gyanbooster logo
gyanbooster

What is Web Development? Is web development the right career option in 2024?

सभी को नमस्कार! दोस्तो आज हम इस ब्लॉग What is Web Development? Is web development the right career option in 2024? के माध्यम से एक बहुत ही रोमांचक और ज्ञानपूर्ण विषय पर चर्चा करने जा रहे जिसका नाम है  “Web Development” इस बदलते तकनीकी के युग में वेबसाइट डेवलपमेंट या फिर वेब डिजाईनिंक एक बेहतरीन करियर ऑप्शन है, जिसको सीखकर आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं और मोटा पैसा कमा सकते हैं।

अक्सर 12वीं के बाद सभी को नई स्किल सिखने में विषय को पसन्द करने की समस्या होती है, अगर मौजूदा  समय को देखा जाये तो डिजिटल मिडिया में तेजी से बदलाव आ रहा है, जिसके चलते लगभग सभी कम्पनीयाँ Web Development पर नजर रखी हुई हैं, सभी में Web Developer की जरूरत होती है, तो इसको देखते हुए Web Development एक बेहतर कैरियर ऑप्शन आपके लिये हो सकता है, और इसमें बहुत ही अच्छी तनख्वाह भी मिलती है, और इसमे तरक्की की भी बेहतरीन सम्भाना है, इसी के बारे में हम विस्तार से जानकारी प्राप्त करने वाले हैं ।

Web Development

वेब डेवलपमेंट क्या है-What is Web Development

Web Development एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अन्तर्गत वेबसाइट या वेब एप्लिकेशन्स को बनाया जाता है, जिसको लोगों द्वारा इंटरनेट पर देखा और प्रयोग किया जा सकता है । यह इंटरनेट का एक बहुत ही महत्वपूर्ण अंग होता है इसी के माध्यम से हम किसी के भी वेबसाइट को देखते हैं ।

Web Development दो शब्दों से मिलकर बना है पहला- Web यानि इंटरनेट पर उपस्थित कोई भी Websites और दूसरा Development यानि की बनना मतलब किसी वेबसाइट को बनाना ही Web Development कहलाता है तो फिर सोच सकते हैं कि इसका महत्व कितना है।

इसमें केवल वेबसाइट को बनना ही शामिल नही होता बल्कि इसके अन्तर्गत Website को बनाना, उसको मेंटेन करना, डाटा बेस तैयार करना आदि शामिल होता है। किसी भी वेबसाइट से सम्बन्धित सभी कार्य Web Development के अन्तर्गत आते हैं ।

वेब डेवलपर कौन होता है– Who is a web developer?

किसी भी Website की बनाने का काम एक Web Developer का ही होता है, यानि कि किसी भी वेबसाइट को शुरू से बनाना उसकी देखभाल करना एक वेबडेवलपर का ही काम होता है । यहाँ पर दो नाम आते हैं जैसे Web Developer और Web Designer दोनों का काम भिन्न होता है, जैसे की जो Web Designer होता है वह किसी भी वेबसाइट को लुक देता है, वेबसाइट को देखने योग्य बनाता जिससे किसी को भी लुभाया जा सके ऐसी वेबसाइट को बनाता है जबकि Web Developer का काम Web Designer से थोड़ा भिन्न होता है वेब डेवलपर क्लांइट की जरूरतों के हिसाब से वेबसाइट मे डेटा का बदलाव करता है।

वेब डेवलपर की योग्यता- Web Development Skills ?

अगर आप Web Developer और Web Designer बनना चाहते है तो सबसे पहले आपको क्रियेटिव बनना होगा अगर आप क्रियेटिव है तो यह आसान हो जाता है, इसके अलावा आपको यूजर इंटरफेस (UI), यूजर एक्सपीरियस (UX), HTML (Hyper Text Markup Language), CSS (Cascading Style Sheets) व अन्य प्रोग्रामिक लैंगवेज की जानकारी होना बेहद जरूरी है । परन्तु अगर ये सब आपको नहीं पता तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है, इसके बिना भी आप Web Developer और Web Designer बन सकते हैं ।

वर्तमान समय में बहुत से ऐसे प्लेटफार्म है जहाँ पे आपको किसी भी प्रकार की कोडिंग की जरूरत नहीं होती है बस आपको थोड़ा टेक्निकल होना पड़ेगा जो कि आप धिरे-धिर हो जायोगे। इंटरनेट पर सब कुछ उपलब्ध है, बस आपको सीखने की ललग होनी चाहिए । परन्तु अगर आपको एक बेहतर Web Developer और Web Designer बनना है तो उक्त सभी विषयों की जानकारी रखना आवश्यक है।

Web Designer के लिये आपको तो Photoshop, CorelDraw इत्यादि जैसे प्लेटफार्म को सीखना पड़ेगा जो कि आसान है, इसको सीखने से आपके अन्दर निखार या जायेगा ।

एक अच्छा वेबसाइट डेवलप बनने के लिय आपको निचे दिये निम्न बिन्दुओं की अच्छी जानकारी होना अति आवश्यक है ।

  • Content Experts
  • Web Designer
  • Graphic Designer
  • Web Developer
  • Web Researcher

gyan booster

वेब डेवलपर कितने प्रकार के होते हैं– How many types of web developers

Web Development की कई प्रकार होते हैं जिसकी चर्चा हम करने जा रहे हैं जैसे-

  • Front End Developer

इसके अन्तर्गत इंटरफेस डिजाइन का कार्य करना पड़ता है जिससे की उपयोगकर्ता एक आकर्षक अनुभव प्राप्त कर सके । इसके अन्तर्गत HTML, CSS, और JavaScript क्या ज्ञान होना आवस्यक है । मतलब जब आप कोई भी वेबसाइट इंटरनेट पर सर्च करते है तो जो वेबसाइट देखने को मिलती है वही उसका Front End होता है ।

  • Back End Developer

इसके अन्तर्गत सर्वर और डेटाबेस के उपर काम किया जाता है, इसमें वेबसाइट या उसकी एप्लिकेशन्स के लिये डेटा को तैयार किया जाता है । इसमें डेवलपर्स का काम डेटाबेस तैयार करना और उपयोगकर्ता को डेटा सही से पहुँचाने का कार्य करना होता है ।

  • Full Stack Developers

इसके अन्तर्गत डेवलपर्स को Back End और Front End के दोनों क्षेत्रों में काम करना पढ़ता है, इसमें डेपलपर्स को सम्पूर्ण कार्य करने की क्षमता होनी चाहिए ।

  • Testing Developers

ये सारे डेवलपमेंट की गुणवत्ता और सुरक्षा को जाँचने का कार्य करते हैं । इसके अन्तर्गत डेवलपर्स को वेबसाइट के बारे में पूरी टेस्टींग करनी पड़ती है कि वेबसाइट सही से कार्य कर रही है कि नहीं ।


दोस्तों इसके बारे में हम और जानकारी देते रहेंगे तो हमारे इस वेबसाइट से जुड़े रहिए ।

और पोस्ट बारे में अपने कमेंट और सुझाव जरूर दिजिएगा ।


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला