gyanbooster logo
gyanbooster

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024

आज हम एक बहुत ही चर्चित विषय Generative Ai  के बारे में इस ब्लॉग Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024 में जानकारी हाशिल करने वाले हैं ।  Generative Ai  सीखने का बहुत ही विशाल  क्षेत्र है, यह एक प्रकार का Artificial Intelligence  है जिसकी मदद से टेक्स्ट, फोटो और ऑडियो सहित अनेकों प्रकार की समाग्री तैयार की जा सकती है ।

generative ai

Generative Ai   का उपयोग विशेष प्रकार के Chatbot कार्यों के लिये भी किया जाता है और देश के नागरिकों और आगन्तुकों को विभिन्न योजनाओं और नीतियों पर सही जानकारी देने मे मदद कर सकते हैं इसके लिये सरकारी Chatbot का उपयोग किया जाता है । Generative AI में मौसम की जानकारी, जलवायु परिवर्तन और महामारी जैसी अनेको बड़ी समस्याओं से निपटने की क्षमता होती है। जेनेरेटिव ए.आई की हर साल तेजी से बढ़ने की सम्भावना है ।

Change With The Arrival of ChatGPT – चैटजीपीटी के आने से बदलाव

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024:  ChatGPT के आने से Artificial Intelligence में  बहुत ही बदलाव आया है, ChatGPT एक प्रकार का जेरेटिव ए.आई. ही है, इसने सरकारों और व्यवसायों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, देखा जाये तो ए.आई पहले से ही मानव जीवन मे व्याप्त है, दिन में न जाने की कितनी बार हम इसका प्रयोग करते आ रहे हैं, देखो जब हम Google या किसी दूसरे सर्च इंजन पर कुछ सर्च करते है तो जो भी उत्तर हमें प्राप्त होता है वह एक प्रकार का जनरेटिव ए.आई. ही होता है । जब हम अमेजन और नेटफिल्क्स पर कुछ भी देखते है तो यह हमारी प्राथमिकता केआधार पर उत्तर देता है यह ए.आई द्वारा ही किया जाता है तो एक दिन में हम न जाने कितनी बार Generative Ai का प्रयोग करते हैं।

इस प्रद्यौगिकी ने नवम्बर 2022 में सभी का अपना ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है, जब Open AI द्वारा ChatGPT को लॉच किया गया और अब यह तेजी से और भी आगे बढ़ती चली जा रही है प्रतिदिन इसमे नये अपडेट हो रहे हैं आने वाले समय में जेनरेटिव ए.आई का प्रयोग कई गुना हो जायेगा।

Advantage of Generative AI -जेनरेटिव एआई के लाभ

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024: कोई भी तकनीक जब आती है तो इसके फायदे और नुकसान दोनों ही निहित होते हैं तो इसिलिये जनरेटिव ए.आई. के फायदे और नुकसान दोनों के बारे में जानेंगे ।

Generative AI के फायदे

Writing -लेखन

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024 – जनरेटिव ए.आई. का प्रयोग एक सहयोगी के रूप मे किया जा सकता है जैसे कि यह प्रेस की विज्ञप्तियों को लिखने में मदद कर सकता है, और अगर किसी के पास कोई उत्पाद है और उसका नाम लिखने में समस्या आ रही है तो इसके प्रयोग से उस उत्पाद के कई नाम लिखे जा सकते हैं । अब जैसे एक उदाहरण और ले लेते हैं इस हम आपको कर के दिखायेंगे, हम अपनी वेबसाइट Gyanbooster के बारे में ChatGPT से पूछते हैं तो देखिये क्या बताता है –

gyanbooster

तो इस तरह से Generative AI लेखन में भी मदद कर सकता है ।

Reading- पढ़ने में

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024:- जनरेटिव ए.आई. लिखने के अलावा पढ़ने में भी मदद कर सकता है जैसे की कोई ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनी है और उसके पास रोजाना बहुत सारे ई-मेल आते हैं तो इतने सारे ई-मेल को एक दिन में पढ़ना किसी इंसानी दिमाग के परे है तो इसके लिये जेनेरेटिव ए.आई. सारे ई-मेल को पढ़ के खुद ही जवाब तैयार करके ई-मेल कर सकता है ।

Chatting-चैट में

Generative AI का प्रयोग चैटिंग मे भी किया जा सकता है आपने शायद देखा होगा जैसे कि किसी बैंक से वेबसाईट या फिर उसके मोबाइल एप्लीकेशन्स पर किसी से चैटिंग की जाती है तो वह पूरी तरह से कम्प्यूटर जनरेटेड चैट होती है जो कि पूरी तरह से जेनेरेटिव ए.आई. के द्वारा ही किया जाता है । इसके और भी प्रयोग है ।

Generative AI's Potential and Difficulties in 2024

Disadvantage of Generative AI

अब हम बात करेंगे कि Generative AI के दुष्प्रभाव क्या क्या हो सकते हैं-

In losing employment-रोजगार गवाने के मामले मे ।

जब से Artificial Intelligence तेजी से फैल रहा है तब से सभी के मन में बड़ी चिंता यह है कि जब ए.आई मानव से तेजी और गुणवत्ता के साथ काम कर रहा है तो आने वाले समय में नौकरियाँ खत्म  हो जायेंगी तो क्या ऐसा सम्भव है ? तो इसको हम एक उदाहरण से समझते हैं, जब कुछ साल पहले जब कम्प्यूटर आया था तब भी लोगों द्वारा यही कहा गया था कि कम्प्यूटर आने से अब नौकरियाँ खतम हो जायेंगी परन्तु क्या ऐसा हुआ नहीं हुआ बल्कि और भी सम्भावनायें पढ़ गई नौकरी की, और भी कोर्स स्टार्ट हो गये एक नया क्षेत्र खुल गया नौकरी का उसी तरह Artificial Intelligence एक उपभरती हुई तकनीक है अभी अपने शूरू के दौर से गुजर रही है इसमें में आने वाले समय मे बहुत नौकरियों की सम्भाना है जैसे की Prompt Engineer और भी जिसमें की अच्छा खासा पैसा भी है तो अगर इससे नौकरिया जाती भी है तो उससे कई गुना नई नौकरियाँ आने की सम्भावना भी है, बस खुद को इसके साथ अपडेट करना पडेगा।

In spreading misinformation- गलत सूचना फैलाने में

Generative AI’s Potential and Difficulties in 2024 : Generative AI  में एक चिंता यह भी है कि यह गलत सूचनाओं को भी फैला सकता है, इससे ऐसा काम करवाया जा सकता है यह अपने स्वयं के स्त्रोतों से नकली चीजों को भी खोज कर सकता है और गलत सुचना को सभी के पास भेज सकता है ।

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

 

gyanbooster
image by pixabay

FAQ

 

Q1. Generative ai examples ?

Generative AI के कुछ उदाहरण है जैसे कि Text Generation, Language Translation, Chatbot, Speech synthesis etc.

Q2. What is generative ai?

Generative AI ऐसे कंप्यूटरीकृत प्रौद्योगिकियों को कहा जाता है जो स्वतः से एक नए डेटा या संरचना बना सकते हैं, ये मॉडल डेटा को समझते हैं और उसके आधार पर नई जानकारी या डेटा प्रस्तुत करते हैं।

Q3. Generative ai meaning?

Generative AI का मतलब है “उत्पादक बुद्धिमत्ता”। यह एक विशेष प्रकार की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है जो स्वतंत्र रूप से नए डेटा, छवियाँ, या अन्य धारावाहिक तत्वों को उत्पन्न कर सकती है। ये मॉडल डेटा के डिप संरचना को समझते हैं और फिर उससे नई जानकारी को सिंथेटिक रूप में बनाते हैं।

Q4. Generative ai tools?

Generative AI के कुछ टूल के नाम जैसे- OpenAI GPT, TensorFlow, PyTorch, GANs (Generative Adversarial Networks), JAX etc.

Q5. Generative ai applications?

  • Text Generation
  • Image Generation
  • Music Generation
  • Voice Synthesis
  • Video Generation
  • Data Augmentation
  • Creative Content Generation
  • Style Transfer

Q6. Generative ai apps?

  • RunwayML
  • Artbreeder
  • DeepArt
  • Amper Music
  • Artisto

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला