gyanbooster logo
gyanbooster

Arun Yogiraj रामलला के मूर्ति निर्माता

अयोध्या के रामलला की मूर्ति के मूर्तिकार Arun Yogiraj

दोस्तो आप सभी लोगों को पता है कि 22 जनवरी 2024 को अयोध्या में श्री राम मंदिर में रामलला की मूर्ति स्थापित होने वाली है और प्राण प्रतिष्ठा भी इसी दिन हुआ है जिसकी तैयारियाँ केन्द्र सरकार द्वारा जोरो से की जा रही हैं पर क्या आपको यह पता है कि अयोध्या के श्रीराम मंदिर  की शोभा बढ़ाने के लिये रामलला की मूर्ति स्थापित कि जायेगी और इस मूर्ति के मूर्तिकार कौन है? किसने बनाई है? नहीं पता है, तो हम बता देते हैं, इस रामलला की मूर्ति का निर्माण मैसूर के रहने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार/शिल्पकार Arun Yogiraj ने किया है ।

और यह मूर्ति एक पत्थर जिसको कृष्ण शिला कहा जाता है से बनाई गई है, जिसको कर्नाटक के करकाला से लाया गया है, इस पत्थर/शिला को पहले ही चुन लिया गया  था कि इस पर रामलाल की पूर्ति को बनाया जायेगा ।

फिर इसके बाद इस शिला जिसको कृष्ण शिला भी कहा जाता है को कर्नाटक से अयोध्या लाया गया जिसका वजन लगभग 10 टन था, जिसपर शिल्पकार अरूण योगीराज द्वारा भगवान रामलला के प्यारे मोहक रूप को तराशा गया ।

Arun Yogiraj जिसने बनाई रामलला की मूर्ति

अरूण योगीराज के बारे में

Arun Yogiraj -अरूण योगीराज जो कि एक मशहूर मूर्तिकार/ शिल्पकार हैं जो कि कर्नाटक के मैसूर के रहने वाले हैं इनके पिता जी का नाम योगीराज है और इनके पिता भी एक सुप्रसिद्ध मूर्तिकार थे, इनके परिवार द्वारा पाँच पीढ़ियों से पूर्ति तराशने का कमा किया जा रहा है, भारत के लगभग सभी राज्यों में अरूण योगीराज द्वारा बनाई गई प्रतिमा की मांग रहती है।

अरूण योगीराज की पत्नी का नाम विजेता है और इनके दो बच्चे हैं एक बेटा और एक बेटी । अरूण योगीराज के पिता, दादा एवं परदादा एक बेहतरीन एवं मसहूर मूर्तिकार थे ,अरूण योगीराज ने मैसूर से एम.बी.ए. की पढ़ाई की फिर इन्होंने नौकरी भी की लेकिन मूर्तिकला के प्रेम ने अपने पास खिच लिया और 2008 में मूर्तिकला में अपना कैरियर शूरू कर दिया और आज कितने ज्यादा फेसम हो गये है जिन्होंने अयोध्या में स्थापित होने वाली रामलला की मूर्ति को बना दिया ।

अरूण योगीराज द्वारा बनाई गई मूर्तियाँ

दोस्तो ऐसा नहीं है कि Arun Yogiraj (अरूण योगीराज) द्वारा यह मूर्ति पहली बार बनाई गयी है , अगर आप कभी दिल्ली गये होगे या जायेंगे तो वहाँ इण्डिया गेट के पीछे अमर जवान ज्योति के पास जो 30 फीट की नेताजी सुभाष चन्द्र बोस की मूर्ति आपको दिखेगी इसे भी अरूण योगीराज द्वारा ही बनाया गया है । और यह मूर्ति भी मा. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नेताजी सुभाष चन्द्र बोस के सम्मान में उनकी 125वी. जयन्ती पर लगाई गयी जो कि अरूण योगीराज द्वारा बनाई गयी थी ।

अरूण योगीराज द्वारा कई मूर्ति का निर्णाण किया गया है, क्या आपको पता है कि केदारनाथ में लगी आदि शंकराचार्य की ऊंची मूर्ति का निर्माण भी अरूण योगीराज द्वारा ही किया गया है, ऐसी बहुत सारी मूर्तियों का निर्माण अरूण योगीराज द्वारा किया गया है जो कि भारत के अलग-अलग जगहों पर स्थापित हैं ।

arun yogiraj

विदेशो में भी है माँग

Arun Yogira द्वारा बनाई गई मूर्तियों को केवल भारत में ही पसन्द नहीं किया जाता बल्कि विदेशे में भी इनके द्वारा बनाई गई मूर्तियों की माँग है, विदेशो में भी अरूण योगीराज ने मूर्तिकला में अपनी अलग पहचान बनाई हुयी है उन्हें मलेशिया, अमेरिका व ब्रिटेन व अन्य देशों से भी मूर्ति बनाने के आर्डर है जिसपर वह काम कर रहें हैं ।

तो दोस्तो यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो इसे शेयर करना और अपने सुझाव और सवाल कमेंट बाक्स में जरूर लिखना ।


Related Post

  1. The Courage to be Disliked in Hindi
  2. Atomic Habits book review in Hindi
  3. Do Epic Shit Book review in Hindi
  4. Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।
  5. A monk who sold his Ferrari review in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

1 thought on “Arun Yogiraj रामलला के मूर्ति निर्माता”

  1. Pingback: PM Kisan Yojana:  Kisan Samman Nidhi - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला