gyanbooster logo
gyanbooster

Zero to One Book Review/Summary in Hindi

Introduction-परिचय

Zero to One book में Zero to One का मतलब है कि जहाँ कुछ भी नहीं है, के बाद कुछ होना इसका मतलब प्रगति की तरफ अग्रसर होना, इसका मतलब है कि आप शून्य से एक की तरफ अग्रसर हो गये हैं, इसका मतलब आपके अन्दर सही परिवर्तन हुआ है।

इस  Zero to One Book को Peter Thiel के द्वारा लिखा गया है, यह किताब आपको शानदार और प्रगतिमान विचारों के बारे में सोचने पर मजबूर कर देगी , इस किताब के शुरू में ही Peter Thiel के मन पसन्द साक्षात्कार के प्रश्नों को दिया गया है जो कि बहुत ही दिलचस्प हैं जिसको पढ़ के आप यही सोचेंगे की अरे ये तो एकदम सही कहा गया है ।

अगर आपको Technology, Business और Startup में जरा भी दिलचस्पी है तो यह किताब आपको जरूर पसन्द आने वाली है जिसे हम अपने ब्लॉग Zero to One book के माध्यम से बताने वाले हैं । Zero to One एक ऐसी किताब है जो Innovation और Startup के बारे में अच्छे से रूबरू कराती है, इस किताब को 2014 में Peter Thiel के द्वारा लिखा गया था जो कि एक बहुत ही दिलजस्प किताब है, यह किताब आपको एक बेहतर सोच जरूर प्रदान करेगी इसमें Peter Thiel ने बताया  कि आपको उन सभी चीजों ध्यान देने के बारे में बताती है जिसपर अभी तक किसी का ध्यान नहीं गया है ।

About Author- लेखक के बारे में

Zero to One Book: Peter Thiel के द्वारा लिखी गई है जो कि खुद एक बड़े Entrepreneur हैं, आपने PayPal के बारे में जरूर सुना होगा तो बता दें कि  Peter Thiel ने PayPal की शूरूआत की थी जो कि बहुत ही फेमस है, और Peter Thiel, Facebook में पैसे लगाने वाले पहले निवेशक भी रहे हैं फिर आप सोच सकते हैं कि इस किताब में कैसा अनुभव दिया गया है, Peter Thiel ने Stanford University से अपनी पढ़ाई की है । यह किताब ये मान लीजिए की Stanford University के छात्र के नोट्स ही हैं ।

Zero to One Book Review Summary in Hindi

 

Born 11 October 1967 in Germany
Education Philosophy at Stanford University

Also Study law in Stanford Law School

Entrepreneur Co-founder of PayPal
Author Zero to One Book
Politics Support Donald Trump’s presidential campaign in 2016
Thiel Fellowship  Create a Program for young Entrepreneur to pursue startups
Though Influential speaker for entrepreneurship and Technology

क्या आपको यह बात पता है कि Peter Thiel और Alon Musk एक साथ काम भी कर चुके हैं, 1998 में PayPal को शूरू करने के लिये Peter Thiel ने Alon Musk के साथ काम किया था ।

What is Zero to One- Zero to One का मतलब क्या है?

Zero to One Book में Zero to One का मतलब किसी भी कार्य को नये और अनूठे तरीके से शुरू करना, जिससे कि नये और अनूठे परिणाम को प्राप्त किया जा सके इस किताब के माध्यम से लेखक हमें यह बताते हैं कि हमे हमें हमारी सफलता के लिये समान्य तरीको से हटकर कुछ नया करना होगा तभी बेहतर परिणाम की प्राप्ति होगी ।

लेखक कहते हैं कि किसी भी कार्य को दो तरफ ले जाया जा सकता है पहला- 1 से N की तरफ और दूसरा- 0 से 1 की तरफ, यहाँ पर 0 का मतलब है कुछ भी मौजूत न होना परन्तु 1 का मतलब है सब कुछ मौजूद होना ।

लेखक कहते हैं कि आगर आपको एक Entrepreneur बनना है तो आपको अपने Startup की शुरूआत Zero से करनी होगी । इसका सार यह है कि आपको ऐसा करना होगा जो मार्केट में अभी तक किसी ने न किया हो तभी सफलता को शत प्रतिशत प्राप्त कर सकते हो, जब आप कठिन परिश्रम करके कुछ ऐसा तैयार करते हो जो कि मार्केट में नहीं है तो आप 0 से 1 की तरफ बढ़ गये हो ।

 

इसे भी पढ़े

Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों
Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का
Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी

Zero to One Book Review/Summary in Hindi

दोस्तो इस पोस्ट Zero to One Book किताब जो Peter Thiel लिखी गयी है को निम्नलिखित चैपर में बाँटा गया है जो निम्नवत हैं-

  • The Challenge of the Future – भविष्य की चुनौती

भविष्य की चुनौती Peter Thiel द्वारा लिखी गयी Zero to One Book का पहला अध्याय है, जिसमें सफलता की ऊचाईयों की ओर बढ़ने के लिये एक अलग सोच के बारे में बताया गया है । इस अध्याय में बताया गया है कि कैसे समान्य सोच से बाहर निकला जाय जिसकी के सफलता मिल सके ।

  • Zero to One – जीरो से एक

Zero to One Book के इस अध्याय में, लेखक Peter Thiel के द्वारा, Zero से One के सिद्धांत के बारे में बताया गया है, उनका मानना ​​है कि विश्व में केवल कुछ ही लोग जीरो से एक बना सकते हैं जो नई और मूल्यवान चीजें बना कर दुनिया को बदल सकते हैं। लेखक का मानना है कि सफल व्यक्ति वही है जो विशेष है, जिसमें नया करने की क्षमता होती है और जो नकल नहीं करता, नवीनत आइडिया ही वास्तविक सफलता की कुंजी हैं ।

  • All Happy Companies are Different – सभी खुश कंपनियां अलग होती हैं

Zero to One Book के इस तीसरे अध्याय में यह बताया गया है कि जो सफल कंपनियाँ होती है वह औरों से विशेषता में अलग होती हैं, जितनी भी खुशहाल कम्पनी होती हैं वह औरों की तुलना में अपने गुणों में सुधार करती हैं । और सभी सफल कम्पनियाँ उन समस्याओं को सही करने में लगी रहती है या उन समस्याओं का सामाधान ढूँढती है जिसकी वजह से उनके ग्राहक परेशान होते हैं । इसलिये ऐसी कंम्पनियाँ खुशहाल और सफल होती हैं ।

  • The Ideology of Competition – प्रतिस्पर्धा का आदर्श

इस अध्याय में, Peter Thiel द्वारा प्रतिस्पर्धा और विचारधारा के बारे में विस्तार से बताया गया है, इस अध्याया में यह बताया गया है कि सफलता के लिए सामान्यता से अलग होना जरूरी है और व्यापक विचारधारा का अनुसरण करना आपको सिर्फ और सिर्फ एक स्थान तक ही पहुंचा सकता है।

लेखक थील के अनुसार, सामंजस्य और विरोध से नहीं, बल्कि एकीकृत विचारधारा से सफलता मिलती है। अगर आप अपनी विचारधारा को और अच्छा बना सकते हैं, तो आप अपने ग्राहकों की समर्थन प्राप्त करेंगे ।

  • Last Mover Advantage – आखिरी चलने वाले का लाभ

इस अध्याय में, पीटर थील बताते हैं कि आप जब आखिरी चलने वाले बनते हैं, तो आपको नई प्रवृत्तियों का समर्थन मिलता है जिससे आप अपने उत्तेजना को और बढ़ा सकते हैं। आखिरी चलने वालों को नियमों का अवरोध होता है और वे नए और अनूठे तरीके से काम कर सकते हैं। थील का कहना ​​है कि नियमों का पालन करने वाली कंपनियों को यह फायदा नहीं होता। आखिरी चलने वालों को अपने ग्राहकों का समर्थन प्राप्त करने के लिए अधिक प्रयास करना पड़ता है।

zero to one

  • You Are Not a Lottery Ticket – आप एक लॉटरी टिकट नहीं हैं

Zero to One Book के इस अध्याय में, थील विचार करते हैं कि लोग अक्सर अपने जीवन को एक लॉटरी टिकट की तरह देखते हैं, जो यह सोचते हैं कि सफलता का मूल्य सिर्फ भाग्य पर निर्भर करता है। भाग्य के भरोसे पर निर्भर हो जाते हैं । लेखक का कहना है कि आपको अपनी सफलता के लिये काम करना चाहिए न कि किसी परिस्थिति या भाग्य पर निर्भर रहना चाहिए । अगर आपको व्यापार जगत में सफलता चाहिए तो अपने सक्षमता को महत्व देना सीखो, विशेषता बनाये रखना और सही समय पर सही निर्णय लेना ही आपको सफलता दिलाता है ।

  • Follow the Money – पैसा का पीछा करें

लेखक Peter Thiel द्वारा बताया गया है कि आपको अपने व्यवसाय के लिए सही मॉडल को सुनना चाहिए जो मुनाफा कमा सकता है। अगर आपका व्यवसाय ठीक से मॉडल किया गया है, तो यह आपको जरूर सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंचा सकता है। थील दो प्रकार के व्यवसाय मॉडल पर चर्चा करते हैं – एक जो बाजार की घातकता पर आधारित है और दूसरा जो मौद्रिक की घातकता पर आधारित है।

  • Secrets -रहस्य

इस अध्याय में, पीटर थील बताते हैं कि सफलता में रहस्यों का महत्व सबसे ज्यादा होता है उनका कहना ​​है कि सफल उद्यमी वह हैं जो अपनी रणनीतियों को रहस्यमय तरीके से रखता  है और उन्हें दूसरों को नही बताता है, आप ने शायद सुना होगा कि मेहनत इतनी शान्ति से करो कि सफलता शोर मचा दे । इसी के बारे में इस अध्याय में बताया गया है ।

थील के अनुसार, व्यावसायिक सफलता के लिए आपको रहस्यों का पालन करना चाहिए और आपको अपनी रणनीतियों को स्वतंत्रता से बनाए रखना चाहिए। इसमें लेखक द्वारा सक्षमता और स्वतंत्रता के मूल्य के बारे में गहराई से बताया गया है ।

  • Foundations – नींव

Zero to One Book के इस अध्याय में लेखक द्वारा नींव के बारे में बाताया गया है । लेखक बताते है कि किसी भी कम्पनी के लिये फाउंजर्स का चुनाव शादी करने जैसा होता है, इसमें दो ऐसे लोगों की जरूरत होती है जिनके पास फ्यूचर के लिये एक समान सोच हो । इसी तरह कम्प्नी के फाउंडर्स की भी जरूरत होती है ।

  • The Mechanics of Mafia – माफिया की मेकेनिक्स

Zero to One Book के इस अध्याय में, पीटर थील बताते हैं कि कैसे वे यूनिक PayPal की शुरुआत में माफिया की तकनीक का उपयोग करते रहे थे। वे यहां बताते हैं कि माफिया की सोच और उनकी शैली ने उन्हें उनके उद्दीपन की प्राप्ति में मदद की । थील बताते है कि कैसे उन्हें माफिया की सोच से सीखने को मिला कि कैसे स्वतंत्रता और संबंध एक सफल उद्यमिता के लिए महत्वपूर्ण हैं और कैसे टीमवर्क ने उन्हें उनके कारोबार में सफलता दिलायी ।

Conclusion- निष्कर्ष

Zero to One Book को Entrepreneur बनने की चाह रखने वाले व्यक्ति को जरूर पढ़ना चाहिए आगर आप किताब पढ़ने के शौकिन हैं तो इसे अपने Bookshelves में जरूर रखिये । यह किताब हमे यह बताती है कि कैसे कर्मचारियों को प्रेरित किया जा सकता है और समानता के महत्व पर भी ज्ञान प्रदान करती है । Startup, Products और सेवायों पर कम्पटीशन करने के बजाय नये मूल्यों को बनने पे ध्यान रखना चाहिए तभी सफलता हशिल होगी ।


दोस्तो उम्मीद करते हैं कि यह पोस्ट आपको पसन्द आयी होगी । आप अपना वैल्यूएबल कमेंट जरूर दीजिएगा ।


Related Post

  1. The Courage to be Disliked in Hindi
  2. Atomic Habits book review in Hindi
  3. Do Epic Shit Book review in Hindi
  4. Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।
  5. A monk who sold his Ferrari review in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला