Top 10 Books That Will Make You Rich in Hindi

इस पोस्ट Top 10 Books That Will Make You Rich in Hindi में 10 ऐसी किताबों के बारे में बताया गया है जिसको पढ़ने से आप को अच्छी आमदनी करने में मदद मिल सकती है।

1.Secrets of The Millionaire  Mind (करोड़पति दिमाग का रहस्य)

Top 10 Books That Will Make You Rich  (10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी) में यह पहली किताब है , दोस्तो इस पोस्ट में हम 10 ऐसी किताबों के बारे में जानकारी प्राप्त करेंगे जो किताबे आपके सोचने समझने का नजिरया ही बदल देंगी और आपके वित्तिय ज्ञान को बढ़ाने में योगदान करेंगी – तो ये किताबे हैं – यह किताब आपके वित्तिय दृष्टिकोण को मजबूत बना देगी,यह किताब अमीर बनने और धन कमाने के अलग-अलग मानसिकता और वित्तिय ज्ञान की अति महत्वपूर्ण बतों को सिखाती है । यह किताब टी.हार्व इकर (T. Harv Eker) द्वारा लिखी गयी है, इसमें लेखक द्वारा यह बताया गया है कि जो अमीर और गरीब दोनों लोगों की अलग-अलग विचारधारा एवं अलग सोचने का तरीका होता है अमीर और गरीब लोगों का अलग-अलग दृष्टिकोण होता है और यही आपकी  विचारधारा ही आपको वित्तिय सफलता की ओर ले जाती है, विचारधारा ही वित्तिय सफलता का रहस्य है ।

किताबें जो आपको अमीर बना देंगी

इस पुस्तक में बताया गया है कि आपको अमीर बनने के लिये कैसी मानसिकता रखनी चाहिए, और धन कमाने और धनवान बनने के लिये एक अमीर मानसिकता कैसे विकसित किया जाता है ।

Secrets of the Millionaire mind – (करोड़पति दिमाग का रहस्य) किताब में आपको वित्तिय सफलता प्राप्त करने के लिये महत्वपूर्ण मार्गदर्शन दिया गया है जो आपको धन कमाने में मदद कर सकती है तो अगर आपको भी किताबें पढ़ने का शौक है तो अपने लिस्ट में इस किताब को जरूर शामिल करें ।

2.Rules of Wealth (दौलत के नियम)  

अमीर कैसे बने?, पैसा कैसे कमाया जा सकता है? अधिक से अधिक पैसे को कैसे प्राप्त करें? इत्यादि सवालों के जवाब आपको इक किताब में आसानी से मिल सकता है, इस किताब में धन कमाने के विभिन्न नियम को बड़े ही सरल भाषा में लिखा गया है।  Top 10 Books That Will Make You Rich  (10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी) में यह दूसरी किताब है, यह वो किताब है  किताबें जो आपको अमीर बना देंगी ।

The Rules of Wealth-दौलत के नियम किताब को रिचर्ड टेम्पलर (Rechard Templar) के द्वारा लिखा गया है जो एक ब्रिटिश लेखक और आत्म-सहायता विशेषज्ञ हैं, जिन्हें व्यक्तिगत विकास और सफलता के विषय में अपनी किताबों के लिए जाना जाता है। इस किताब में 100 नियमों के बारे में चैप्टरवाइस बताया गया है जो वित्तिय विषयों से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दों के बारे में बताती है।

3. Rich Dad Poor Dad (अमीर पिता, गरीब पिता )

Top 10 Books That Will Make You Rich  (10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी) में यह तीसरी किताब है ,-दोस्तों Rich Dad Poor Dad ऐसी पुस्तक है जो आर्थिक शिक्षा के माध्यम से लोगों को समृद्ध बनाने के लिये मार्गदर्शन देती है, इस पुस्तक के लेखक ने अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर इस किताब के माध्यम से हमें आर्थिक विकास विकास करने के लिये काफी महत्वपूर्ण सीख दिए है । यह एक बहुत ही शानदार किताब जिसका नाम है “Rich Dad Poor Dad “ जो राबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखी गयी है जिसमें यह बताया गया है कि अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए । आप इस किताब की प्रसिद्धि के बारे में इससे अन्दाजा लगा सकते हैं कि यह किताब सन् 1997 में लिखी गई और 50 से अधिक भाषाओं में प्रकाशित की गयी है, और आज भी इसकी बिक्री तेजी से हो रही है । यह किताब पर्सनल फॉइनेंस के बारे में लिखी गयी है । ऐसी किताबें जो आपको अमीर बना देंगी ।

Top 10 Books That Will Make You Rich in Hindi

4. Think and Grow Rich (सोचो और अमीर बनों)

Think and Grow Rich (सोचो और अमीर बनों) बहुत ही महत्वपूर्ण किताब है जो नेपोलियन हिल द्वारा लिखी गयी है, यह किताब सच में जीवन बदलने वाली किताब है, इस किताब में बताया गया है कि एक अनपढ़ इंसान भी अमीर बन सकता है । इस किताब में लेखक द्वारा 13 स्टेप्स बतायें गये है जिसमें लेखक द्वारा अमीर बनने के लिये बताया गया है,कोई भी इन स्टेप्स को अपनाकर सफल बन सकता है । इस किताब में धन चेतना (Money Consciousness) के बारे में विस्तार से उल्लेख किया गया है ।

इस किताब में केवल धन प्राप्ति के बारे में ही नहीं बताया गया है बल्कि इसमें विचारों, उद्देश्यों और मानसिकता के बारे में भी बताया गया है। Top 10 Books That Will Make You Rich  (10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी) में यह चौथी किताब है

इस किताब की सबसे बड़ी बात यह कि यह किताब लेखक द्वारा ऐसे ही नहीं लिख दी गयी है, इस किताब को लिखने के लिये नेपोलियन हिल नें 500 सफल व्यक्तियों का साक्षात्कार किया था तब जा के इस किताब को लिखा, इस किताब के माध्यम से आपको 500 सफल व्यक्तित्व वाले व्यक्तियों की सोच के बारे में पता चलेगा,Top 10 Books That Will Make You Rich में यह चौथी किताब है , ।

5. The Automatic Millionair (स्वचालित करोड़पति)

The Automatic Millionaire किताब एक व्यक्तिगत वित्त के उपर आधारित है जिसको डेविड बैक के द्वारा लिखा गया है, इस किताब के माध्यम से लेखक ने वित्तिय सफलता को प्राप्त करने एवं वित्तिय अभ्यासों के बारे में बताया है, इस किताब के माध्यम से लेखक ने यह बताया है कि कोई भी व्यक्ति समय से साथ कैसे धन कमा सकता है और कैसे अपने आप से करोडपति बन सकता है ।

6. The Science of Getting Rich (अमीर बनने का विज्ञान)

वॉलेस ड. वॉट्स (Wallace D. Wattles) के द्वारा इस किताब को सन् 1910 ई. में लिखा गया था आपको बता दें की यह किताब अब तक लाखों लोगों की जिन्दगी को बदल चुकी है और आज भी यह किताब तेजी से बिक रही है, लेखक के अनुसार यह किताब हर स्त्री या पुरूष को अवश्य पढ़नी चाहिए अगर उनको अपने जीवन में धनवान बनना है तो । यह किताब वित्त प्रबंधन और आर्थिक सफलता के बारे में लिखी गयी है ।

gyan

7. The 7 Rules of Wealth (सम्पत्ति के 7 नियम)

यह किताब वित्तिय ज्ञान की पुस्तक है इसमें धन कमाने और निवेश करने और वित्तिय सफलता प्राप्त कैसे की जाती है उसके लिए 7 महत्वपूर्ण नियमों के बारे में बताया गया है। यह किताब अनिल अंजान (Anil Anjan) के द्वारा लिखी गयी है। यह पुस्तक हमें वित्तिय प्रबंधन के बारे में सिखाती और समझाती है।

8. You are Born to be Rich (आप अमीर बनने के लिए पैदा हुए हैं)

“आपका जन्म धनी बनने के लिए है” (You Are Born to Be Rich) किताब एक प्रमुख वित्त पुस्तक है जो डेविड श्वार्टज (David Schirmer) द्वारा लिखी गयी है, इस किताब के माध्यम से डेविड ने धनवान बनने और आर्थिक सफलता पाने के लिये सही नितियों और वित्त के सिद्धांतो के बारे में बताया है ।

9. The Principles of Financial Health (वित्तीय स्वास्थ्य का सिद्धांत)

The Principles of Financial Health किताब आशीष कुमार (Ashish Kumar) द्वारा लिखी गई है जिसमें वित्तिय शिक्षा, निवेश के माध्यम, त्रण प्रबन्धन एवं बचत और वित्तीय योजनाओं को काफी उम्दा तरीके से बताय गया है जिसको पढ़ने से आपको वित्तिय प्रबन्धन करने में मदद मिल सकती है और आप आर्थिक रूप से खुद को बेहतर बना सकते हैं, इस किताब का प्रमुख उद्देश्य आपके वित्त स्वाश्थ्य को सूधारने के बारे में है । यह वो  किताबें जो आपको अमीर बना देंगी मानसिक और आर्थिक दोनों रूप से ।

gyanbooster

10. The Wealthy Barber (धनवान नाई)

यह किताब वित्तिय सिद्धांतो को सिखाने के लिये एक बेहतर तरीका अपनाती है, यह किताब व्यक्तिगत वित्त को समझाने के लिये एक श्रेष्ठ किताब बन चुकी है । इसको पहली बार सन् 1989 में प्रकाशित किया गया था और इस किताब के लेखक का नाम डेविड चिल्टन (David Chilton) है। ये किताबें जो आपको अमीर बना देंगी हर तरह से ।

इस किताब में एक चरित्र के बारे मे बताया गया है जो छोटे से गाँव में रहता है जो कि एक नाई का काम करता है, और यह नाई वित्तिय रूप से एक सफल इंसान होता है । और यही नाई आपने दोस्तों को वित्तिय ज्ञान देता रहता है, इस किताब को  पढ़ने में आपको एक अलग प्रकार की एनर्जी को प्राप्त करने लगेंगे ।

 

इसे भी पढ़े

Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों
Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का
Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी

दोस्तो यह आर्टिकल आप को कैसा लगा आगर आप जीवन में खुद को वित्तिय मजबूत करना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिये जरूर कारगर होने वाली है, इसको आप आपने दोस्तो और रिस्तेदारों को शेयर कर सकते है जिससे कि हमें मोटिवेशन और उनको कुछ नया सीखने को मिल सकता है । इसके अलावा आप अपने कमेंट और सुझाव भी दे सकते हैं या फिर हमे Email भी कर सकते हैं ।

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

2 thoughts on “Top 10 Books That Will Make You Rich in Hindi”

  1. Pingback: Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence - ज्ञान Booster

  2. Pingback: Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ? - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा Prompt Engineering क्या है? AI दुनिया की क्रांति Miss Universe India 2024 मात्र 19 साल की उम्र में Rhea Singha बनी Miss Universe