Wings of Fire (अग्नि की उड़ान) Book Review in Hindi

Wings of Fire (अग्नि की उड़ान)  भारत के एक महान इंसान माननीय राष्ट्रपति डॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम सर के द्वारा ही लिखी गयी किताब है, Wings of Fire बहुत ही प्रसिद्ध उपन्यास है अगर आपने इसको नहीं पढ़ा है तो आपको इसे अवश्य पढ़ना चाहिये, यह किताब सिखाती है कि कैसे एक आप इंसान बहुत सारी कठिनाइयाँ होते हुए भी बहुत बड़ा तकनीकि विशेषज्ञ बनता है, यह किताब डॉ अब्दुल कलाम सर के बारे में अच्छे से बताती है, इस किताब मात्र के अध्ययन से ही आप प्रेरणा से भर जायेगे और खुद को जोशिला महशूर करने लगेंगे और सही दिशा में खुद का मार्गदर्शन स्वयं कर सकते हैं । इस लिये इस किताब को हर वर्ग के लोगों पढ़ना चाहिए अगर आप एक छात्र हैं तो आपको जरूर इसका अध्ययन करना चाहिए ।

किताब में क्या है ?

Wings of Fire  किताब भारत के ग्यारहवें राष्ट्रपति डॉ अब्दुल कलाम सर की शुरुआती जीवन, मिसाईल प्रोग्राम और इंडियन स्पेस रिसर्च आदि के बारे में अच्छे से बताती है क्योंकि यह किताब खुद कलाम सर के द्वारा लिखी गयी है । यह एक ऐसे लड़के की कहानी है जिसके सपने इतने बड़े होते हैं कि इसका अन्दाजा भी नहीं लगाया जा सकता है । इसमें ऐसे लड़के की कहानी है जो एक बहुत सी सीधे और सरल परिवार से आता है और वही लड़का आगे जाकर इंडियन रिसर्च सेंटर का बहुत बड़ा हिस्सा बनता है और आगे चलकर भारत जैसे विशाल देश का ग्यारहवा राष्ट्रपति भी बनता है । इस किताब का बहुत सारी भाषाओं में अनुवाद किया गया है और इसको काफी लोकप्रियता भी मिली हुई है । किताब में देश भारत के सन् 1930 से लेकर 1950 के परिस्थितियों के बारे में बताया गया है । यह केवल एक किताब ही नहीं है यह एक आत्मकथा है डॉ. ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की इसमें अब्दुल कलाम सर के द्वारा अपनी वैज्ञानिक और अंतरिक्ष कार्यक्रमों के बारे में बताया गया है, यह उपन्यास भारत के हिंन्दू और मुस्लिम भाईयों के बीच में एकता का परिचय भी है ।

किसे पढ़नी चाहिए यह किताब

Wings of Fire एक बहुत ही शक्तिशाली और प्ररणा से भरपूर कर देने वाली किताब है आगर आपको आपको लगता है कि आप की परिश्थिती ठीक नहीं है तो इस किताब को जरूर पढ़े, य़ह कोई आप किताब नहीं है यह आत्मकथा है भारत के महान राष्ट्रपति की , यह आत्मकथा है भारत के सम्मानित नेता की, अगर सफलता में पानी है और आपको खुदका मार्गदर्शन करना है तो यह किताब आपको जरूर पढ़ना चाहिये । अगर किसी व्यक्ति विषेश को विज्ञान, प्रौद्योगिकी और आध्यात्मिकता में रूची है तो यह किताब उसके लिये वरदान है और भारत के हर युवा वर्ग को चाहे वह किसी भी क्षेत्र में हो उसको तो यह किताब जरूर पढ़नी चाहिए ।

जीनव का एक महान यात्री

इस किताब में अब्दुल कलाम सर के जीवन के यात्रा के बारे में बताया गया है, उनको जीवन के संघर्षों को बारे में बताया गया है कि कैसे एक साधारण सा अखबार बेचने वाला लड़का अपने आत्मविश्वास और साहस के दम पर कैसे इंडियन स्पेश रिसर्च सेंटर तक पहुँचता है ।

भारतीय युवा पीढ़ी के प्रेरणा स्त्रोत

यह किताब भारतीय पीढ़ी के युवाओं के लिए एक बेहतरीन प्रेरणा स्त्रोत है क्योंक इसमें बताया गया है कि एक आप इंसान अपनी मेहनत, लगन और आत्मविश्वास के साथ लगातार काम करते रहने से कैसे ऊँचाईयों को छूता है और बड़ी से बड़ी उपलब्धि को हाशिल कर लेता है। इस किताब के माध्यम से जब आप डॉ अब्दुल कलाम सर के जीवन के बारे में पढ़ेगे तक यह आत्मकथा आपको बहतर करने पर मजबूर कर देगी और आप पूरे आत्मविश्वास पर ओत-प्रोत हो जायेंगे आपका मनोबल एक बेहतर स्थान पर पहुँच जायेगा और किसी भी काम को करने के लिये आत्मविश्वा का होना बहुत जरूरी होता है । भारत की ज्यादातर युवा पढ़ी मध्यम वर्गीय है सभी युवाओं को यहाँ पर पढ़ने का मौका नहीं मिलता चाहे वजह कुछ भी हो तो इस किताब से आपको बहुत कुछ सिखने को मिल सकता है ,Wings of Fire  आत्मकथा हमें यह सिखाती है कि कैसे अपने सपनो के लिये लड़ा जा सकता है कैसे अपने सपनों की प्राप्ति के लिये प्रेरित होकर कड़ी मेहनत के साथ लड़ा जाता है कि अपने सपनों को पूरा किया जा सके । इस किताब से हमें अपने लक्ष्य के प्रति प्रतिवबद्ध रहने की प्रेरणा मिलती है । इस किताब को हर वर्ग के लोगों को अवश्य पढ़ना चाहिये ।

Wings of Fire (अग्नि की उड़ान) Book Review in Hindi

Wings of Fire –प्रेरणादायक उद्धरण

  • ड़ॉ ए.पी.जे. अब्दुल कलाम जी द्वारा लिखा गया प्रेरणादयक उद्धरण जो उनके द्वारा लिखा गया है-
  • सक्रिय रहो, जिम्‍मेदारी लो, जिन बातों पर आप विश्‍वास करते हैं उन पर काम करो, अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आप अपना भाग्‍य का दूसरों के सामने आत्‍मसमर्पण कर रहे हो ।
  • मन के भीतर सफल होने के सभी आवश्‍यक संसाधन मौजूद हैं।
  • पहले अवसर पर विदेशों में अधिक पैसा कमाने के लिए बड़ी संख्‍या में वैज्ञानिक और इंजीनियर देश छोड़ देते हैं। यह सच है कि उन्‍हें अधिक से अधिक मौद्रिक लाभ मिलता है, लेकिन अपने देशवासियों से मिलने वाले प्‍यार और सम्‍मान की क्षतिपूर्ति कोई कर सकता है?
  • भगवान, हमारे निर्माता, ने हमारे मन और व्‍यक्‍ितत्‍व में महान शक्ति और क्षमता संग्रहित की है। प्रार्थना इनका दोहन करने और इन शक्तियों को विकसित करने में हमारी मदद करती हैं। चेतना में विचार मौजूद हैं और जब इसे बाहर निकाला जाता है और इसे बढ़ने तथा आकार लेने का अवसर दिया जाता है, तब एक सफल घटना घटित हो सकती है।

 

इसे भी पढ़े

Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों
Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का
Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी

Zero to One Book Review/Summary in Hindi


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

3 thoughts on “Wings of Fire (अग्नि की उड़ान) Book Review in Hindi”

  1. Pingback: Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा Prompt Engineering क्या है? AI दुनिया की क्रांति Miss Universe India 2024 मात्र 19 साल की उम्र में Rhea Singha बनी Miss Universe