gyanbooster logo
gyanbooster

Devin AI: World First AI Software Engineer Launched in 2024

Devin AI- World First Artificial Intelligence Software Engineer Launch in 2024

Introduction- परिचय

सभी को नमस्कार दोस्तो सब अभी तक यही सोच रहे थे कि क्या Artificial Intelligence के आ जाने से नौकरियों पर असर पड़ेगा की नहीं तब तक दुनियाँ का पहला Artificial Intelligence Software Engineer Devin AI, कोग्निशन (Cognition) कम्पनी द्वारा लॉच कर दिया गया है ।

इस आधुनिक तकनीकी युग में एक बेहतर Software Engineer की आवश्यकता लगातार बढ़ रही है, लेकिन क्या होगा अगर हमारे पास एक ऐसा Software Engineer हो, जो स्वतंत्रता से काम कर सकता है? इस ब्लॉग पोस्ट Devin AI- World First Artificial Intelligence Software Engineer Launch in 2024 में  हम बात करेंगे Devin AI के बारे में जो  दुनिया का पहला पूर्ण स्वतंत्र Software Engineer है।

संयोजित Artificial Intelligence Lab Cognition  ने दुनिया के पहले पूर्ण स्वतंत्र AI Software Engineer को लॉच कर दिया है जिसका नाम Devin AI है ।  यह अभिनोवी AI एजेंट प्रमुख एआई कंपनियों द्वारा आयोजित अभियांत्रिकी साक्षात्कारों (Engineering Interviews) को पार करने और अपवर्क (Upwork) जो कि एक बहुत ही प्रसिद्ध फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म है, पर पोस्ट किए गए वास्तविक नौकरियों को पूरा करके सभी का ध्यान आपनी ओर आकर्षित कर चुका है ।

संक्षेप में Devin AI

  • Devin, दुनिया का पहला AI Software Engineer है, यह केवल एक ही Prompt के साथ वेबसाइट बना सकता है, और सॉफ़्टवेयर बना सकता है।
  • इस AI उपकरण Devin AI का उद्देश्य, मानव इंजीनियरों को बदलने का नहीं है, बल्कि उनकी मदद करना और उनके काम को आसान बनाना है।
  • Devin AI ने विभिन्न AI कंपनियों के इंजीनियरिंग साक्षात्कार सफलतापूर्वक पास किए हैं, और विश्व का पहला AI Software Engineer बन गया है ।

Devin AI को किसने बनाया?

संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित एप्लाईड एआई प्रयोगशाला, कोग्निशन (Cognition) ने,Devin AI जो कि विश्व का पहला AI Software Engineer है प्रस्तुत किया है।  इसके निर्माताओं का दावा है कि एआई एजेंट, जिसका नाम Devin है, ने प्रमुख एआई कंपनियों द्वारा आयोजित अभियांत्रिकी साक्षात्कारों को पार किया है, अमेरिका स्थित फ्रीलांसिंग प्लेटफ़ॉर्म अपवर्क Upwork पर पोस्ट की गई नौकरियों को Devil AI ने पूरा किया है। Devil AI आपके कार्यों को स्वतंत्र रूप से पूरा करने के लिए तैयार किया गया है, Devin के साथ, इंजीनियर और भी दिलचस्प समस्याओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, और इंजीनियरिंग टीमें अधिक महत्वपूर्ण लक्ष्य की ओर प्रयास कर सकती हैं, जो कि कंपनी के आधिकारिक ब्लॉग पोस्ट में लिखा गया ।

Devin AI gyanbooster

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

What can Devin do? – डेविन क्या कर सकता है?

Devin AI, Machine Learning Algorithm का उपयोग करता है ताकि यह लगातार सीखता रहे और अपने क्षमता में सुधार कर सके और नए चुनौतियों के अनुसार अनुकूलित हो सके, सीधे शब्दों में Devin Ai, किसी भी Application (Apps) बना सकता है और डिप्लॉय कर सकता है और अपने खुद के एआई मॉडल को प्रशिक्षित और फाइन-ट्यून कर सकता है।

Devin AI जटिल इंजीनियरिंग कार्यों की योजना बना सकता है और इस क्रिया को क्रियान्वित भी कर सकता है जिनके लिए किसी भी इंसानी इंजिनियरों को हजारों निर्णयों की आवश्यकता होती है, Devin के वास्तविकता में आने का कारण कोग्निशन (Cognition) की लंबे समय तक तर्क और योजना में उन्नतियों से सम्भव हुआ है, कंपनी के अनुसार Devin प्रत्येक कदम पर किसी भी संदर्भ को याद कर सकता है, और गलतियों को सही भी कर सकता है ।

Opportunities and Challenges – अवसर और चुनौतियाँ

Devil AI के आने के बाद बहुत से सवाल हो जायेंगे सभी के मन में जैसे इसके अवसर और चुनौतियों को लेकर, कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि AI Software Engineer जटिल आवश्यकताओं या मामलों को हल कर सकताहै जो की मानव अनुभव और रचनात्मकता पर निर्भर करते हैं, इसके अलावा Devin AI जैसे एआई उपकरणों से नौकरी के नुकसान की चिंता बढ़ जायेगी, हालांकि अन्य लोग मानते हैं कि डेविन हजारों सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों के लिए एक सहायक हो सकता है, इस तरह की तकनीक से मानव उत्कृष्टता और एआई के बीच नई सहयोग की नई राहों की पेशकश होगी ।

कंपनी का दावा है कि वह मौजूदा एआई उपकरणों से अधिक क्षमताओं वाले एआई सहकर्मियों का निर्माण कर रही है Devin को बनाना बस पहला कदम है, हमारी सबसे कठिन चुनौतियाँ अभी भी हमारे सामने हैं, एजेंट जल्द ही इंजीनियरिंग कार्यों के लिए किराये पर उपलब्ध होगा, लेकिन सभी को एक इंतजार की आवश्यकता है।

Devin AI जैसे एआई उपकरणों के पर्यायों पर नौकरी के नुकसानों के संदेह बने रहते हैं, क्योंकि इनका सॉफ़्टवेयर इंजीनियरिंग क्षेत्र में रोजगार पर प्रभाव के बारे में प्रश्न उठाते हैं।

हालांकि, बहुत से Devin AI को सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों के लिए एक सहायक के रूप में देखते है, जो मानव उत्कृष्टता और एआई के बीच नई सहयोग की नई राहों की पेशकश करते हैं। रूटीन कार्यों को स्वचालित करके, डेविन एआई अभियंताओं को अधिक जटिल और चुनौतीपूर्ण समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करने में सशक्त बनाता है, उद्योग में नवाचार और विकास को बढ़ावा देता है।

The Future of AI-Powered Software Development – एआई-संचालित सॉफ्टवेयर विकास का भविष्य?

जैसे ही Devin AI किराए पर उपलब्ध होने की तैयार होगा, कंपनियाँ दुनिया के पहले पूर्णत: स्वतंत्र एआई सॉफ़्टवेयर इंजीनियर का अनुभव करने के लिए एक इंतजार सूची में शामिल हो सकती हैं। यह पहल Software Development को क्रांतिकारी बनाने की क्षमता रखता है, मानवों और Artificial Intelligence के बीच एक नया युग स्थापित करता है।

एआई-संचालित सॉफ़्टवेयर विकास का भविष्य अत्यधिक रोचक और उत्साहजनक है,  एक्सपर्ट्स का मानना है कि AI के उपयोग से सॉफ़्टवेयर विकास के कई पहलुओं में सुधार हो सकता है। संभावना है कि एआई-संचालित सॉफ़्टवेयर विकास में गति, संचार, और स्थिरता में सुधार हो सकता है, साथ ही यह सॉफ़्टवेयर इंजीनियरों को अधिक समय और ध्यान केंद्रित कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने की स्वतंत्रता प्रदान कर सकता है, जिससे नई और नवाचारी सॉफ़्टवेयर उत्पादों का निर्माण हो सके हालांकि कुछ चुनौतियाँ भी हो सकती हैं, जैसे कि एआई के उपयोग से सार्वजनिक सुरक्षा और गोपनीयता की चिंताएं बढ़ सकती हैं, यह विकास के लिए आवश्यक है कि हम अच्छी तरह से समझें कि कैसे एआई को विकसित किया जाए और इसका सही उपयोग किया जाए ताकि हम सक्षमताओं का उचित तरीके से फायदा उठा सकें और साथ ही सॉफ़्टवेयर उत्पादों की गुणवत्ता और सुरक्षा को भी ध्यान में रखा जा सके।

उम्मीद करते हैं कि आपको यह पोस्ट पसन्त आई होगी इस तरह के तकनीकी से सम्बन्धित और भी पोस्ट के लिये हमारी वेबसाईट को फॉलो करते रहिये और इस पोस्ट के लिये अपना सुझाव और सवाल कमेंट कर के जरूर बताईएगा ।

gyanbooster


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला