The 48 Laws of Power – दृष्टिकोण जीत का in Hindi

परिचय

The 48 Laws of Power – दृष्टिकोण जीत का

सभी दोस्तो को नमस्कार ! आज हम एक ऐसी किताब के बारे में बात करने वाले हैं जिसने इस समाज पर बहुत ही गहरा प्रभाव छोड़ा है, यह किताब राजनीति ताकत के आधार पर एक अनुठे दृष्टिकोण को प्रस्तुत करती है, यह किताब The 48 Laws of Power रॉबर्ट ग्रीन द्वारा लिखी गई है, इसमें बहुत सारी ऐसी रहस्यमय जानकारी दी गई है जो आपके जीवन को बदल कर रख देगी, यह किताब जीवन में बदलाव के लिये बेहत अच्छी किताब है ।

The 48 Laws of Power

इस किताब The 48 Laws of Power में ऐसे ट्रिक्स को बताया गया है जिसको पढ़ के आप अपने प्रतिद्वन्दी से जीत सकते हैं, अगर लोगों को अपने आप पर निर्भर करवाना है तो इसके लिये इस किताब में अच्छे से बताया गया है। The 48 Laws of Power को सन् 1998 में प्रकाशित किया गया था ।

लेखक के बारे में

The 48 Laws of Power किताब के लेखक रॉबर्ट ग्रीन द्वारा लिखी गयी है, रॉबर्ट ग्रीन का जन्म लॉस एंटल्स, कैलिपोर्निया में 14 मई, 1959 को हुआ था, यह एक अमेरीकी लेखक, वक्ता और सलाहकार हैं जो रणनीति, शक्ति गतिविधियों और मानव व्यवहार में विशेषज्ञ होनें के कारण जाने जाते हैं । लेखक नें कैलिफोर्नियाँ यूनिवर्शिटी, बर्कली से क्लासिकल लिट्रेचर में में डिग्री ली है। रॉबर्ट ग्रान लेखक बनने से पहले कई प्रकार की नौकरियों को किया है यहाँ तक की रॉबर्ट ग्रीन Hollywood Movie के लेखक भी रह चुके हैं।

रॉबर्ट ग्रीन अपनी शक्ति गतिविधियों, विचारों, और व्यक्तिगत विकास के क्षेत्र में अपने खास दृष्टिकोण के लिये जाने जाते हैं, इनको पुस्तकों का कई भाषाओं में अनुवाद हो चुका है, लेखक की किताबें व्यक्तिगत विकास से लेकर राजनीति के लिये जानी जाती है ।

भूमिका

इस किताब The 48 Laws of Power के लेखक ग्रीन ने इस किताब की शुरूआत बहुत ही रोचक रचना के साथ की है जिसमें एक व्यक्ति कैसे नियमों को अपने जीवन में लागू करता है और कैसे इसका लाभ उठाता है, The 48 Laws of Power पुस्तक की भूमिका में ग्रीन ने बताया है कि सफलता केवल सत्ता प्राप्त करना ही नहीं है बल्कि यह भी है कि व्यक्ति को स्वयं को समझना चाहिए और अपनी शक्तियों को पहचानना चहिए और उन्हें सही दिशा में कैसे प्रयोग किया जाना चाहिए इसके बारे में यह किताब मार्गदर्शन कराती है ।

किताब का आरंभ

शक्ति के 48 नियम (The 48 Laws of Power) की शुरूआत पुराने समय से होती है, जब सत्ता का खेल और राजनीति में जीवनशैली को लेकर अनगिनत विचार बढ़ रहे थे, इस किताब में लेखक ग्रीन ने ऐसे तंत्रों के बारे में बताया है जो व्यक्ति को अधिक शक्तिशाली बनाने में सहायक होता है तथा इनको नकारात्मक भी बताया हौ जब आप इस किताब को पढ़ेंगे तभी आपको समझ में आयेगा अगर आप किताब पढ़ने के शौकिन हैं तो इस किताब को अपने Bookshelves में रख सकते हैं इससे आपको एक नया अनुभव सीखने को मिलेगा ।

इस किताब The 48 Laws of Power में लेखक द्वारा कुछ बिन्दु के माध्यम से बताया गया है जैसे कि-

  • विशेषज्ञता का प्रशिक्षण

इस किताब The 48 Laws of Power में लेखक द्वारा विशेष कर विशेषज्ञता पर जोर दिया गया है, जिसमें बताया गया है कि दुनियाँ में सर्वोत्तम बनने के लिये कितनी सारी कठिनाईयों का सामना करना पड़ता है या फिर अगर आपको सर्वोत्तम और सफल बनना है तो आपके सामने कठिनाईयाँ आनी ही हैं । लेखक का कहना है कि इसके लिये आपको अपने अधिक से अधिक समय को खुद को विकसित करने और सिखने में बिताना चाहिए ।

  • गुप्त जानकारी का इस्तेमाल

लेखक द्वारा इस पुस्तक The 48 Laws of Power में बताया गया है कि अपने आपको कभी दुर्बल नही समझना चाहिए, अपनी सारी योजनाओं को गुप्त रख कर काम करना चाहिए और इसका लाभ आपको जरूर मिलेगा , चाहे परिस्थिति कैसी भी हो आपको खुद को मजबूत रखना चाहिए ।

  • आत्म-नियंत्रण और धैर्य

The 48 Laws of Power में लेखक द्वारा यह अवगत कराया गया है कि सत्ता का सही इस्तेमाल करने के लिये आपको धैर्य से काम लेना चाहिए, सत्ता आने पर उतावला नही होना चाहिए, ग्रीन नें आत्म-नियंत्रण और धैर्य को महत्वपूर्ण बताया है ।

gyanbooster

  • रिस्तों का महत्व

लेखक ग्रान का मानना है कि अगर आपको सत्ता का प्रयोग लम्बे समय तक करना है तो आपको अच्छे रिस्तों का निर्माण करना अति आवश्यक हो जाता है । इसमें किसी भी व्यक्ति की समृद्धि की बाते निहित होती है ।

तो दोस्तो इस किताब में ऐसे और भी बिन्दु हैं जिनकी जानकारी आपको इस किताब को पढ़ने मात्र से ही हो सकती है, इस किताब का अध्ययन आपको जरूर करना चाहिए, इस मोबाइल जगत में सभी लोग लगे हुए है बहुत ही कम लोग है जो अभी किताबों को पढ़ते है और जो लोक किताबों का अध्ययन अभी भी कर रहे हैं उनके जीवन जीवन का तरीका ही अलग हो जाता है, उनका आत्म विश्वाश ही अलग तरह का होता है, तो दोस्तो इस किताब को आप पढ़ सकते है ।

The 48 Laws of Power – दृष्टिकोण जीत का

उम्मीद करते है इस ब्लॉग पोस्ट के माध्यम से आपको इस किताब The 48 Laws of Power के बारे में जानकारी हो गई होती तो आप अपना कमेंट और सुझाव कमेंट बाक्स में कर सकते हैं । और पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो रिस्तेदारों में भी शेयर कर सकते हैं ।


किताबों से सम्बन्धित और पोस्ट

  1. The Courage to be Disliked in Hindi
  2. Atomic Habits book review in Hindi
  3. Do Epic Shit Book review in Hindi
  4. Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।
  5. A monk who sold his Ferrari review in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

2 thoughts on “The 48 Laws of Power – दृष्टिकोण जीत का in Hindi”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा