gyanbooster logo
gyanbooster

What are digital products? Will it help to earn more money?

नमस्कार दोस्तो आपका स्वागत है हमारे वेबसाईट Gyanbooster.in  में दोस्तो आज हम इस ब्लॉग What are digital products? Will it help to earn more money? के माध्यम से बहुत ही चर्चित विषय Digital Products के बारे में बात करने वाले हैं, वर्तमान सयम में Digital Products बहुत ही चर्चा में चल रहा है क्योंकि इसको बना के लोग बहुत सारे पैसे कमा रहें हैं, शायद आपने देखा और सुना होगा तो इसी के बारे में हम विस्तार से अध्ययन करने वाले हैं, अगर आप ऑनलाइन अर्निंग करना चाहते हो तो यह ब्लाग आपके लिये बहुत खास होने वाला है । क्योंकि इसमें हम Digital Products के बारे में पूरी जानकारी को उदाहरण के साथ समझने वाले हैं । दोस्तो हम अपने वेबसाइट Gyanbooster.in के माध्यम में हर तरह के ब्लॉग आप लोगों के लिये लाते रहते हैं जो कि आपके लिये बहुत महत्वपूर्ण होते हैं ।

What is Digital Products? – डिजिटल उत्पाद क्या है?

आज का डिजिटल युग बड़ी तेजी से अग्रसर हो रहा है, मानव जीवन विभिन्न क्षेत्रों में बडी तेजी से बदल रहा है, इसमें से एक बहुत बड़ा योगदान डिजिटल प्रोडक्ट्स का भी है, क्योंकि अभी हम अपनी ज्यादातर समाग्री को Digital Form मे खरीद सकते हैं, जैसे कि अभी ज्यादा दिन नही, कुछ समय पहले ही हम सभी के सारे courses चाहे जो भी हो उसको पूरा करने के लिये आपको बहुत सारी किताबों का अध्ययन करना पड़ता था, उनको भौतिक रूप में खरीदना पड़ता था जो कि काफी समय और पैसा लेता था, लेकिन वर्तमान समय में ऐसा बिल्कुल नहीं है जब से Artificial Intelligence आया है इसके बारे में हम पहले ही पढ़ चके हैं । (Link पर क्लिक कर के पढ़ सकते हैं –Click Here) और Digital Products का भी योगदान बहुत बड़ा है ।

What are digital products

Digital Products वह होता है जो इंटरनेट के माध्यम से स्ट्रीम या डॉउनलोड किया जा सकता है, इस उत्पाद को छूआ नहीं जा सकता यह भौतिक रूप में नहीं होते हैं परन्तु इनको भौतिक रूप में भी बनाया जा सकता है । जैसे किसी भी पुस्तक के Digital Form को भौतिक रूप में बदला जा सकता है।

Digital Products ऐसी वस्तुएं होती हैं जो डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में मौजूद होती हैं इनको मोबाईल, कम्प्यूटर, लैपटॉप जैसे उपकरणों के माध्यम से बनाया और प्रयोग किया जा सकता है। Digital Products की भौतिक स्थिति नहीं होती परन्तु बनायी जा सकती है, इंटरनेट जगत की प्रगति और मानव जीवन के विभिन्न पहलुओं के बढ़ते डिजिटलीकरण के कारण वर्तमान में डिजिटल प्रोडक्ट्स को महत्वपूर्ण लोकप्रियता मिली है।

Digital Products को कैसे बेचें?

What are digital products-आप अपना Digital Products अपने रूचि के अनुसार बना सकते है जिसके बारे में हम लोग विस्तार से बात करेंगे, अगर आपका Digital Products बन के तैयार हो जाता है तो फिर उसके बाद उसको बेचने की बारी आती है, जो कि कॉफी अठिन भी और आसान भी है क्योंकि अगर आप इसके बारे में अच्छे से जानकारी रखते हैं तो आपको आसानी होगी परन्तु जानकारी नहीं है तो कठिन हो सकता है, आपका डिजिटल प्रोडक्ट्स तैयार है, तो आप इसे दूसरे प्लेटफार्म जैसे- Etsy, Amazon इत्यादि पर बेच सकते हैं जहाँ पर ये प्लेटफार्म आपको प्रोडक्ट्स के दाम का कुछ हिस्सा लेकर बेचने देते हैं, यहाँ पर आपको अधिक कम्पटिशन मिल सकता है परन्तु और भी माध्यम है जिसकी सहायता से आप अपने डिजिटल प्रोडक्ट्स को बेच सकते हैं जैसे-

  • YouTube पर

आपको तो YouTube के बारे में अच्छे से पता होगा यहाँ पर आपको एक YouTube चैनल बना कर जो की फ्रि है, एक अच्छी खासी ऑडियेंस बनानी पडेगी जो की काफी आसान है आपको बस अपना चैनल बनाना है और उसपे अपने प्रोडक्ट्स के बारे बताना है और उसको बेचना है यहाँ पर भी लोग Digital Products को बेच कर पैसा कमा सकते हैं, दोस्तों आप सोच भी नही सकते कि इससे कितना पैसा कमाया जा सकता है, बस आपको एक बार मेहनत करनी है एक बार आपको अपना एक अच्छा प्रोडक्ट्स बनाना है फिर उसको बेचते रहिए ।

  • Instagram पर

आप सभी लोग Instagram को प्रयोग करते है शायद ही कोई होगा जो इसके बारे में नही जानता होगा, लगभग सभी लोग इसके बारे में जानते हैं , क्या आपको पता है कि Instagram Statics के अनुसार केवल भारत में 35 करोड़ लोग से भी ज्यादा लोग इसका प्रयोग करते हैं तो सोचो कितना ज्यादा सम्भावना है इसपे अपना प्रोडक्ट्स सेल करने की ।

बस आपको एक Instagram Account बनाना है और अच्छे से इसपे काम करना है, इसपे औरों के अपेक्षा ज्यादा आसान है लोगों को जोड़ना, तो अगर Instagram पे आपके फॉलोवर्स है तो इसमें आप अपना Digital Products sell कर सकते हैं आसानी से ।

  • WhatsApp Group बना कर

आप अपने Digital Products को WhatsApp Group बना के उस पर प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं, क्या आपको पता है कि वर्तमान समय में इसकी कितनी डिमांण्ट है? इसका प्रयोग करks आप अधिक से अधिक पैसा बना सकते हैं ।

gyanbooster

  • Telegram Group बना कर

आप Telegram का प्रयोग करके भी वहाँ पर अपने प्रोडक्ट्स को सेल कर सकते हैं जो कि काफी आसान और बिल्कुल ही फ्री है यहाँ पर बस आपका समय लगेगा, पैसा कमाने के लिये तो इतना करना ही होगा ।

  • खुद की वेबसाइट बना कर

यह भाग थोड़ा टेक्निकल है परन्तु यहाँ पर सम्भावनाएँ ज्यादा हो जाती हैं, यह वेबसाइट आपका बिजनस भी हो सकता है। इसके लिये आपको एक Domain name और एक Web Hosting की जरूरत होती है, जिसके लिये आपको कुछ पैसे खर्च करने पडेंगे परन्तु यह तरीका आपके भविष्य के लिये सबसे अच्छा हो सकता है क्योंकि यहाँ पर आप अनगिनत तरिकों से पैसा कमा सकते हैं जैसे Google Adsense, Promotion, etc से, यहाँ पर मोटा पैसा कमाया जा सकता है, यह तरीका थोड़ा औरों की अपेक्षा कठिन है । यहाँ पर आपको खुद की वेबसाइट बनाके उस पर अपना प्रोडक्ट्स बेचना पडेगा।

ऐसे और भी तरीके हैं जिसमें आप अपना Digital Products बेच के अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं ।

Examples of Digital Products- डिजिटल प्रोडक्टस के उदाहरण

Digital Products कई प्रकार के हो सकते हैं जिसमें से कुछ के बारे में हम बात करने वाले हैं जैसे कि-

  • टेम्पलेट्स (Templates)

वर्तमान समय में Designing की डिमांड बड़ी तेजी से हो रही हैं Designing का क्षेत्र बहुत ही बड़ा है जिसके अन्दर निम्नलिखित चीजें आती हैं जैसे कि-

  • Graphic Design
  • Web Design
  • Interior Design
  • Motion Graphics Design
  • Logo Design
  • Package Design
  • Illustration Design
  • 3D Design

यह सारे चीजे Designing का ही पार्ट है जिसको सीखना इंटरनेट के जमाने में बहुत ही आसान है बस आपके अन्दर लगन होनी चाहिए ।

अगर इनमें से कोई भी स्कील आपको आती है तो इसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के टेम्पलेट्स बना के अपना प्रोडक्ट्स बना सकते हैं या फिर Canva या Picsart इत्यादि की मदद से भी टेम्प्लेट्स डिजाइन कर के अपना प्रोडक्ट्स बना सकते हैं और इसको बेच के पैसे कमा सकते है ।

इसके माध्यम से आप विभिन्न प्रकार के E-Books बना सकते है जिस भी क्षेत्र में आपका कौशल है उस पर आप E-Books बना सकते हैं।

कुछ E-Book के उदाहरण है जिसको आप फ्रि में Download कर के देख सकते हैं और समझ सकते हैं निचे दिये लिंक पर क्लिक करके आप  फ्रि में डाउनलोड कर सकते हैं ।

  1. Animal Name word Puzzle for Kids
  2. Printable Color Name Puzzle for kids
  3. Tommy and the Lost Teddy Bear Quest Story for kids free
  • पाठ्यक्रम (Courses)

बहुत सारे कोर्स ऐसे है जो कि तेजी से बिक रहे है जिनकी डिमांड बहुत ही ज्यादा है उसको बना के आप अपना Digital Course तैयार कर सकते हैं, यह कोर्स कुछ भी हो सकता है जैसे किसी विषय का कोर्स, क्लास नोट्स इत्यादि जिसके बारे में आपको अच्छे से जानकारी हो ।

What are digital products Will it help to earn more money

  • सोशल मिडिया पोस्टर (Social Media Templates)

वर्तमान इंटरनेट की दुनियाँ में सोशल मिडिया का चलन बहुत ही ज्यादा है और यहाँ पर लोगों को अपनी पोस्ट के लिये पोस्टर की आवश्यकता होती है जिसको बना के आप अपना Digital Products तैयार कर सकते हैं और इसी को बेच के ढेर सारा पैसा कमा सकते हैं। जैसे Instagram पोस्ट डिजाईन, YouTube पोस्ट डिजाईन इत्यादि ।

  • सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन (Software Applications)

अगर आपको Software के बारे में जानकारी है तो आप कोई भी सॉफ्टवेयर अप्लीकेशन्स बना के अपना प्रोडक्ट्स तैयार कर सकते है ।

क्या डिजिटल प्रोडक्ट्स बना के पैसा कमाया जा सकता है? (Can money be earned by making digital products?)

दोस्तो आगर यह सवाल आपके मन में है कि क्या डिजिटल प्रोडक्ट्स बना के पैसा कमाया जा सकता है तो इसका जवाब है कि इससे इतना पैसा कमाया जा सकता है कि आप सोच भी नहीं सकते है। Digital Products को बना के लोग बहुत सारा पैसा कमा रहे हैं तो आप क्यों नहीं, डिजिटल प्रोडक्ट्स को बना के पैसा कमाया जा सकता है बस आपको एक बार मेहनत करनी है और एक बार जब आपका एक डिटिटल प्रोडक्ट्स बन कर तैयार हो जायेगा तो चीजें और भी आसान हो जायेंगी और आपको और भी प्रोडक्ट्स का आइडिया आने लगेगा ।

Free Digital Courses Click and Download

  1. Ek Veer Raja Ki Kahani Moral Stories For Kids For Personality Development In Hindi
  2. Printable fruits name puzzle for kids
  3. Animal Name word Puzzle for Kids
  4. Printable Color Name Puzzle for kids
  5. Tommy and the Lost Teddy Bear Quest Story for kids free

तो दोस्तो उम्मीद करते हैं कि आपको Digital Products के बारे में जानकारी हो गयी होगी, तो आप अपना सुझाव और विचार जरूर कमेंट बाक्स में देना और इस पोस्ट को शेयर करना बिल्कुल नही भूलना ।


FAQ

Q1. Digital Products क्या होता है?

Ans- Digital Products ऐसी वस्तुएं होती हैं जो डिजिटल या इलेक्ट्रॉनिक रूप में मौजूद होती हैं इनकी भौतिक स्थिति नहीं होती है, इनको मोबाईल, कम्प्यूटर, लैपटॉप जैसे उपकरणों के माध्यम से बनाया और प्रयोग किया जा सकता है।

Q2. क्या Digital Products से पैसा कमाया जा सकता है ?

Ans- हाँ

Q3. Digital Products के उदाहरण?

Ans-  E-Books, Courses, Class Notes, Software Applications etc.


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला