gyanbooster logo
gyanbooster

The Top 5 Regrets of Dying Book in Hindi

Introduction

नमस्कार दोस्तो इस ब्लॉग पोस्ट The Top 5 Regrets of Dying में आज हम एक ऐसी किताब के बारे में पढ़ने वाले है जिसके प्रकाशित होने के पहले साल में ही 30 लाख से अधिक लोगों द्वारा पढ़ा गया था और इसके लेखक का नाम है ब्रॉनी वेयर ( Bronnie Ware) The Top 5 Regrets of Dying ऐसी किताब है जो हर किसी इंसान को अपने जीवन की महत्वपूर्ण पहलुओं को समझने और उसमें सुधार करने के लिये प्रेरित करती है, इसको पढ़ कर हम अपने जीवन के बेहतरीन परिणाम की ओर अग्रसर हो सकते हैं ।

gyanbooster

ब्रेनी वेयर द्वारा लिखी गई यह किताब The Top 5 Regrets of Dying एक अनोखी रचना है जो हमे जीवन के सही और सच्चे मायने सीखाती और समझाती है, यह किताब अनगिनत अनुभवों के माध्यम से इंसान को ऐसे समय मे ले जाती है, जब लोग अपने जीवन के अंतिम चरण में होते है, और अपने जीवन के महत्वपूर्ण पहलुओं पर सोचते हैं या उसकी समीक्षा करते हैं ।

किताब के प्रमुख बिन्दु

इस किताब The Top 5 Regrets of Dying के प्रमुख बिन्दु निम्न प्रकार दिये गये हैं जैसे

1 उष्णकटिबंधीय से बर्फीली भूमि तक
2 अप्रत्याशित करियर
3 सच्चाई एवं समर्पण
4

पछतावा – 1

  काश, मैं अपने अनुसार जीवन जीने का साहस जुटा पाता न कि वैसा जीवन, जैसा दूसरे मुझते चाहते थे
हमारे परिवेश के उत्पाद
जाल
5

पछतावा – 2

काश, मैंने इतनी ज्यादा मेहनत न की होती
उद्देश्य व मंशा
सादगी
6

पछतावा – 3

काश, मै अपने मनोभाव जुटाने का साहश जुटा पाता
कोई अपराध बोध नहीं
छिपा वरदान
7

पछतावा – 4

काश, मै अपने दोस्तों से सम्पर्क बनाये रखता
सच्चे दोस्त
अने को अनुमति दें
8

पछतावा – 5

काश, मैं अपने को खुश होने देता
खुशी इसी पल में है
नजरिये की बात
बदलता वक्त
रात और प्रभात
कोई पछतावा नहीं
मुसकराओ और जानो

इस किताब The Top 5 Regrets of Dying के उक्त बिन्दुओं को पढ़कर आपको यह अंदाजा लग गया होगा कि इस किताब में क्या है ये सारे बिन्दु के बारे में ही इस किताब में बताया गया है ।

The Top 5 Regrets of Dying Book in Hindi

किताब का सारांश

The Top 5 Regrets of Dying एक बहुत ही गहरी सोच, समझ और उच्च गुणवत्ता वाली किताब है जो हमें जीवन की मूल्यवान सीखों को समझने और उसको स्वीकार करने के लिए प्रेरित करती है। लेखक ब्रेनी वेयर ने अपने अनुभवों और विभिन्न लोगों के कथाओं के माध्यम से पांच मुख्य खेदों को प्रस्तुत किया है, जो अक्सर लोग अपने जीवन के अंतिम चरण में महसूस करते हैं।

इसे भी पढ़े

Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों

Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का

Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी

हम इस किताब The Top 5 Regrets of Dying के कुछ बिन्दुओं के आधार पर हम इस किताब के सारांश को समझेंगे-

मैंने अपने सपनों को पूरी नहीं किया

इस किताब The Top 5 Regrets of Dying के इस बिन्दु में बताया गया है कि,यह पछतावा उन लोगों के लिये है जो अपने जीवन में अपने खुद के सपनों को पूरा नहीं कर पाते है, और अपनी इच्छाओं को नजर अदाज या उसको छोड देते हैं और फिर बाद में खेद/पछतावा करते हैं कि उन्होंने कितनी महत्वपूर्ण चीज को खो दिया ।

मैनें किया जो सच में मै चाहता था

इसमें बताया गया है कि ऐसे लोग जो अपने जीवन में अपनी प्राथमिकता को खोकर दूसरे को प्राथमिकता देते है और दूसरे के उम्मीदों के अनुसार काम करते हैं अपने आपको तवज्जो नही देते, वे अक्सर समझते हैं कि वे खुद को खो दिये हैं और फिर बाद में खेत करते हैं कि उन्होंने क्या खो दिया और इस पर अफसोस करते हैं ।

मैने अपने भाग्य को खुद नहीं चुना

The Top 5 Regrets of Dying पुस्तक के अनुसार यह खेद उन लोगों के लिए है जो अपने जीवन में अपने भाग्य की दिशा को नहीं चुनते हैं, बल्कि दूसरों के अपेक्षाओं और समाज की प्रत्याशाओं के अनुसार काम करने लगते हैं और समाज की बातों पर ध्यान देने लगते हैं और खुद को भूल जाते हैं ।

मैंने अधिकांश समय अपने परिवार के साथ नहीं बिताया

The Top 5 Regrets of Dying पुस्तक का यह बिन्दु बहुत ही महत्वपूर्ण है क्योंकि आप वर्तमान में भी देखते होंगे ज्यादातर लोग अपने खुद के परिवार को भी समय नहीं दे पाते वो संसार की बातों में लगे रहते हैं, यह खेद उन लोगों के लिए है जो अपने जीवन में अपने परिवार के साथ पर्याप्त समय नहीं बिताते हैं और बाद में पछताते हैं कि काश मैनें अपना अधिक समय अपने परिवार के साथ बिताया होता यही सोचकर अपसोस करते रहते हैं ।

ब्रोनी वेयर की इस पुस्तक The Top 5 Regrets of Dying में उन्होंने अपने अनुभवों के माध्यम से यह सिद्ध किया है कि जीवन के हर पल को सुखमय बनाया जा सकता है और हर कोई अपने जीवन को सकारात्मक और प्रोत्साहनपूर्ण बना सकता है।

इस किताब के माध्यम से, पाठकों को अपने जीवन में सकारात्मक परिवर्तन लाने के लिए महत्वपूर्ण धारणाओं को समझाया जाता है। यह हमें जागरूक करती है कि हमारी क्षमताओं और संभावनाओं को पहचानने और उन्हें प्रोत्साहित करने का महत्व क्या है।

अतः, ” The Top 5 Regrets of Dying ” एक महत्वपूर्ण किताब है जो हमें जीवन की सार्थकता को समझाने के साथ-साथ सकारात्मक और संतुष्ट जीवन जीने के लिए प्रेरित करती है। यह हमें उत्साहित करती है कि हम अपने जीवन को अपनी तरीके से जीते और अपने सपनों को पूरा करने के लिए प्रयत्नशील रहें।

लेखक के बारे में

ब्रोनी वेयर एक ऑस्ट्रेलियाई लेखिका हैं जिन्हें आत्म-सहायता और व्यक्तिगत विकास के क्षेत्र में उनकी गहराई से सोची गई रचनाओं के लिए जाना जाता है। वेयर ने अपनी विचारशील पुस्तकों के माध्यम से साहित्य में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। उनका सबसे प्रसिद्ध किताब, ” The Top 5 Regrets of Dying ”  ने जीवन के पछतावों की खोज कर उन्हें समालोचनात्मक रूप से पेश किया है जो वेयर के मृत्युशील रोगियों के देखभालक के रूप में अनुभवों पर आधारित है। इस प्रमुख बिक्री के पुस्तक के अलावा, वेयर ने “योर ईयर फॉर चेंज: 52 रिफ्लेक्शन्स फॉर रिग्रेट-फ्री लिविंग” (2014), “ब्लूम: ए टेल ऑफ कोरेज, सरेंडर, एंड ब्रेकिंग थ्रू अपर लिमिट्स” (2019), और “द इन्विटेशन: अ सिम्पल गाइड टू लाइफ, लव, एंड बीइंग ह्यूमन” (2021) जैसी अन्य प्रभावशाली कृतियां लिखी हैं। अपनी लेखनी, बोलचाल और गीत-लेखन के माध्यम से, वेयर विश्वभर के पाठकों को प्रेरित करती हैं कि उन्हें एक पूर्णत: और पछतावा-मुक्त जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जाए।

तो दोस्तों उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट अपको पसन्द आया होगा और अगर आप किताबों से शौकिन है तो इस किताब को अपने Bookshelves में जोड़ सकते हैं ।

आप अपना बहूमूल्य कमेंट करना बिल्कुल मत भूलना ।

The Top 5 Regrets of Dying


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

 

 

 

2 thoughts on “The Top 5 Regrets of Dying Book in Hindi”

  1. I just wanted to drop by and say how much I appreciate your blog. Your writing style is both engaging and informative, making it a pleasure to read. Looking forward to your future posts!

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला