Future of Artificial Intelligence in Hindi

Future of Artificial Intelligence in Hindi ? इस पोस्ट में हम आर्टिफिशिय इंटेलिजेंस के भविष्य के बारे में बात करने वाले है,कृतिम बुद्धिमत्ता (Artificial Intelligence) प्रद्यौगिकी दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है और हमारे दिनचर्या में समाहित होती चली जा रही है।

ये हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में हमारे अधिकतर काम Artificial Intelligence से ही होने वाले हैं, अगर आज के समय से देखा जाये तो आने वाला समय Artificial Intelligence का ही होने वाला है, मशीने और भी ज्यादा समार्ट होने वाली है और मनुष्यो की तरह ही काम करने लगेंगी फिर उनको कमांड देने की भी जरूरत नहीं पडेगी । हमारी आधुनिक सभ्यता एक नये विकास के दौर की तरफ अग्रसर हो रहीं है ।

future of artificial Intelligence

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में रोजाना नई-नई खोजों की वजह से यह युग एक नये भविष्य को रचने जा रहा है । ऐसे में हम कह सकते हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हो रहे विकास से आने वाला दौर एक क्रान्तिकारी दौर साबित होने वाला है ।

आज अधिकतर विकसित देश डेटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास को लेकर खुदको बेहतर सबित करने में लगे हुए हैं, पड़े पैमाने पर विकसित देशों में डाटा और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के विकास में एक दूसरे से आगे निकलने में लगे हुए है । इस लेख से हम देखेंगे की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस हमारे भविष्य के लिये अच्छा है या बुरा और यह कैसे हमारे भविष्य को बदलने वाला है?

 

इसको हम निम्न बिन्दुओं से समझने की कोशिश करेंगे-

  • Education (शिक्षा) – AI

    Future of Artificial Intelligence की हम बाद करें तो तकनीक से शिक्षा क्षेत्र में बहुत बड़ा असर हुआ है शिक्षा एक दम से अपनी अलग से पहचान बनाने लगी है, पहले हमारे कोई भी सवाल फसते थे तब हम अगले दिन का इन्तजार करते थे की इस सवाल का जवाब कल पूछ लेंगे ।परन्तु इस आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के दौर में काफी बदलाव आया है।

    अब कोई भी छात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के चैट बोर्ड में जाकर अपने सवाल का जवाब पा सकता है वो भी सेकेण्डों में उसे अगले दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से छात्र ही नहीं शिक्षक भी अपने आप को बेहतर कर सकते हैं । AI न केवल हर एक छात्र की शिक्षा सम्बन्धी जरूरतों को पूरा कर सकता है ।बल्कि उन विषयों को भी पूरा करा सकता है जो उनकी क्लास में पूरा न हुआ हो और उन विषयों को भी पूरा करा सकता है जिसमें उनको ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है । यही तो है Future of Artificial Intelligence ।

  • आज भी अधिक जगहों पर शिक्षण सम्बन्धी अधिकतर कार्यों को मैनुअल ही किया जाता है  परन्तु आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आ जाने से अब शिक्षा पे भी असर होगा छात्रों का काम अब स-समय पूरा किया जा सकता है जैस-ग्रेडिंग,प्रोग्रेस रिपोर्ट, एडमिशन सम्बन्धी कार्य और भी कार्य अब आसानी से और कम समय में किये जा सकते हैं । भविष्य में जल्द ही सारे क्लास रूम डिजीटल होने जा रहे है और पारम्परिक शिक्षा की पद्धति भी समाप्त होने वाली हैं, AI से अब पढ़ाई आसान होने वाली है, बस जरूरत है कि हम बढती टेक्नोलाजी  के साथ अब खुद को अपडेट करते रहें फिर सफलता आपके कदम चूमेगी ।

    Jobs (नौकरी)- AI

    Artificial Intelligence के आ जाने से ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है या फिर कह सकते हैं कि समाज ये बाते हो रही हैं कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आ जाने से आने वाले समय में बहुत सी नौकरियाँ चली जायेंगी हजारो लाखो लोग बेरोजगार हो जायेंगे तो क्या यही Future of Artificial Intelligenceहै।

  • आने वाले समय में एक बहुत ही बड़ी वर्क फोर्स AI की होगा जिसकी वजह से लोग बेरोजगार होंगे और रोबोट ऑटोमेशन की वजह से रोजगार सीमित हो जायेगा नौकरियाँ कम हो जायेंगी, आपको याद होगा कि ऐसी ही बाते तब भी हुई थी जब कम्प्यूटर आया था तो अगर रोजगार सीमित हो जायेगा AI की वजह से तो AI की वजह से रोजगार का सृजन भी तो होगा, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मे नौकरीयों के भी तो अवसर आयेंगे न इसके बारे में हम जरूर बात करेंगे ।
  • Health Sector (स्वाश्थ्य क्षेत्र)- आज हेल्थ सेक्टर भी अपनी उचाईंयो को छू रहा है,

    Future of Artificial Intelligence-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में हो रहे तेजी से बदलाव के कारण हेल्थ सेक्टर भी अपनी पुरानी पद्धतियों से दूर हो रहा है। आने वाले समय में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी की मदद से जटिल से जटिल समस्या का सामाधान किया जा सकता है बड़ी से बड़ी सर्जरी भी एक सूक्ष्म स्तर पे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से की जा सकेगी जिन्हे परम्परिक व्यवस्था से करना लगभग नामुमकिन है।

  • आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आ जाने के बाद हर एक व्यक्ति अपने हेल्थ को स्वयं मॉनिटर कर सकता है । मानव शरीर के अन्दर न जाने कितने प्रकार की समस्यायें विद्यमान हो सकती है परन्तु AI के आ जाने से इन समस्याओं के बारे में पता लगाना आसान और इसका समाधान में बड़े आराम से किया जा सकता है जो पुराने तकनीक से कराना इतना आसान नहीं है जितना की AI के द्वारा किया जा सकता है । Artificial Intelligence की मदद से स्वाश्थ्य क्षेत्र में भी एक बहुत ही बड़ी क्रान्ति की उम्मीद की जा रही हौ और ऐसा होता प्रतीत भी हो रहा है । Future of Artificial Intelligence स्वास्थ्य में भी बहुत प्रभावी हो सकता है।

Artificial Intelligence

. Automobile Sector (ऑटोमोबाईल)- प्रतिदिन हो रहे

Future of Artificial Intelligence ,आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में तरक्की से इस बात का अन्दाजा आप लगा सकते हैं कि चार पहिया वाहन जैसे कार,ट्रक व बस इत्यादि में कितनी तरक्की होने वाली है शायद आप अन्दाजा भी नहीं लगा सकते है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से इनमें कितनी तरक्की हो सकती है Future of Artificial Intelligence कहाँ तक जाने वाला है।

इन्जिनियरों, वैज्ञानिकों और AI विशेषज्ञों की माने तो आने वाला समय ऑटोमोबाईल की बहुत बड़े शिखर पर पहुँचाने वाला है जहीँ कार ड्राईवर लेस हो सकती है जी हाँ वर्तमान में ही आप लोगों ने देखा या सुना होगा की टेस्ला कम्पनी ड्राईवर लेस कार बना चुकी है तो भविष्य में इसकी क्या उम्मीद की जा सकती है जहां आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस बहुत तेजी से लगातार उन्नती ओर आग्रसर हो रही है ।

भविष्य में आप की सारी कैब सर्विस जैसे ओला,उभर और इन ड्राईव ड्राईवर लेस हो सकती हैं भी अपको आपके मंजिल तक एक कार पहुँचायेगी बस आपके एक कमाण्ड से वो भी बिना की ड्राईवर के आप उम्मीद कर सकते है ऐसे सफर की , जल्द ही आपकी सड़कों पर बिना किसी ड्राइवर के कारें फर्राटे भरते दिखेंगी । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से कार की डिजाईन भी आपको आश्चर्य चकित करने वाली हैं इनका डिजाईन भी बेहतरीन होने वाला है।

इससे ट्रासपोर्ट क्षेत्र में भी बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा आपको जिसपे आप की आंखे आशानी से भरोसा नहीं कर पायेंगी । सोचिये अगर बिना किसी ड्राईवर के आप किसी कार में बैठते हैं तो कैसा लगेगा कमेंट कर के जरूर बताईयेगा ।

 Robotics (रोबोटिक्स)

Future of Artificial Intelligence आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के आने से रोबोटिक्स क्षेत्र में भी भयंकर बदलाव देखने को मिलेगा जैसे- वर्तमान में जापना रोबोटिक्स में काफी आगे है अभी जापना में रोबोट की मदद से बहुत सारे काम कराये जाते हैं जैसे बाथरूप साफ करना, खाना सर्व करना इत्यादि सारे काम वर्तमना में ही जापान के द्वारा किया जा रहा है।

gyan

तो आप ही अन्दाजा लगाईये कि आने वाले सालों में AI कितना आगे जायेगा और रोबोट से क्या क्या नहीं कराया जा सकता है , भारत में भी होटल और रोस्टोरेंट वेटर के रूप में रोबोट काम करते हैं जी हाँ ऐसा है भारत में भी रोबोट के द्वारा रेस्टोरेंट में खाना परोसा जाता है । तो आने वाला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का जमाना होगा और बहुत बड़े-बड़े भदलाव देखने को मिलेंगे जिसमें आप भरोसा ही नहीं कर पायेंगे Future of Artificial Intelligence कहाँ तक जायेगा।

  • Manufacturing (उत्पादन)

    आने वाले समय में निर्माण से जुडे सारे का ऑटोमेटिक होने वाले सारा का सरा निर्माण कार्य पूरी तरह से ऑटोमेशन होने वाला है चाहे वह प्रडक्ट की जाँच हो या प्रोडक्ट की क्यालिटी चेक करनी हो या फिर खपत सारा काम AI के जरिये होने वाला है । जिससे उत्पादन के क्षेत्र में एक भारी परिवर्तन होगा जिसके कारण मैन पॉवर की कमी भी हो सकती है क्यों कि ये सारी मशिनें कई लोगों का काम अकेले ही करेंगी ।

  • निष्कर्ष-

    तो दोस्तों हमने Future of Artificial Intelligence के बारे में आपको बहुत कुछ बताया Artificial Intelligence की वजह से नौरियाँ जरूर खत्म होने वाली परन्तु बहुत सारी नौकरियाँ आयेंगी भी बस काम अलग हो सकता है तो जितनी नौकरी Artificial Intelligence की वजह से जायेगी उतनी नौकरी Artificial Intelligence की वजह से आ भी सकती हैे।

  • जरूरत है तो खुद को अपडेट करने की , तो हमाशा कुछ नया सिखने पे भरोसा करिये हमेंशा कुछ अलग करते रहिए आपको अपनी मंजील जरूर मिलेगी और उम्मीद करते हैं कि इस पोस्ट को आप पढ़ रहें होगे तो अच्छा लगा हो थोड़ा भी आपने कुछ सीखा हो तो अपने दोस्तो में जरूर शेयर करियेगा और कुछ भी सुझाव या कमेंट हो तो बेझिझक हमें कमेंट बाक्स में लिख सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देनें की जल्द से जल्ट कोशिश करेंगे ।धन्यवाद !

More Posts——

  1. Wings of Fire (अग्नि की उड़ान) Book Review in Hindi
  2. ये 10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी -Top 10 Books That Will Make You
  3. Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ?
  4. Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
  5. Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
  6. History of Artificial Intelligence

 


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Scroll to Top
Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा Prompt Engineering क्या है? AI दुनिया की क्रांति Miss Universe India 2024 मात्र 19 साल की उम्र में Rhea Singha बनी Miss Universe