gyanbooster logo
gyanbooster

Quantum Ai- Beginning of New Era

Quantum Ai- “‘नये युग का प्रारंभ'”

Introduction- परिचय

तकनीकी में निरंतर बदलाव हो रहा है, आने वाला समय पूरी तरह से टेक्नोलॉजी का होने वाला है, टेक्नोलॉजी में आये दिन परिवर्तन हो रहा है, टेक्नोलॉजी में लगातार नये-नेय इनोवेशन प्रतिदिन हो रहे हैं, Artificial Intelligence और Virtual Reality आने के बाद अब Quantum Ai की चर्चा तेजी से हो रही है, जिससे मानव जीवन पूरी तरह से बदलने वाला है, इसके पहले आप ने Artificial Intelligence के बारे में काफी सुना होगा, Artificial Intelligence जैसे- ChatGpt, Google Bard  इत्यादि आने के बाद Ai  में बहुत बदलाव हुआ, इससे मानव जीवन के काम में भी आसानी आई है। जिस काम से अधिक समय लगता था अब ChatGpt के माध्यम से एक क्लिक में हो रहा है।

आने वाले भविष्य में कई तरह की प्रमुख टेक्नोलॉजी आने वाली है और मानव जीवन पे हावी होकर उसे बदलने वाली है, हाल ही में एक नई टेक्नोलॉजी के बारे में जोरों से चर्चा हो रही है जिसका नाम है Quantum Ai,  तो इस ब्लाग में हम Quantum Ai के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश करने वाले हैं। इस ब्लॉग से आपको Quantum Ai के बारे में पूरी तरह से समझ में आ जायेगा ।

Quantum Ai- Beginning of New Era

What is Ai- आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?

Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक (Technology) है जो मानव के द्वारा दिये गये इनपुट (Input) से ही कम्प्यूटर द्वारा किया जाता है, मतलब यह है कि Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक है जो कम्प्यूटर सिस्टम को मानव बुद्धि के तरह ही कार्य करने की क्षमता प्रदान करता है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक टेक्नोलॉजी (Technology) है जिसके द्वारा बुद्धिमान मशीनों का निर्माण किया जाता है । यह एक तरीका है जिसके द्वारा मानव ही ऐसी मशीनों को बनाता है जो कि मानव की तरह ही सोच सके, उसकी तरह ही काम कर सके, रोबोट भी एक प्रकार का मानव द्वारा बनाई गई ऐसी मशीन है जो मानव की तरह काम कर सकता है यह भी एक प्रकार का Artificial Intelligence है ।

What is Quantum Ai-  क्वांटम ए.आई. क्या है?

यह तकनीक अभी एकदम नई-नई है इसके बारे में अभी सभी को पता नहीं है, यह तकनीक जल्द ही Artificial Intelligence और Super Computer को भी पिछे छोडने वाली है क्योंकि जो गणितीय गणना सुपर कम्प्यूटर कई दिन और महिनों में करता है वह Quantum Ai सेकेण्डो, मिनटों में कर सकता है ।

वैज्ञानिकों और विषेशज्ञों का मत हैं कि Quantum Ai ऐसी तकनीक है जो भौतिक विज्ञान (Physics) के सिद्धान्तों पर काम करतै है ,जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से भी ज्यादा ताकतवर है, जिसकी मदद से अधिक से अधिक डॉटा को बहुत ही कम समय में प्रोसेस किया जा सकता है ।

Quantum Ai (क्वांटम ए.आई.) एक बहुत ही नई तकनीक है जो गणित और कंम्प्यूटर के क्षेत्र में तेजी से विकसित हो रही है, इसके प्रमुख उद्देश्य डॉटा गणना की गति मे वृद्धि करना है, आप सोच नहीं सकते कि यह कितना तेज हो सकता है, यह समझ लीजिए कि यह सुपर कम्प्यूटर से भी कई गुना तेजी से काम करता है ।

quantu ai

Quantum Ai में क्वांटम बिट्स (Qubits) का प्रयोग किया जाता है, क्यूबिट्स कुछ और नही यह कम्प्यूर बिट्स ही होते हैं, जो समान्य कम्प्यूटर बिट्स से कई गुना ज्यादा अधिक क्षमता से कार्य करता है । यह Quantum Computing और Artificial Intelligence से मिलाकर बनता है, यह Quantum Computing को Machine learning Algorithm के साथ जोड़ता है । क्वांटम ए.आई. में उन समस्याओं को भी हल करने की क्षमता है जो साधारण और सुपर कम्प्यूटर भी नहीं कर सकते । यह विभिन्न आंकडों को सुलझाने में उपयोग किया जा सकेगा जैसे- समय, परिस्थिति, मौसम, किमते , शेयर मार्केट इत्यादि ।

Future of Quantum Ai- क्वांटम ए.आई. का भविष्य ।

Quantum Ai का विकास एक बिल्कुल ही नये युग की शरूआत करने के संकेत पहले से ही देना लगा है, जिससे मानव जीवन नवीन संभावनाओं की ओर आगे बड़ सकता है, यह केवल गणितीय गणना को ही नहीं करेगा, इसकी मदद से आर्थिक, समाजिक और व्यक्तिगत दृष्टिकोण में भी परिवर्तन होगा । इससे टेक्नोलॉजी के क्षेत्र में बहुत ही बड़ी सफलता मिलेगी । इसका उपयोग विभिन्न उद्योगों में तेजी से होने वाला है इसलिये इसका भविष्य उज्वल है ।

gyanbooster.in

Conclusion- निष्कर्ष

Quantum Ai एक बहुत ही तेजी से फैलता हुआ तकनीकी का क्षेत्र है जिसमें विभिन्न उद्योगों में ए.आई के उपयोग/प्रयोग में उन्नीत लाने की क्षमता है, इसमें शोधकर्ता अभी भी आने वाले चुनौतियों का सामना कर रहे है, इसके विकास और खोच मे लगे हुए हैं कि कैसे इसे आप लोगों तक आसानी से पहुँचाया जाय ।

जिस तरह से Artificial Intelligence और Quantum Ai तेजी से विकसित हो रहा है आने वाला सयम एक गेम चेचर साबित होने वाला है, आने वाले समय में इसके नये-नये प्रयोग देखने को मिल सकते हैं जो इंसान के सोचने और समझने के तरीके में बडा परिवर्तन लायेगा ।

अभी क्वांटम ए.आई. का प्रयोग कनाडा में Crypto Market , Crypto Trading इत्यादि में प्रयोग के लिये सुनाई दे रहा है, यह 80 से 85 फिसदी सफलता से ट्रेडिंग में हर दिन 60 फीसदी लाभ उठाने में मदद करता है । अभी भी इसका पूरा कंट्रोल रोबेट के माध्यम से हो रहा है, यह क्रिप्टो बाजार का अध्ययन करके स्वतः विवेश करता है।


दोस्तों उम्मीद करते हैं कि इस ब्लॉग के माध्यम से आपको Quantum Ai के बारे मे पूरी जानकारी मिल गई होगी, अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर कर सकते हैं । और कोई भी आपका सुझाव या सवाल हो तो हमें आप कमेंण्ट कर के हमें बता सकते हैं ।


FAQ

  1. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है?
  2. क्वांटम ए.आई.क्या होता है?
  3. क्यूबिट्स क्या होता है?
  4. क्वांटम बिट्स क्या होता है?
  5. कम्प्यूटर बिट्स क्या होता है?
  6. क्वंटम ए.आई का क्या प्रयोग है ?

हमारे और भी पोस्ट जिसे आप पढ़ सकते हैं

  1. Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
  2. Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ?
  3. Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?
  4. History of Artificial Intelligence-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास
  5. शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य
  6. Generative AI? क्या है जनरेटिव एआई ?
  7. What is Prompt Engineering in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला