The Future of Internet and Artificial Intelligence

The Future of Internet and Artificial Intelligence

The Future of Internet and Artificial Intelligence:- Tim Berners Lee  ने लगभग 35 साल पहले वर्ल्ड वाइड वेब (www) की खोज की, जो कि तकनीकी के क्षेत्र की एक सबसे उत्तम खोज है जिसनें एक शानदार बदलाव लाया, www एक सूचना प्रणाली जो हमें इंटरनेट पर सामग्री को आदान प्रदान करने और लगभग सभी प्रकार की सूचनाओं तक पहुंचने की सुविधा उपलब्ध कराती है । CNBC के साथ एक साक्षात्कार के हिस्से के रूप में इंटरनेट के 35 वें जन्मदिन को समर्पित करने के लिए, Tim Berners Lee  ने हाल ही में इसके भविष्य के बारे में तीन पूर्वानुमान बताये हैं । Tim Berners Lee  के तीन पूर्वानुमानों का विवरण  निम्नवत है:-

  1. एआई सहायक मानवों की मदद करेगा (AI assistant will help humans)

Tim Berners-Lee  का पहला पूर्वनुमान है कि एक दिन Artificial Intelligence मानव जीवन में लगातार अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा, जबकि तकनीक 2023 में पेश की गई थी, लेकिन आविष्कारक मानते हैं कि एक दिन हमारे पास एक AI सहायक होगा जो हमारे लिए काम करेगा, जैसे कि हमारे चिकित्सक, वकील, और बैंकर करते हैं।  कुछ लोगों को चिंता है कि, 35 साल में, एआई हमसे अधिक शक्तिशाली होगा या नहीं । मेरा एक पूर्वानुमान — लेकिन यह कुछ ऐसा है जिसके लिए हमें लड़ना पड़ेगा — यह है कि आपके पास एक AI सहायक होगा, जिस पर आप भरोसा कर सकते हैं, और यह आपके लिए काम करता है, जैसे कि एक डॉक्टर,” टेक पायोनियर ने कहा।

  1. उपयोगकर्ताओं को उनके डेटा पर नियंत्रण होगा (Users will have control over their data)

Tim Berners Lee दावा करते हैं कि मानव असल में सभी प्लेटफार्म, व्यावसायिक वास्तविकता सहित डेटा को नियंत्रित करेंगे, एक डेटा भण्डार, या “पॉड” के माध्यम से, विपरीत स्थिति के साथ जहां उपयोगकर्ता डेटा गूगल, मेटा, अमेज़न, एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, और अन्य डिजिटल विशालों द्वारा धारित किया जाता है।

  1. एक बड़ी टेक फर्म को विभाजित करना पड़ सकता है (A big tech firm may have to be divided)

अंतिम पूर्वानुमान और शायद सबसे महत्वपूर्ण तकनीक उद्योग में, एक बड़ी टेक कॉर्पोरेशन को विभाजित करने की मजबूरी हो सकती है। Tim Berners-Lee  का पूर्वानुमान सिर्फ कुछ दिनों के बाद आया, जब यूरोपीय संघ का अद्वितीय डिजिटल मार्केट्स एक्ट (डीएमए) लागू हुआ, जो स्वस्थ स्थानीय टेक प्रतिस्पर्धा को बढ़ावा देने का उद्देश्य रखता है।

नियमों के अनुसार, यदि एक टेक कंपनी अपने वायदों को पूरा नहीं करती है, तो यूरोपीय आयोग कानूनी दंड लागू कर सकता है, जिसमें 20 प्रतिशत तक का जुर्माना प्रतिदंबी के लिए और, गंभीर स्थितियों में, कंपनी के विघटन की संभावना है ।

यह थे टिम बर्नर्स-ली के शीर्ष तीन पूर्वानुमान । इन पूर्वानुमानों के प्रकार और महत्व को समझते हुए, हम जानते हैं कि भविष्य में तकनीक की उम्मीद है और इसका असर हमारे जीवन पर कैसे हो सकता है। और वर्तमान समय में Artificial Intelligence के असर से तो आप लोग रूबरू हो ही चुके हैं- तो दोस्तो ये The Future of Internet and Artificial Intelligence के तीन पूर्वानुमान हैं ।

artificial intelligence

Artificial Intelligence के बारे में अधिक जानकारी के लिये निचे दिये लिंक के माध्यम से आप जानकारी हाशिल कर सकते हैं जो कि आपके लिये बहुत ही महत्वपूर्ण है-

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

www क्या होता है?

www इंटरनेट के उपयोग में एक बहुत ही शक्तिशानी माना जाता है, यह आधुनिक डिजिटल युग में एक महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाता है www का फुल फार्म है World Wide Wave है, जो वेबसाइटों के लिए एक स्थान या उनका पता बताने में मदद करता है, यह एक प्रमुख भाग है जो वेब यूज़र्स को इंटरनेट पर जानकारी और संपर्क के लिए संबोधित करने में मदद करता है।

WWW प्रायः वेबसाइटों के URL (Uniform Resource Locator) का शुरुआती अंश होता है, जिससे उपयोगकर्ता किसी भी वेब पेज को खोज सकते हैं। इसके लिए, उपयोगकर्ता अपने वेब ब्राउज़र का उपयोग करते हैं और जब वह “www” के साथ एक डोमेन नाम दर्ज करते हैं, तो उन्हें उस वेबसाइट का पहुंच मिलता है।

 

इसके अलावा, “www” एक ब्रांडिंग और मार्केटिंग उपकरण भी है जो किसी वेबसाइट को पहचानने में मदद कर सकता है और उसकी विशेषताओं को बताने में मदद करता है, इसलिए, “www” वेब की दुनिया का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है जो हमें इंटरनेट पर नेविगेट करने में मदद करता है।

www की खोज कब हुई?

www की खोज 1989 में टिम बर्नर्स-ली (Tim Berners Lee) के द्वारा की गई थी, उन्होंने इंटरनेट पर डॉक्यूमेंट्स को एकसाथ जोड़ने और संचालित करने के लिए एक संरचना विकसित की, इसी को ही WWW- World Wide Web कहा जाता है। WWW उन Domain के नाम का पहला हिस्सा है जो इस संरचना में शामिल हैं। इससे पहले, इंटरनेट पर संचार के लिए विभिन्न तरीकों का उपयोग किया जाता था, लेकिन “www” के आगमन के साथ, इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के लिए आसान और प्रभावी ढंग से संचार करने का नया तरीका उपलब्ध हो गया।

——–Qna?——–

Q 1. Domain क्या होता है?

Ans- Domain इंटरनेट का एक महत्वपूर्ण अंग है जिसे एक या एक से अधिक आइपी एड्रेसों (IP addresses) के द्वारा पहचाना जाता है, इसे एक या अधिक वेबसाइट के नाम के साथ जोड़ा जा सकता है, जिससे यूजर्स इसे आसानी से पहचाने और पहुंच सके,

Domain एक यूनिक वेब पता (web address) होता है, जो इंटरनेट पर किसी भी सामग्री या सेवा को पहुंचने के लिए उपयोग किया जाता है। डोमेन नामों के विभिन्न प्रकार होते हैं, जैसे .com, .org, .net, .gov, .edu आदि, जिन्हें वेबसाइट के उद्देश्य और प्रकार के अनुसार चुना जाता है।

Q 2. Url क्या होता है?

Ans- URL का फूल फार्म “Uniform Resource Locator” है, यह एक Web Address होता है जो इंटरनेट पर संसाधनों को पहुंचने का तरीका बताता है URL का उपयोग वेब ब्राउज़र द्वारा वेबसाइटों, वेब पेजों, फ़ाइलों, इमेजेस, वीडियो आदि तक पहुंचने के लिए किया जाता है।

Q 3. www के जन्मदाता का नाम?

Ans- Tim Berners Lee

 


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

2 thoughts on “The Future of Internet and Artificial Intelligence”

  1. Pingback: Top 10 Tech Gadgets of 2024 in Hindi - ज्ञान Booster

  2. Pingback: AI in Education: Empowering Learning in 2024 - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा