gyanbooster logo
gyanbooster

Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।

 रहस्य अमीर बनने का

दोस्तों Rich Dad Poor Dad ऐसी पुस्तक है जो आर्थिक शिक्षा के माध्यम से लोगों को समृद्ध बनाने के लिये मार्गदर्शन देती है, इस पुस्तक के लेखक ने अपने व्यक्तिगत अनुभवों के आधार पर इस किताब के माध्यम से हमें आर्थिक  विकास करने के लिये काफी महत्वपूर्ण सीख दिए है ।

वर्तमान समय में किसको पैसे की जरूरत नहीं है या फिर कौन पैसा कमाना नहीं चाहता है, सभी लोग पैसा कमाना चाहते हैं और सबको अमीर बनना है ये जो किताब है Rich Dad Poor Dad इसमें ऐसी ही बातों को बताया और समझाया गया है कि आपको पैसा कमाने और बचाने के लिये क्या करना चाहिए, पैसा कहाँ खर्च करना है, कहाँ नहीं करना है इसमें लेखक ने अपने अनुभव के आधार पर इस किताब के माध्यम से बताया है, यह किताब एक बेहतरीन किताब है जिससे आपको बेहतर आर्थिक ज्ञान की सीख मिल सकती है जिसकी हम सभी को जरूरत है । Rich Dad Poor Dad एक जादूई किताब ।

Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review (2)

एक परिचय- An introduction

दोस्तों इस पोस्ट में हम बात करने वाले है एक बहुत ही शानदार किताब जिसका नाम है “Rich Dad Poor Dad “ जो राबर्ट कियोसाकी द्वारा लिखी गयी है जिसमें यह बताया गया है कि अगर आप अमीर बनना चाहते हैं तो इस किताब को जरूर पढ़ना चाहिए । आप इस किताब की प्रसिद्धि के बारे में इससे अन्दाजा लगा सकते हैं कि यह किताब सन् 1997 में लिखी गई और 50 से अधिक भाषाओं में प्रकाशित की गयी है, और आज भी इसकी बिक्री तेजी से हो रही है । यह किताब पर्सनल फॉइनेंस के बारे में लिखी गयी है ।

लेखक का परिचय- Author Introduction

इस किताब Rich Dad Poor Dad के लेखक का नाम रॉबर्ट टी. कियोसाकी  है और इनका जन्म 8 अप्रैल 1947 को अमेरिका में हुआ था रॉबर्ट टी. कियोसाकी – पूरा नाम रॉबर्ट टोरू कियोसाकी, रॉवर्ट एक बिजनसमैन और लेखक भी हैं , 47 साल की उम्र में ही रिटायरमेंट लेने के बाद रॉबर्ट वही करते है जो वो करना चाहते हैं यानि जिस चीज को करने में उनका मन लगाता है । रॉबर्ट एजुकेशनल कंपनी चलाते हैं जिसका नाम LLC और Rich Dad है इसके संस्थापक भी रॉबर्ट ही हैं ।

मानव जीवन में आर्थिक शिक्षा का क्या महत्व है ?- importance of economic education ?

इस पुस्तक में लेखक ने अपने दो किरदारों के अनुभवों का तुलनात्मक विश्लेषण किया है पहला-रिट डैट और दूसरा- पूअर डैड (Rich Dad Poor Dad) दोनो अपनी अलग-अलग विचारधारा और दृष्टिकोण रखते हैं । रिच डैड का दृष्टिकोण वित्तिय स्वतन्त्रता, व्यापार में सफलता और निवेश करना और उससे लाभ कमाना है और पूअर डैड का दृष्टिकोण नौकरी करना है, इसमें लेखक ने बताया है कि आर्थिक स्वतन्त्रता का महत्व मानव जीवन में क्या होता है ? और इसको कैसे प्राप्त किया जा सकता है ?

यह पुस्तक हमें अर्थिक शिक्षा के महत्व को बड़े ही उम्दा तरीके से मसझाती है, आर्थिक शिक्षा का महत्व इसलिये है क्योंकि यह हमें आर्थिक स्वतन्त्रता प्राप्त करने में मदद करता है । यह पुस्तक हमें संपत्ति प्राप्ति, कहाँ निवेश करना है के तरीके सिखाती है और अपने धन का प्रबन्धन कैसे किया जाता है के बारे में बहुत ही अच्छे तरीके से सीख देती है ।

यह पुस्तक न केवल हमें हमारे धन के प्रबन्धन को करने में मदद करती है बल्कि धन के प्रबन्धक का महत्व भी समझाती है और आपके दृष्टिकोण को भी बदल सकती है आपको नये तरीके से सोचने की दिशा दे सकती है । इस पुस्तक को पढ़कर आप अपने वित्तिय लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते है और अपने जीवन को समृद्धता की ओर अग्रसर कर सकते हैं ।

खुद के लिये काम करें- Work for yourself.

इस किताब (Rich Dad Poor Dad) के लेखक कियोसाकी कहते हैं कि आप नौकरी या दूसरों के लिये कब तक काम करेंगे इस प्रक्रिया से आप कभी वेल्थ क्रिएट नहीं कर सकते हैं । जब आप खुद के लिये काम करते हैं या फिर कोई बिजनेस करते हैं तब नौकरी की तुलना में कहीं ज्यादा पैसे कमा सकते हैं अगर आप ज्यादा पैसे कमायेंगे तो ज्यादा वेल्थ क्रिएट कर पायेंगे और ज्यादा सेव भी कर पायेंगे, तो इस किताब में लिखी बातों से प्रेरणा ले सकते हैं जो आपके सोचने और समझने के तरीकों को बदल कर रख देगी ।

रिस्क लेना जरूरी है – it is important to take risks

यह किताब सिखाती है कि जीवन में रिस्क लेना कितना जरूरी है अक्सर मध्यवर्गीय परिवार (Middle Class Family) के बच्चों को बचपन से ही हतोत्साहित कर दिया जाता है इस लिये वो ऐसा निर्णय लेने से घबराते हैं । इस (Rich Dad Poor Dad) पुस्तक में लेखक ने बाताय है कि अगर आपको अमीर बनना है या अपना वेल्थ क्रिएट करना है तो आपको रिस्क तो लेना पड़ेगा । शुरूआत में थोड़े से शुरूआत की जा सकती है फिर उसके बाद धीरे-धीरे रिस्क मैनेजमेंट भी अच्छे से सिख जाओगे । मध्यवर्गिय लोग रिस्क लेने में धबराते है जबकि अमीर लोग इसको करते रहते है जिससे कि वो अमीर रहते हैं वो गलतीयाँ भी करते हैं और उससे सिखते भी है ।

सिखने के लिये काम करें – work to learn

अगर आपके पास कोई टैलेंट नहीं जिससे कि आप पैसे कमा सके तो पहले अपने उपर काप करिये कोई टैलेट सीखिये और उस टैलेंट को कहाँ प्रयोग करना है जिससे कि आप पैसे कमा सकते है तो इस तरह की चीजों पर काम करिये । इस पुस्तक (Rich Dad Poor Dad) मे रिच डैड और पूअर डैट में इतना अन्तर था कि पूअर डैड को हमेशा अपने नौकरी कि चिंता रहती थी वो इससे बाहर नहीं निकल पाते और न ही निकलना चाहते हैं जबकि रिच डैड हमेशा नया सीखने की ओर अग्रसर रहते है हमेशा कुछ नया सिखते रहते है जिससे की वो अमीर रहते हैं । ये सब कैसे होता है ये सारी बातें आपको इस किताब (Rich Dad Poor Dad)में मिलेगी जो आपके मानसिक स्थिती को मजबूत बना देगी आपके सोचने के नजरिये को पूरी तरह बदल देगी ।

Rich Dad Poor Dad in Hindi- book review

Rich Dad  Poor Dad किताब से सीख

  • हमेशा सीखते रहो (Always keep learning)
  • आवश्यक चीजों पर पैसे खर्च करों जब तक आर्थिक दृष्टि से मजबूत न हो जाओ (Spend money on essentials until you are financially strong.)
  • हमेशा Asset खरीदो न कि Liabilities (Always buy Assets and not Liabilities)
  • अपने वित्तिय ज्ञान को बढ़ाओ (Increase your financial knowledge)
  • अपने पैसे को इनवेस्ट करो (Invest your money)
  • रिस्क लेने के लिये तैयार रहो (Be prepared to take risks)

ऐसी और भी बहुत सरी बाते इस Rich Dad Poor Dad किताब से आपको सीखने को मिलेगी जोआपके ज्ञान को वित्तिय रूप से मजबूत बना देगी ।

तो दोस्तो यह पोस्ट आपको कैसी लगी अपना सुझाव हमें कमेंण्ट कर के जरूर बतायें जिससे की हम आपके लिये और भी अच्छी पोस्ट लेकर आते रहें और अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों में शेयर जरूर करियेगा, आपका सुझाव और कमेंण्ट हमारे लिये बहुत महत्वपूर्ण होता है ।

धन्यवाद !

आप हमें फॉलो कर सकते हैं  ———————-

instagram

 

 

gyanbooster facebook

3 thoughts on “Rich Dad Poor Dad in Hindi- Book review -रहस्य अमीर बनने का ।”

  1. Pingback: Do Epic Shit Book review in Hindi - ज्ञान Booster

  2. Pingback: कैसे करें अपने सपने की शुरुआत ? 10 टिप्स - ज्ञान Booster

  3. Pingback: ITI Admission 2024: आपके करियर का एक बेहतर विकल्प - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला