gyanbooster logo
gyanbooster

The Courage to be Disliked in Hindi || Book Review || Book summary

The Courage to be Disliked Books Review in  Hindi

 

Introduction-परिचय

“The Courage to be Disliked”-एक बहुत ही शानदार किताब है जो पारंपरिक मान्यताओं को चुनौती देती है,इस किताब में एक युवक और और फिलॉस्फर के बीच संवाद के बारे में बताया गया है, यह किताब इचिरो किषिमा (Ichiro Kishimi) और फुमिताकी कोगा (Fumitake Koga) द्वारा लिखी गयी है, इस किताब में मानव जीवन के महत्वपूर्ण मुद्धों पर विचार किया गया है, और जीवन को कैसे सफल और संतुलित बनाया जा सकता है, अच्छे से बताया गया है , यह किताब हमें यह सिखाती है कि हमें अपनी सोच और अपने काम की जिम्मेदारी खुद लेनी चाहिए जो इंसान को उसको लक्ष्यों तक पहुँचाने में मदद कर सकती है । इस किताब में एक शिक्षक और छात्र के बीच बात/विवाद की बातों को बताया गया हो जो कि हमें जीवन के विभिन्न पहलुओं को समझनें में अत्यधिक महत्वपूर्ण भागीदारी निभा सकता है ।

The Courage to be Disliked in Hindi

About Author-लेखक के बारे में

इस किताब को दो लेखकों द्वारा लिखा गया है, इचिरो किषिमा (Ichiro Kishimi) और फुमिताकी कोगा (Fumitake Koga).

  • Ichiro Kishimi- इचिरो किशिमी एक दार्शनिक है जो कि वो बचपन से ही बनना चाहते थे, यह एडलरियन मनोवैज्ञानिक, अंग्रेजी और जर्मन भाषाओं के अनुवादक भी हैं । ये जापना के क्योटो विश्वविद्यालय (Kyoto University) में दर्शनशास्त्र और एम.ए. एडलरियन मनोविज्ञान की जापानी सोसायटी के निदेशक भी हैं । इन्होंने क्योटो यूनिवर्सिटी ऑफ एजुकेशन और नारा महिला विश्वविद्यालय जैसे विभिन्न संस्थानों में दर्शनशास्त्र और प्राचीन ग्रीक पढ़ाया है । इनका कामेओका, क्योटो में अपना निजी परामर्श कार्यालय भी है, और वह अपना समय एडलरियन मनोविज्ञान और बाल शिक्षा पर व्याख्यान देने में बिताते हैं।
  • Fumitake Koga – फूमिताके कोगा एक पेशेवर लेखक हैं जिन्होंने अपनी सर्वाधिक लेखनी व्यवसाय सम्बन्धी तथा सामान्य गैर-परस्परिक सहित्य पर कही है। फूमिताके कोगा  का जन्म सन् 1973 में हुआ था , इन्होंने ऐडलेरियन मनोविज्ञान (adlerian psychology) पढ़ा जिसमें रिश्तों के महत्व के बारे में और दूसरों से कैसे जुडा जाय इसके बारे में अध्ययन किया जाता है । फूमिताके कोगा  पारम्परिक समझ के स्वरूप से बहुत ही प्रभावित हुए और इसका उपयोग इनकी रचनाओं में भली भाँती दिखता है ।

Book Summary- किताब का सारांश

इस किताब The Courage to be Disliked  में व्यक्तिगत जिम्मेदारी के साथ-साथ हर तरह के रिस्तों की प्रकृति के बारे में तथा ऐसे कई विषयों पर बात की गयी है और ये सारी बाते हम सभी के लिये कहीं न कहीं मायने रखती है जो महत्वपूर्ण भी हैं, यह किताब पहली बार जापना में 2013 में प्रकाशित की गयी थी और अब इसके 40 से भी अधिक भाषाओं में अनुवाद किया जा चुका है ।

इस किताब The Courage to be Disliked में विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की गई है जैसे-

इस किताब The Courage to be Disliked के शुरू के अध्याय में लेखक द्वारा ट्रॉमा के बारे में बात की गई है, लेखक बताते हैं कि ट्रॉमा किसी भी व्यक्ति के व्यवहार को कैसे प्रभावित कर सकता है । जैसे किसी के बचपन में कोई घटना घट जाती है तो यह भविष्य पें भी असर करती है, तो इसका सामाना कैसे करना चाहिए और कैसे साहस कर के आगे बढ़ना चाहिए इसके बारे में बताया गया है।

The Courage to be Disliked मे लेखक द्वारा बताया गया है कि आपका अतीत आपके वर्तमान को निर्धारित नहीं करता अगर हम ऐसा मानते है तो यह नियतिवाद कहलाता है, और आपका भविष्य तो पहले ही आपके अतीत द्वारा तय किया जा चुका है ।

अगर आपको अपने जीवन में परिवर्त लाना है आपको एक बेहतर भविष्य बनाना और अपने सपनों को पाना है तो इसके लिये आपको आगे बढ़ना होगा उस पर काम करना होगा ।

gyan booster

इस किताब द करेज टू बी डिसलाइक्ड” एक अद्वितीय दृष्टिकोण प्रदान करने वाली पुस्तक है जो हमें यह सिखाती है कि सफल और खुशहाल जीवन के लिए हमें आत्म-स्वीकृति और स्वतंत्रता की महत्वपूर्णता का अनुभव करना चाहिए।मे सभी बाते एक दार्शनिक और एक व्यक्ति के बीच है जिसको आपको पढ़ने से ही असल में समझ मे आयेगी इसीलिये सारा सारांस किताब का एक पोस्ट में लिखना उचित नही लग रहा है, हमारा प्रमुख लक्ष्य आपको इस किताब The Courage to be Disliked का बारे में बताना थी जिससे आपको समझ में आ जाये कि यह किताब वाकई किस तरह की किताब है ।

इस किताब के सभी अध्याय जैसे-

  • Don’t Hate Yourself
  • Childhood Trauma and Personality
  • Unhealthy Competition is Bad
  • Wrong Thinking Create Problems
  • Doing Mistakes Is OK
  • Positive Behaviour
  • Desire for Praise Gives Pain
  • Divide Tasks
  • Achieve Real Freedom
  • Accept Yourself
  • Courage to Be Normal

अलग तरीके के अनुभव से परिचित करायेंगे जिसको पढने मात्र से ही आपको बेहतर समझ आ पायेगी ।

Conclusion-निष्कर्ष

The Courage to be Disliked एक अद्वितीय दृष्टिकोण सिखाने वाली किताब है जो इंसान को यह  सिखाती है कि खुशहाल और सफल जीवन जीने के लिए इंसान को  आत्म-स्वीकृति और स्वतंत्रता की महत्वपूर्णता का ज्ञान होना कितना महत्वपूर्ण है।

Some inspirational quotes from the book-किताब के कुछ प्रेरणादायक उद्धरण

  • “केवल वह व्यक्ति जो दूसरों पे आरोप लगाता है, वही व्यक्ति है जिसकी सहायता नहीं की जा सकती।”
  • “वर्तमान में जीना यह है कि आप भविष्य के परिणाम पर निर्भर नहीं करते हैं, और अतीत से मुक्त हैं।”
  • “आपका मूल्य तय करने वाला व्यक्ति केवल आप हैं; कोई और नहीं।”

दोस्तो अगर आप भी किताब पढ़ने के शौकिन है या फिर किताब पढ़ना आपको अच्छा लगता है तो अपनी Bookshelves मे इस एक किताब The Courage to be Disliked को बढ़ा सकते हैं और यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करियेगा और यदि कोई सुझाव या सवाल हो तो कमेंट करते जरूर बताना ।


हमारे और भी पोस्ट जिसे आप पढ़ सकते हैं

  1. Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
  2. Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ?
  3. Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?
  4. History of Artificial Intelligence-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास
  5. शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य
  6. Generative AI? क्या है जनरेटिव एआई ?
  7. What is Prompt Engineering in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला