gyanbooster logo
gyanbooster

Juice Jacking- अब हो सकता है मोबाईल चार्जिंग से खतरा

जी हां आपने सही पढ़ा अब मोबाईल चार्जिंग से आपको खतरा हो सकता है जिसके juice jacking बोलते हैं, आपके मोबाईल का सभी डेटा चुराया जा सकता हो, इस ब्लॉग “juice jacking- अब हो सकता है मोबाईल चार्जिंग से खतरा” के माध्यम से हम Juice Jacking के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

Juice jacking

Introduction- परिचय

Juice Jacking – वर्तमान  समय में ऐसा कोई नहीं है जिसके पास मोबाईल न हो और सभी के मोबाईल की बैट्री डिस्चार्ज हो जाती है तो शायद आप लोग इसे दूसरे के चार्जर से चार्ज कर लेते है परन्तु क्या आपको पता है कि यह खतरनाक साबित हो सकता है आपके लिये, इससे आपके मोबाईल का सारा डेटा चुराया जा सकता है जिसको Juice Jacking बोलते हैं ।

Juice Jacking के समझते हैं, जब आप अपने मोबाइल फोन को चार्ज करने के लिए किसी दूसरे की USB चार्जिंग पोर्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन वास्तव में आपका फोन चार्ज होने के साथ आपके डेटा और पर्सनल जानकारी को चूराया हैक किया जा सकता है। यह एक सामाजिक इंजीनियरिंग का प्रकार है, जिसमें हैकर्स विश्वासघात के साथ लोगों के डेटा की चोरी करते हैं।

Juice Jacking से बचने के लिए, सुनिश्चित करें कि आप केवल अपने विश्वसनीय चार्जिंग एक्सेसरीज़ का ही उपयोग करे और पब्लिक USB पोर्ट का इस्तेमाल न करें।

Data Breach- डेटा उलंघन

Juice Jacking की मदद से किसी भी यूजर के मोबाईल डिवाइस की जानकारी चोरी की जा सकती है जिसके कारण आपका व्यक्तिगत जीवन प्रभावित है सकता है।

Juice Jacking के द्वारा, आपके डिवाइस में संग्रहित गोपनीय जानकारी चोरी हो सकती है। इस गोपनीय जानकारी में आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक डेटा शामिल हो सकता है, जैसे कि बैंकिंग जानकारी, लॉगिन विवरण, फोटो, विडियो और अन्य संबंधित जानकारी। इस प्रकार का डेटा उल्लंघन आपके व्यक्तिगत और व्यावसायिक जीवन को बहुत ही संकटग्रस्त किया जा सकता है और आपको वित्तीय नुकसान भी पहुंचाया सकता है तो सतर्क हो जाईये ।

gyanbooster

Preventive Measures- रोकथाम के उपाय

Juice Jacking के बचने के लिये आवश्यक रोकथाम व उपाय-

  • सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग न करें: सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करने के बजाय, अपने व्यक्तिगत चार्जिंग केबल का ही प्रयोग करना उचित रहता है।
  • विश्वसनीय और प्रमाणित उपकरणों का उपयोग करें: सुरक्षित चार्जिंग उपकरणों का उपयोग करें ताकि आपके डिवाइस को किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना न करना पड़े।
  • जाँच करें उपकरण की सुरक्षा सेटिंग्स: अपने उपकरण की सुरक्षा सेटिंग्स को नियंत्रित करें ताकि कोई अनधिकृत डेटा संचार न हो।
  • सतर्क रहें: जब आप चार्जिंग स्टेशन पर अपने डिवाइस को कनेक्ट करते हैं, तो ध्यान दें कि कोई अनवांछित गतिविधि न हो।
  • पासवर्ड की रक्षा: अपने डिवाइस में सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें ताकि आपकी गोपनीयता सुरक्षित रहे। और कोशिस करे की पासवर्ड बहुत ही ज्यादा कठिन हो।
  • सक्रिय विलम्ब समय: अपने डिवाइस के ऑटोलॉक और स्क्रीन टाइमआउट सेटिंग्स को सक्रिय करें।
  • सेफ ब्राउजिंग: जब आप अपने डिवाइस को चार्ज करते हैं, तो ऑनलाइन ब्राउजिंग और वेबसाइट लॉगिन से बचें।
  • सेक्यूरिटी सॉफ्टवेयर: अपने डिवाइस पर सुरक्षा सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल करें जो आपको अनधिकृत गतिविधियों से बचाए।
  • डेटा बैकअप: नियमित अंतराल पर अपने डेटा का बैकअप बनाएं ताकि अगर कोई संकट आए, तो आप अपने जीमेल डेटा को बरामद कर सकें।
  • सतर्कता और शिक्षा: आपको अपने डिवाइस की सुरक्षा के लिए सतर्क रहने और नवाचारों के साथ अपने आप को अद्यतन रखने के लिए अधिक जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

Financial Fraud- वित्तीय धोखाधड़ी

Juice Jacking से आपके साथ वित्तीय धोखाधड़ी भी हो सकती है, तो सतर्क रहें-

  • सतर्क रहें: अपने वित्तीय लेन-देन की सतर्कता बनाए रखें और अनजाने संदिग्ध लेनदेनों से बचें।
  • वित्तीय लेन-देन को नियंत्रित करें: अपने बैंक खातों और क्रेडिट कार्डों के लेन-देन को नियंत्रित करें और अज्ञात लेन-देनों को तुरंत रिपोर्ट करें।
  • ऑनलाइन सुरक्षा सोफ्टवेयर का उपयोग करें: वित्तीय लेन-देन के लिए सुरक्षा सॉफ्टवेयर का उपयोग करें और अपने डिवाइस को सुरक्षित रखें।
  • गैर-सामाजिक मीडिया पर सतर्क रहें: धोखाधड़ी करने वाले व्यक्तियों से सावधान रहें और अपने वित्तीय जानकारी को सोशल मीडिया पर साझा न करें।
  • फिशिंग पर सावधानी: किसी भी अनधिकृत ईमेल या लिंक पर क्लिक न करें और वित्तीय जानकारी को किसी अज्ञात वेबसाइट पर अपलोड न करें।
  • आधिकारिक वेबसाइटों का उपयोग करें: वित्तीय लेन-देन के लिए केवल आधिकारिक और सुरक्षित वेबसाइटों का उपयोग करें।
  • पासवर्ड की मजबूती: सुरक्षित पासवर्ड का उपयोग करें और नियमित अंतराल पर उन्हें बदलें।
  • सतर्क रहें ऑफलाइन: वित्तीय संदेशों और कॉलों पर सतर्क रहें और केवल आधिकारिक संदेशों पर विश्वास करें।
  • बैंक की सुरक्षा सुविधाएं का उपयोग करें: अपने बैंक के नवाचारी सुरक्षा सुविधाओं का उपयोग करें, जैसे कि टू-फैक्टर अथॉरिजेशन और बैंक अलर्ट्स।

सतर्कता का अभ्यास करें: सतर्कता और जागरूकता में बने रहें, ताकि आप वित्तीय धोखाधड़ी के खिलाफ सुरक्षित रहें।

Conclusion- निष्कर्ष

आपको यह स्पष्ट हो गया है कि Juice Jacking  एक गंभीर सुरक्षा समस्या है, जिसके लिये हमें सतर्क और जागरूक रहने की आवश्यकता है। सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशनों का उपयोग करने से पहले हमेशा सतर्क रहें और अपने डिवाइस को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षा के उपायों का पालन करें। Juice Jacking  से बचाव के लिए कुछ सावधानियों का पालन करने से हम अपने डिवाइस की सुरक्षा को मजबूत बना सकते हैं। इस तरह से, हम अपने निजी और व्यावसायिक जानकारी को बचाएंगे और अपने डिवाइस को अनधिकृत उपयोग से सुरक्षित रखेंगे। जूस जैकिंग के खतरों को समझते हुए, हमें अपने सुरक्षा के नियमों को सख्ती से अपनाने की जरूरत है ताकि हम सभी डिवाइस के साथ एक सुरक्षित और सुरक्षित अनुभव कर सकें।

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला