन देता हैं और हमे अपने लक्ष्यों के प्रति सचेत रखता है, एक सही और ठोस निर्णय लेना हमे उद्देश्यो की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ने की क्षमता प्रदान करता है ।

8.Persistence

सफल होना या अपने लक्ष्य को प्राप्त करना इतना आसान नहीं होता है इसके लिये हमें अपने लक्ष्य के प्रति लाख समस्या आने के बावजूद भी अटल रहना पड़ता है । Persistence एक ऐसा गुण है जो हमें किसी भी मुश्किल को पार करने में सहायता प्रदान करता है।

Persistence सफल होने का एक मूल मंत्र जो हमे कभी हार न मानने की प्रेऱणा देता है जो कि इस पुस्तक Think and grow rich में बताया गया है।

9. The Master Mind

मास्टर माइंड वह होता है जो समृद्धि और सफलता की ऊँचाइयों की प्राप्ति में सहायक होने के लिए सकारात्मक और शक्तिशाली तरीके से सोचता है, जब कई व्यक्तियों की सोच और ज्ञान को इकट्टा किया जाता है तो एक शक्तिशानी स्त्रोत उत्पन्न होता है और ऐसे ही लोगों को मास्टर माइंड कहा जाता है।

10. Sex Drive

इस किताब Think and Grow Rich मे लेखक द्वारा यह बताया गया है कि सेक्स और प्यार किसी भी इंसान को बहुत उपर ले जा सकता है और डूबी भी सकता है अगर इसका इस्तेमाल सही से नहीं किया गया तो , इसको सही तरीके से कैसे प्रयोग किया जाय इस किताब में बताया गया है ।

11.The Subconscious Mind

The Subconscious Mind (अवचेतन मन) का कार्य हमें स्वयं से ज्यादा गहराईयों तक जाने की अनुमति देता है और जीवन को निर्मित करने में एक अहम भूमिका निभाता है। यह नकारात्मक या सकारात्मक विचारों, भावनाओं, और आदतों को स्वीकार करता है और उन्हें हमारी आत्मविकास की दिशा की ओर ले जाने में मदद करता है।

अवचेतन मन को सुझावों, आत्मविश्वास, और सकारात्मक सोच के माध्यम से प्रभावित किया जा सकता है। ध्यान और समाधान के माध्यम से, हम अपने अवचेतन मन को सकारात्मक दिशा में प्रेरित करके अपने लक्ष्यों की प्राप्ति में मदद कर सकते हैं।

12. The Brain

मस्तिष्क, एक अद्वितीय ज्ञान साधन है, जो हमारे शारीरिक और मानसिक कार्यों को नियंत्रित करने का कार्य करता है। यह सोचने, समझने स्मरण करने और सीखने में सहायक होता है, और इसकी ताकतें अद्भुत हैं जो हमें इस सांसारिक यात्रा में मार्गदर्शन करती हैं और हमे हमारे लक्ष्यो तक पहुँचाने में मदद करती हैं ।

13. The Sixth Sense

Sixth Sense (छठा इंद्रिय) एक अद्वितीय और रहस्यमय अनुभव को दर्शाने वाला एक अद्वितीय अनुभव है, यह अंदरूनी ज्ञान और आद्यात्मिकता के साथ जुड़ा होता है जो हमें अद्भूत ज्ञान को महसूस करने की क्षमता प्रदान करता है।

Sixth Sense (छठा इंद्रिय) वह है जो हमें भौतिक और मानव संबंधों से अधिक भौतिक दृष्टिकोण से बाहर देखने की क्षमता प्रदान करती है, और हमें अपने आस-पास की असामान्य रचनाओं को अनुभव करने में मदद करती है।

छठा इंद्रिय हमें एक अद्भुत सांसारिक और आध्यात्मिक अनुभव प्रदान करता है, जिससे हम अपने जीवन को एक नए दृष्टिकोण से देख सकते हैं ।

gyanbooster

इस किताब से हमे क्या सीख मिलती है?

नापोलियन हिल द्वारा लिखी गई यह किताब Think and grow rich  एक महत्वपूर्ण स्व-सहायक और आत्म-विकास के लिये महत्वपूर्ण किताब है जो सफलता की प्राप्ति के लिए महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर आधारित है।

इस किताब ने यह सिखाया है कि सफलता की शुरुआत सकारात्मक और मजबूत विचार से होती है, जिसे हम अपनी सोच के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं, किताब में लक्ष्य के प्राप्ति के महत्वपूर्णता पर बात की गई है और यह बताया गया है कि लक्ष्य को स्पष्ट रूप से देखना और महसूस करना हमें सफलता की दिशा में आगे बढ़ने में मदद करता है।

यह किताब हमें यह सिखाती है कि जब हम किसी लक्ष्य की प्राप्ति के लिए प्रयास कर रहे होते हैं तो सकारात्मक मानसिकता, सहानुभूति और मनोबल कितना महत्वपूर्ण होता है और यह हमारे लक्ष्य तक पहुँचनें में कितना महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है, इस किताब Think and grow rich में आत्म-निगरानी और स्वयं की उन्नति के महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर बात की गई है, जिससे व्यक्ति अपनी क्षमताओं को सही दिशा में ले जा सकता है और सफल हो सकता है ।

दोस्तो यह किताब आपको अमीन नहीं बना देगी परन्तु एक सफल जीवन जीने में मदद जरूर करेगी, इस किताब को पूरा पढेगे तो आपको और जानकारी हाशिल होगी।और यह पोस्ट पसन्द आयी हो तो इसको शेयर जरूर करना और अपने सुझाव और सवाल कमेंट बाक्स में जरूर देना ।

Related Post

  1. The Courage to be Disliked in Hindi
  2. Atomic Habits book review in Hindi
  3. Do Epic Shit Book review in Hindi
  4. Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।
  5. A monk who sold his Ferrari review in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

 

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला