gyanbooster logo
gyanbooster

After 12th 10 Best courses for Earnings

12वीं के बाद कमाई के लिए 10 बेहतरीन कोर्स

सभी को नमस्कार दोस्तो आज का यह ब्लॉग After 12th 10 Best courses for Earnings में हम 12वीं के बाद के ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो आने वाले समय में आपको पैसे कमाने में मदद करने वाला है ।

दोस्तों जब 12वीं कक्षा के बाद करियर की दिशा में कदम बढ़ाने की बात आती है तो यह बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है कि हम सही कोर्स का चयन करें जिससे न केवल हमारे करियर की दिशा तय हो सके बल्कि अच्छा पैसा भी कमाया जा सके।
दोस्तो अभी कुछ दिन पहले ही सभी बोर्डों के 10वीं और 12वीं के परिणाम घोषित हुए है, जिसमें से बहुत सारे छात्र ऐसे होंगे जिन्होंने अभी तक आगे की पढ़ाई के बारे में नहीं सोचा होगा और शायद उनको कोई गाइडेंस भी नहीं मिली होगी ।

gyanbooster
तो इस ब्लॉग/पोस्ट के माध्यम से हम आपको ऐसे कोर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो अपको पैसे कमान में ही मदद नहीं करेंगे बल्कि इनको सीखकर आप एक बेहतर भविष्य भी बना सकते हैं, और यह सभी कोर्स टेक्निकल है जिनको बहुत ही कम समय में सीखा जा सकता है,

और जैसा कि आपको पता है कि Artificial Intelligence वर्तमान में कितना ज्यादा प्रसिद्ध हो गया है तो इसके नजिरिये से भी यह सभी कोर्स बहुत ही महत्वपूर्ण साबित हो सकता है सभी छात्रों के लिये जो चलिये देखते है सभी कोर्स के बारे में –
यह सभी को कोर्स निम्नवत है-
आज के डिजिटल युग में कई ऐसे कोर्स हैं जो आपको उच्च वेतन और अच्छी जॉब सुरक्षा प्रदान कर सकते हैं। यहां हम 12वीं के बाद कमाई के लिए 10 बेहतरीन कोर्स की सूची दे रहे हैं।

क्र.सं. कोर्स का नाम

क्र.सं.

कोर्स का नाम

1. Digital Marketing
2. Graphic Design and Multimedia
3. Artificial Intelligence and Machine Learning
4. UX/UI Design
5. Digital Skills for Freelancers
6. Language Translation and Interpretation
7. Entrepreneurship  and Business Management
8. Freelancing Foundations
9. Web Development
10. Finance and Investment

 

Digital

Table of Contents

1. डिजिटल मार्केटिंग (Digital Marketing)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए पहला कोर्स है Digital Marketing, डिजिटल मार्केटिंग वर्तमान समय में सबसे अधिक मांग वाले कोर्सों में से एक है। यह क्षेत्र बहुत ही तेजी से बढ़ रहा है और इसमें अपार संभावनाएं हैं।

डिजिटल मार्केटिंग का अध्ययन करने के बाद, आप SEO (Search Engine Optimization), SEM (Search Engine Marketing), कंटेंट मार्केटिंग, सोशल मीडिया मार्केटिंग, और ईमेल मार्केटिंग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में विशेषज्ञता प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ के रूप में, आप विभिन्न कंपनियों के लिए ऑनलाइन मार्केटिंग रणनीतियाँ बना सकते हैं और उन्हें लागू कर सकते हैं, जिससे उनकी ब्रांड विजिबिलिटी और बिक्री में वृद्धि होती है। आपको शायद न पता हो तो बता दें की आने वाले समय में Digital Marketing की बहुत ही ज्यादा मांग होने वाली है जो कि बहुत कम ही लोगों को इसमें महारथ हाशिल है तो यह एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है आपको लिये ।

2. ग्राफिक डिजाइन और मल्टीमीडिया (Graphic Designing and Multimedia)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए दूसरा कोर्स है Graphic Designing and Multimedia: ग्राफिक डिजाइन और मल्टीमीडिया का कोर्स उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो रचनात्मकता और डिज़ाइन में रुचि रखते हैं।

इस कोर्स में आपको फोटोशॉप, इलस्ट्रेटर, कोरल ड्रॉ जैसे सॉफ्टवेयर का उपयोग करना सिखाया जाएगा, जिसको सीखना बहुत आसान है बस आपको क्रियेटिव होना पडेगा इसके साथ ही आपको वेब डिजाइन, एनिमेशन, और वीडियो एडिटिंग की तकनीकें भी सिखाई जाएंगी। इस कोर्स के बाद आप ग्राफिक डिजाइनर, वेब डिजाइनर, एनिमेटर, या मल्टीमीडिया स्पेशलिस्ट के रूप में काम कर सकते हैं।

ग्राफिक डिजाइनरों की मांग हर उद्योग में है, खासकर विज्ञापन एजेंसियों, मीडिया हाउस, और आईटी कंपनियों में तो इसके पढ़कर आपको पता चल गया होगा की इसकी कितनी ज्यादा डिमाण्ड होने वाली है आने वाले भविष्य में ।

3. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग (Artificial Intelligence and Machine Learning)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए तीसरा कोर्स है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (ML) तकनीकें आजकल हर क्षेत्र में क्रांति ला रही हैं। यह कोर्स आपको डेटा एनालिसिस, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम, और AI एप्लिकेशन डेवलपमेंट के बारे में सिखाएगा।

इस कोर्स के बाद, आप AI इंजीनियर, डेटा साइंटिस्ट, या मशीन लर्निंग इंजीनियर के रूप में काम कर सकते हैं। AI और ML के विशेषज्ञों की मांग आईटी कंपनियों, रिसर्च संगठनों, और तकनीकी स्टार्टअप्स में बहुत अधिक है ।

after 12th courses
pic by freepik

4. यूएक्स/यूआई डिज़ाइन (UX/UI Design)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए यह तीसरा कोर्स है, UX/UI Design उन लोगों के लिए एक बढ़िया कोर्स है जो उपयोगकर्ता-केंद्रित डिज़ाइन में रुचि रखते हैं। इस कोर्स में आपको यूज़र रिसर्च, वायरफ्रेमिंग, प्रोटोटाइपिंग, और यूज़र टेस्टिंग की तकनीकें सिखाई जाएंगी।

इसके अलावा, आपको डिजाइन थिंकिंग और इंटरफ़ेस डिज़ाइन के सिद्धांतों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यूएक्स/यूआई डिज़ाइनर के रूप में, आप वेबसाइट्स, मोबाइल एप्स, और सॉफ़्टवेयर के लिए यूज़र फ्रेंडली डिज़ाइन तैयार कर सकते हैं। ये सभी ऐसे कोर्सेस हैं जिसको जरूरत आने वाले भविष्य में बहुत ज्यादा होने वाली है, तो इनके बारे में भी आपको एक नजर जरूर देखना चाहिए ।

5. डिजिटल स्किल्स फॉर फ्रीलांसर (Digital Skills for Freelancers)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए यह पांचवा कोर्स है Digital Skills for Freelancers, आजकल फ्रीलांसिंग एक बड़ा करियर विकल्प बन चुका है, आप अपने किसी भी स्किल की मदद से Freelance से पैसा कमा सकते हैं या अपना कैरियर बना सकते हैं, डिजिटल स्किल्स का कोर्स उन लोगों के लिए है जो अपनी स्किल्स का इस्तेमाल करके स्वतंत्र रूप से काम करना चाहते हैं।

इस कोर्स में आपको Content Writing, Web Development, Social Media Management, और Digital Marketing जैसी स्किल्स सिखाई जाएंगी और इन सभी स्किल को आप Freelancing से पैसा कमा सकते हैं. फ्रीलांसिंग का फायदा यह है कि आप अपनी सुविधा के अनुसार काम कर सकते हैं और विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर काम करके अच्छा पैसा कमा सकते हैं। जिसके बारे में हम और भी अधिक जानकरी देते रहेंगे तो हमारी वेबसाइट से जुड़े रहिएगा ।

digital courses
pic by freepik

6. भाषा अनुवाद और इंटरप्रिटेशन (Language Translation and Interpretation)

After 12th 10 Best courses for Earnings के लिए यह छठा कोर्स है-भाषा अनुवाद और इंटरप्रिटेशन का कोर्स उन लोगों के लिए है जो विभिन्न भाषाओं में महारत हासिल करना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको विभिन्न भाषाओं के अनुवाद और इंटरप्रिटेशन की तकनीकें सिखाई जाएंगी।

इस कोर्स के बाद, आप ट्रांसलेटर, इंटरप्रिटर, या भाषा विशेषज्ञ के रूप में काम कर सकते हैं। वैश्वीकरण के दौर में, भाषा अनुवादकों और इंटरप्रिटर्स की मांग विभिन्न उद्योगों में बहुत अधिक है।

7. उद्यमिता और व्यवसाय प्रबंधन (Entrepreneurship and Business Management)

उद्यमिता और व्यवसाय प्रबंधन का कोर्स उन लोगों के लिए है जो अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको व्यवसाय शुरू करने, उसे प्रबंधित करने, और उसे बढ़ाने की तकनीकें सिखाई जाएंगी।

इसके अलावा, आपको वित्त, मार्केटिंग, मानव संसाधन, और ऑपरेशंस मैनेजमेंट के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। यह कोर्स आपको एक सफल उद्यमी बनने और अपने व्यवसाय को उच्चतम स्तर तक पहुँचाने में मदद करेगा।

8. फ्रीलांसिंग फाउंडेशन्स (Freelancing Foundations)

फ्रीलांसिंग फाउंडेशन्स का कोर्स उन लोगों के लिए है जो फ्रीलांसिंग की दुनिया में कदम रखना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको फ्रीलांसिंग के बुनियादी सिद्धांत, क्लाइंट्स के साथ काम करने की तकनीकें, और प्रोजेक्ट मैनेजमेंट की स्किल्स सिखाई जाएंगी।

इसके अलावा आपको अपने पोर्टफोलियो को कैसे तैयार करें और ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स पर कैसे काम करें, इसके बारे में भी जानकारी दी जाएगी। फ्रीलांसिंग का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप स्वतंत्र रूप से काम कर सकते हैं और अपने समय सारणी के अनुसार काम कर सकते हैं।

9. वेब डेवलपमेंट (Web Development)

वेब डेवलपमेंट का कोर्स उन लोगों के लिए है जो तकनीकी स्किल्स में रुचि रखते हैं और वेब डेवलपमेंट के क्षेत्र में करियर बनाना चाहते हैं। इस कोर्स में आपको HTML, CSS, JavaScript, और अन्य वेब टेक्नोलॉजीज के बारे में सिखाया जाएगा। इसके अलावा, आपको वेब एप्लिकेशन डेवलपमेंट और वेब डिज़ाइन की तकनीकें भी सिखाई जाएंगी।

वेब डेवलपर के रूप में, आप विभिन्न वेबसाइट्स और वेब एप्लिकेशन्स विकसित कर सकते हैं और अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

10. (वित्त और निवेश) Finance and Investment

After 12th 10 Best courses for Earnings: वित्त और निवेश के क्षेत्र में कई कोर्स उपलब्ध हैं जो छात्रों को इस क्षेत्र में विशेषज्ञता प्राप्त करने और एक सफल करियर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन यह कोर्स उपर दिये 9 कोर्सों से अलग है, नीचे कुछ प्रमुख कोर्सों का विवरण दिया गया है जिनको आप 12th के बाद कर सकते हैं:

स्नातक स्तर के कोर्स (Undergraduate Courses)

बी.कॉम (वित्त) (B.Com in Finance):

After 12th 10 Best courses for Earnings जिसके आप कर सकते हैं-

यह कोर्स छात्रों को वित्तीय प्रबंधन, लेखा, और आर्थिक सिद्धांतों में मजबूत आधार प्रदान करता है।
अवधि: 3 वर्ष
मुख्य विषय: वित्तीय लेखा, व्यापार कानून, अर्थशास्त्र, वित्तीय प्रबंधन
बीबीए (वित्त) (BBA in Finance):

यह कोर्स व्यवसाय प्रशासन और वित्तीय प्रबंधन के बीच संतुलन स्थापित करता है।
अवधि: 3 वर्ष
मुख्य विषय: वित्तीय योजना, निवेश प्रबंधन, विपणन, मानव संसाधन

बीए (अर्थशास्त्र) (BA in Economics):

यह कोर्स अर्थशास्त्र के व्यापक सिद्धांतों और नीतियों पर केंद्रित है, जो वित्तीय विश्लेषण में मदद करता है।
अवधि: 3 वर्ष
मुख्य विषय: सूक्ष्म और स्थूल अर्थशास्त्र, सांख्यिकी, वित्तीय अर्थशास्त्र
स्नातकोत्तर स्तर के कोर्स (Postgraduate Courses)

एमबीए (वित्त) (MBA in Finance):

यह कोर्स छात्रों को वित्तीय रणनीतियों, जोखिम प्रबंधन, और कॉर्पोरेट वित्त में गहराई से ज्ञान प्रदान करता है।
अवधि: 2 वर्ष
मुख्य विषय: वित्तीय विश्लेषण, निवेश बैंकिंग, पोर्टफोलियो प्रबंधन, अंतरराष्ट्रीय वित्त

एम.कॉम (वित्त) (M.Com in Finance):

 

यह कोर्स वित्तीय सिद्धांतों और उनकी व्यावहारिक अनुप्रयोगों पर गहन अध्ययन प्रदान करता है।
अवधि: 2 वर्ष
मुख्य विषय: वित्तीय प्रबंधन, वित्तीय बाजार, लेखा और ऑडिटिंग

सीए (चार्टर्ड अकाउंटेंट) (CA – Chartered Accountant)

 

यह एक पेशेवर कोर्स है जो छात्रों को वित्तीय लेखा, ऑडिट, और कराधान में विशेषज्ञता प्रदान करता है।
अवधि: लगभग 4-5 वर्ष (परीक्षा और इंटर्नशिप सहित)
मुख्य विषय: लेखा, ऑडिटिंग, कराधान, वित्तीय कानून
विशेष कोर्स (Specialised Courses)

सीएफए (चार्टर्ड फाइनेंशियल एनालिस्ट) (CFA – Chartered Financial Analyst)

यह कोर्स निवेश प्रबंधन और वित्तीय विश्लेषण में विशेषज्ञता प्राप्त करने के लिए है।
अवधि: लगभग 2-3 वर्ष (तीन स्तरों में परीक्षा)
मुख्य विषय: नैतिकता, वित्तीय रिपोर्टिंग, पोर्टफोलियो प्रबंधन

सीएफपी (सर्टिफाइड फाइनेंशियल प्लानर) (CFP – Certified Financial Planner)

यह कोर्स वित्तीय योजना और धन प्रबंधन में विशेषज्ञता प्रदान करता है।
अवधि: लगभग 1-2 वर्ष
मुख्य विषय: वित्तीय योजना, निवेश, बीमा, कर योजना
करियर संभावनाएं (Career Prospects)
वित्त और निवेश में स्नातक और स्नातकोत्तर कोर्स करने के बाद छात्रों के लिए कई करियर संभावनाएं खुलती हैं, जैसे:

वित्तीय विश्लेषक (Financial Analyst)
निवेश बैंकर (Investment Banker)
वित्तीय सलाहकार (Financial Adviser)
पोर्टफोलियो मैनेजर (Portfolio Manager)
लेखाकार (Accountant)
ऑडिटर (Auditor)

इन कोर्सों के माध्यम से छात्र वित्तीय ज्ञान और कौशल प्राप्त कर सकते हैं, जो उन्हें विभिन्न वित्तीय भूमिकाओं में सफलतापूर्वक काम करने में सक्षम बनाते हैं।

 

निष्कर्ष

After 12th 10 Best courses for Earnings: 12वीं के बाद सही कोर्स का चयन आपके करियर की दिशा को निर्धारित करता है। ऊपर बताए गए कोर्सेज न केवल आपको अच्छी कमाई के अवसर प्रदान करेंगे बल्कि आपके करियर को भी नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे। इन कोर्सेज को चुनकर, आप अपने भविष्य को सुरक्षित और उज्जवल बना सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपनी रुचि और स्किल्स के अनुसार सही कोर्स का चयन करें ताकि आप अपने करियर में सफल हो सकें।

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला