What is Digital Products in Hindi?

Digital Products-A new world opening the door to the future

Digital Products वर्तमान में बहुत ही प्रचलन में है क्योंकि इससे बहुत लोग अच्छी कमाई कर पा रहे हैं तथा बहुत लोग इससे अच्छी जानकारी भी प्राप्त कर रहे हैं, इसके बारे में हम इस पोस्ट में अच्छे से समझने वाले हैं।

तकनीकी हर दिन बदलती और बढ़ती चली जा रही है, प्रतिदिन इसका विकास बड़ी तेजी से हो रहा है, आये दिन नई तकनीकी की खोज हो जा रही है, और अभी तो Artificial Intelligence का सयम चल रहा है है जो हमारा काम बहुत आसान कर दिया है ।

तकनीकी के इस बदलते परिवेश में Digital Products शब्द बहुत ही आधिक महत्वपूर्ण हो गया है । Software Applications से लेकर Digital Course ऐसी बहुत सारी सामग्री है जो एक दूसरे के साथ साझा की जाती है। Digital Products को लोगों द्वारा online बेंच कर पैसा कमाया जा रहै है, वो भी बड़ी ही आसानी से इसलिये और इसका प्रचलन बड़ी तेजी से हो गया है, इस पोस्ट में Digital Course के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

gyanbooster.in

What is Digital Products?

आपको को जान कर आश्चर्य होगा कि Digital Products को सेल करके लोग बडे ही आसानी से लाखों कमा रहे हैं, Digital Products एक अदृश्य सामग्री होती है जिसको छुआ और महसूस नहीं किया जा सकता है क्योंकि यह इलेक्ट्रॉनिक रूप में होता है, इसको कम्प्यूटर, स्मार्टफोन जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के माध्यम से डिजीटली एक दूसरे का साथ साझा किया जा सकता है । इसका उपयोग प्रतिदिन तेजी से फैल रहा है, इससे सीखने और सीखाने के तरीके में बहुत बड़ा बदलाव आया है ।

जैसे कि आप हर दिन अखबार पढ़ते हैं जो कि फिजिकल फार्म में होती है जिसको खरीद कर आप पढ़ते हैं वहीं अब यह डिजीटल हो गया है, इसी अखबार की खबरों को आप अपने मोबाईल, स्मार्टफोन व टैबलेट में बड़े ही आसानी से कहीं और कभी भी पढ़ सकते हैं, यही अखबार का बदला रूप  Digital Products कहलाता है । इसका मतलब यह है कि डिजीटल माध्यम से जो सामाग्री उपलब्ध हो सकती है उन सभी सामग्रीयों को Digital Products कहा जा सकता है ।

Types of Digital Products

Digital Products कई तरह के हो सकते है जीनके बारे में में हम अच्छे से समझने वाले हैं ।

  • Software Applications

इसके बारे में शायद सबको पता होगा कि सॉप्टवेर एप्लीकेशन्स क्या होता है, Software Application भी Digital Products के अन्तर्गत आते हैं, यह फ्रि भी उपलब्ध है एवं इसको खरीदा और बेचा भी जा सकता है, वर्तमान में कई नये अप्लीकेशऩ्स चर्चा में चल रहे हैं जैसे Canva जिसको अपने मोबाईल में इन्सटॉल करके इसका उपयोग किया जा रहा है, बहुत लोग छोटे-छोटे सॉफ्टवेयर बना के इसको बेच कर लाखों कमा रहे हैं, जैसै कि कोई भी एप्लीकेशन जिससे किसी भी फोटो को अच्छा बनाया जा इसके इसको भी लोग बेच के पैसा कमा रहे हैं और इसका प्रचलन भी बड़ी तेजी से हो रहा है ।

  • E-Books

Digital Products के आने से पहले या यह कह सकते है कि Digitization होने से पहले सभी लोग जिसको भी किताब पढ़ने का शौक था वह किताब खरीदता था फिर उसको पढ़ता था, परन्तु  अब यही पारंपपरिक तरीका अब डिजीटल हो चुका है जिसका नया रूप E-Book ने ले लिया या जैसे- Kinder की सहायता से आप कोई भी किताब खरीद कर उसे पढ़ सकते हैं अपने इलेक्ट्रानिक डिवाईस में आपको किताब को साथ रखने की जरूरत नहीं है , उसको आप डाउनलोड भी कर सकते हैं । ऐसे ही बहुत सारे लोग E-Book को बना कर अलग-अलग तरह के प्लेटफार्म पर बेच कर लखपति हो गये हैं ।e book

  • Digital Arts

Digital Arts के क्षेत्र पिछले कुछ सालों मे बहुत ही ज्यादा पॉपुलरिटी आई है क्योंकि अलग-अलग तरह के कलाकार आ गये है जो कि हमारा ध्यान आकर्षित कर रहे हैं जैसे कि आपने इंटरनेट पर देखा होगा की कई ऐसे कलाकार हैं जो बहुत ही अच्छी फोटो बनाते हैं, और कुछ ऐसे भी लोग है जो कि किसी तरह की फोटे को पेंन्सिल की सहायता से एक दम हूबहू बना देते हैं । इसी तरह कलाकार सॉप्टवेयर और अप्लीकेशन्स का प्रयोग कर के हर तरह की फोटो या किसी भी तरह की कला को बना के इंटनेट पर बेच सकते है और लोग बेच भी रहे हैं, तो इस तरह Digital Arts भी एक प्रकार का Digital Product है जो कि इंटरनेट के माध्यम से बेचा या खरीदा जा सकता है।

digital art

  • Online Course

शिक्षा के स्तर में भी बहुत बदलाव या गया है पहले हमे किसी भी विषय को पढ़ने के लिये किताबें खरीदनी पड़ती थी परन्तु अब इसका रूप  Digital Products ने ले लिया है, हर तरह को कोर्स ऑनलाईन उपलब्ध हैं जैसे गणित, विज्ञान , इतिहास, इत्यादि । कोई भी कोर्स आपको करने है तो आप कर सकते हैं इंटरनेट के माध्यम से सब सम्भव हो गया है । बहुत सारे कोर्स इंटरनेट पर उपलब्ध है कुछ फ्रि हैं तो किसी के लिये आपको पैसे देने होते है, ऑनलाईन कोर्स बना के भी लोग अच्छी खासी कमाई कर रहे है जो अभी बडें ही प्रचलन में हैं, हमारे द्वारा भी एक कोर्स बनाया गया है जो कि बच्चों के ज्ञान को बढ़ाने में सहायता करता है इस लिंग पर क्लिक कर के आप देख सकते हैं – Click Here

  • Online Streaming

संगीत क्षेत्र मे भी Digital क्रान्ति आ गई है जिसकी सहायता से आप गाने और विडियो डॉउनलोड कर के या स्ट्रिम कर के देख सकते हैं, इसमें भी Digital Products बनाये जा रहे हैं , कोई भी आपनी धुन या कोई विडियो बना के इंटरनेट पर अपलोड करके पैसे कमा सकता है। उदाहरण स्पॉटिफाई, गाना, यूट्यूब म्यूज़िक, इत्यादि।

  • Mobile Applications

बहुत सारे मोबाईल अप्लीकेशन्स उपलब्ध हैं जो कि मार्केट में आ चुके है जिनका इस्तेमाल बड़ी तेजी से हो रहा है ये सब Digital Products हैं ।

Digital Products इंटरनेट का ऐसा क्षेत्र है जो एक विसाल रूप ले रहा है और यह हमारे लिये बहुत ही बहुमूल्य साबित हो रहा है अगर हमारे अन्दर कोई कला या जानकारी है तो हम इसके माध्यम से अच्छी इनकम कर सकते हैं वो भी घर बैठे, और अगर कुछ सिखाना भी है तो हम इन्टरनेट के माध्यम से सीख सकते हैं ।

तो दोस्तो इस पोस्ट में हमने Digital Products के बारे में कुछ बाते बताई है और भी बहुत कुछ है जैसे की Digital Products कैसे बनाया और बेचा जा सकता है इसके बारे में भी हम पोस्ट बनायेंगे इसके लिये आप अपना सुझाव और कमेंट जरूर देना ।

और अगर यह पोस्ट आपको अच्छी लगी हो तो कमेंट और शेयर करना बिल्कुल मत भूलना ।

हमारे और भी पोस्ट जिसे आप पढ़ सकते हैं

  1. Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
  2. Future of Artificial Intelligence in Hindi – अब होगी लाखों की कमाई ?
  3. Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?
  4. History of Artificial Intelligence-आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास
  5. शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य
  6. Generative AI? क्या है जनरेटिव एआई ?
  7. What is Prompt Engineering in Hindi

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा