gyanbooster logo
gyanbooster

No More Mr. Nice Guy in Hindi || Book Review || Summary in Hindi

Introduction-परिचय

No More Mr. Nice Guy in Hindi के इस नये ब्लॉग में आपका स्वागत है जिसमे हम एक बहुत ही अच्छी किताब जिसका नाम है  No More Mr. Nice Guy  यह किताब उन सभी लोगों के लिये है जो दूसरों को ज्यादा अहमियत देते हैं या फिर दूसरों के लिये जीते हैं । इस ब्लॉग “No More Mr. Nice Guy” में हम किताब के प्रमुख बिन्दुओं के बारे में बात करेंगे और देखेंगे कि अगर हम अपनी जरूरतों को नजर अंदाज करते हैं, अपनी जरूरतों को भुला देते हैं, तो यह हमे कितना नुकसान पहुँच सकता है, इसके साथ ही हम देखेंगे कि इसकी मदद से हम अपने लक्ष्यों पाने में कैसे सक्षम हो पाते हैं ।

इस किताब को रॉबर्ट ग्लवर (Robert A. Glover) द्वारा लिखा गया है जिसमें हमे नये दृष्टिकोण से जीवन जीने की कला सीखने को मिलती है, और हमे यह पता चलेगा कि अपनी जरूरतों को कभी भी नजर अंदाज नहीं करना चाहिए अगर ऐसा हम करते हैं तो इसका परिणाम क्या हो सकता है ।

book review in Hindi

तो देरी किस बात की चलिए चलते है इस किताब No More Mr. Nice Guy के माध्यम से एक रोमांचक सफर पर-

About Author-लेखक के बारे में

Sr.No Heading Details
1. Full Name Robert Allen Glover
  Profession Author, Marriage and Family Therapist, Public Speaker
  Book

 

No More Mr. Nice Guy
  Background डॉ. रॉबर्ट ग्लोवर के पास पीएच.डी. है। शादी- विवाह और पारिवारिक समझ में और व्यक्तियों और इनके साथी को अपने रिश्तों को बेहतर बनाने में मदद करने के लिए उनके काम के लिए जाना जाता है। उनकी पुस्तक, “नो मोर मिस्टर नाइस गाइ” ने व्यक्तिगत विकास और रिश्ते की गतिशीलता में अपनी अंतर्दृष्टि के लिए एक बड़ी लोकप्रियता हासिल कर चुकी है।
  No More Mr. Nice Guy No More Nice guy किताब को 2003 में प्रकाशित किया गया था, यह पुस्तक “नाइस गाइ सिंड्रोम” की अवधारणा के बारे में जानकारी प्रदान करती है, जहां व्यक्ति अक्सर अपनी भलाई की कीमत पर दूसरों की जरूरतों को अपनी जरूरतों से ज्यादा प्राथमिकता देते हैं और अपनी जरूरतों को भूल जाते हैं। ग्लोवर की इस पुस्तक- No More Nice guy व्यक्तियों को इन पैटर्न से मुक्त होने और अधिक पूर्ण जीवन जीने में मदद करने के लिए व्यावहारिक सलाह और उनको अभ्यास प्रदान करती है।
  Public Speaking अपने लेखन कार्य के अलावा, रॉबर्ट ए. ग्लोवर विभिन्न आयोजनों और कार्यशालाओं में वक्ता रहे हैं। उन्होंने रिश्तों, व्यक्तिगत विकास और “नाइस गाइ सिंड्रोम” से जुड़ी चुनौतियों पर काबू पाने से संबंधित विषयों पर अपना अनुभव साझा किया है।

Book Summary- किताब का सारांश

यह किताब खुद की सहायता करने में बहुत बड़ा योगदान करती है, No More Mr. Nice Guy को डॉ. रॉबर्ट ग्लवर द्वारा लिखा गया है,यह पुस्तक नाइस गाय सिंड्रोम की अवधारितता की खोज करती है और उन व्यक्तियों के लिए मार्गदर्शन और व्यावहारिक सुझाव प्रदान करती है जो अपने व्यक्तिगत सम्बन्धों में फंसे हैं। इस किताब की कुछ प्रमुख और अहम बिन्दुओं पर संक्षेप में चर्चा करेंगे जो कि आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण साबित होगा –

No More Mr. Nice Guy

नाइस गाय सिंड्रोम

No More Mr. Nice Guy इस किताब ने नाइस गाय सिंड्रोम के बारे में बतया गया है, जहां व्यक्तियों को अपने आवश्यकताओं और अपनी इच्छाओं से ज्यादा दूसरों की इच्छाओं और चाहतों को पहले रखा है, इस व्यवहार को अधिकतम प्रतिस्पर्धा प्राप्त करने और संघर्ष से बचने का एक प्रयास माना जाता है, जिसका परिणाम शायद आपके लिये नकारात्मक हो सकता है ।

नकारात्मक परिणाम

डॉ. ग्लवर ने इस किताब  No More Mr. Nice Guy  में “Nice Guy” होने के बाद किसी व्यक्ति के उपर होने वाले नकारात्मक परिणामों की चर्चा की है, जैसे कि अपूर्ण रिश्तों, दबी हुई भावनाओं, और व्यक्तिगत सत्यता की कमी। किताब यह विचार करती है कि ये पैटर्न क्रोध, इर्ष्या, और अपनी आवश्यकताओं की अवसादपूर्ण भावनाओं की ओर ले जा सकते हैं।

कभी-कभी आपका मन किसी सम्बन्धी या दोस्त के द्वारा बताये गये कार्य को करना में न हो फिर भी अपका मन एक Nice Guy बन के उस कार्य को करने के लिये प्रेरित करता है क्योंकि आपको उसकी नजरों में एक अच्छा आदमी बनता है, ऐसा लगभग सभी के साथ होता है कि कोई काम करने का मन भी न हो फिर भी अच्छा बने रहने के लिये आपको उस कार्य को करना पड़ता है जो आपको लिये सही नहीं होता है । तो इस तरह की चीजों को कैसे सही/हैडल किया जाता है इस बारे में इस किताब No More Mr. Nice Guy in Hindi  में बखूबी बताया गया है ।

मुक्ति का सफर

किताब का मुख्य संदेश है कि “नाइस गाय” और इसी पहचान से बाहर निकलना है इस किताब No More Mr. Nice Guy में बताया गया है। इस किताब के लेखक डॉ. ग्लवर व्यक्तियों को उनकी आवश्यकताओं, इच्छाओं, और सीमाओं को समझाने की महत्वपूरण हिस्सों के बारे में आवश्यक प्रेरणा प्रदान करते हैं। उन लोगों को अपनी वास्तविकता को पहचानने और अपने लक्ष्यों की प्राप्ति के लिए बिना बाहरी मंजूरी की खोज में प्रेरित करने के लिए प्रेरित करते हैं।

स्वास्थ्य और व्यक्तिगत विकास

यह किताब No More Mr. Nice Guy in Hindi आपको खुद की खोज और व्यक्तिगत विकास की प्रक्रिया के माध्यम से गाइड करता है। इसे व्यक्तिगत रूप से सहज और अनुभव कराने के लिए अभ्यासों की प्रदान की गई है, जो आत्म-परीक्षण, स्व-जागरूकता, और सकारात्मक व्यवहारिक परिवर्तनों को प्रोत्साहित करते हैं।

gyanbooster

सुधारित रिश्ते

” No More Mr. Nice Guy ” हर व्यक्ति को अपनी स्वतंत्रता की दिशा में हमेशा मोटिवेट रहना चाहिए क्योंकि यह ऐसी चीज है जो आपको आगे बढ़ने में हमेशा प्रेरित करता है है, रॉबर्ट ग्लवर द्वारा लिखी यह किताब No More Mr. Nice Guy अनुभवों और सुझावों से भरपूर हो जो आपको सही दिशा में ले जाने में मदद करती है और आपको को एक बेहतर जीवन जीने में सकारात्मक उर्जा का संचार करती है ।

Conclusion- निष्कर्ष

डा.रॉबर्ट ग्लवर द्वारा लिखी गई यह किताब ” No More Mr. Nice Guy ” खुद को बेहतर और सफल बनाने में मदद करने वाली किताब है जो कि आपके व्यक्तिगत रिश्तो को सही दिशा दिखाती है और स्वयं की पहचान कराती है । आज कल भाग दौड़ भरी जीवन शैली में सभी को रिस्ते निभाने पड़ते हैं कभी मन से तो कभी किसी जोर जबरदस्ती या फिर बिना मन के, यह किताब ऐसी ही आने वाली कठिनाइयों के बारे में बताती है और कैसे इस रूकावट को सही किया जा सकता है इसके बारे में महत्वपूर्ण बातों को बताया गया है।


दोस्तों उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको अच्छी लगी होगी, तो आप अपना मत या कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में जा के कमेंट कर सकते हैं  और अपनी Bookshelves में एक और किताब बढ़ा सकते हैं।

और भी बेहतरीन किताबों के बारे में जानने के के लिये Bookshelves पे क्लिक कर के पता कर सकते हैं ।


हमारे और भी पोस्ट जिसे आप पढ़ सकते हैं

  1. Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
  2. Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ?
  3. Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?
  4. History of Artificial Intelligence-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास
  5. शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य
  6. Generative AI? क्या है जनरेटिव एआई ?
  7. What is Prompt Engineering in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला