gyanbooster logo
gyanbooster

Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?

जब से Artificial Intelligence आई है लोगों के मन में यह सवाल हमेशा रहता है कि क्या Artificial Intelligence के आने से अब नौकरी कम हो जायेगी या फिर नौकरी मिलेगी ही नहीं क्या Artificial Intelligence ही सारा काम करेगी ?

Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?-ऐसा यह पहली बार नहीं हुआ कि लोगों के बीज ऐसी बाते हो रही है ऐसे पहले भी हुआ था काफी जोरो-शोरो से आपको याद होगा कि जब कम्प्यूटर आया था, तब भी लोगों के मन में ये सारे सवाल आते थे, हमारे मन में भी ऐसे ही विचार आये थे कि अब कम्प्यटूर आ गया है अब तो सब काम कम्प्युटर से ही होगा लोगों को नौकरी से निकाल दिया जायेगा ऐसा पहले भी हुआ था, वैसे ही अभी ऐसे सवालों का दौर चल रहा है जब से Artificial Intelligence आई है ।

Artificial Intelligence

बहुत सारे लोग जो Online work करते हैं चाहे वो Blogger, Writer ,Content Creator , Video editor, Photo Editor etc. है सोच रहे है कि ये सारे काम तो अब Artificial Intelligence से ही होने वाला हो तो हमारा क्या होगा क्या हमारा काम ठप हो जायेगा क्या हमारी इनकम (कमाई) अब नहीं बचेगी ये सारे बाते हो रही है ये मैं अपने आप नहीं लिख रहा हूँ ये सारे सवाल बहुत सारे युवावों के है जो ऐसा सोच रहे हो कि Artificial Intelligence तो सारा काम खुद कर रहा है जैसे –Blog writing ,Photo Editing, Tutorial Making , Content Writing , Essay Writing इत्यादि ये सारा काम तो Artificial Intelligence कर ही रहा है शायद आपने ये सारे काम Artificial Intelligence के द्वारा किया भी होगा, ऐसा है कि नहीं आप कमेंट करके जरूर बताईयेगा ।

तो सबसे पहले हमें ये जानना चाहिए कि Artificial Intelligence है क्या ? शायद आपको पता होगा पर फिर भी हम बताना चाहेंगे शायद कुछ अलग सिखने को मिल जाये, देखो –

Artificial Intelligence क्या होता है ? 

Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक है जो मानव के द्वारा दिये गये इनपुट से ही कम्प्यूटर द्वारा किया जाता है अर्थात Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक है जो कम्प्यूटर सिस्टम को मानव बुद्धि के तरीके से काम करने की क्षमता प्रदान करता है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक टेक्नोलॉजी (Technology) है जिसके द्वारा बुद्धिमान मशीनों का निर्माण किया जाता है । यह एक तरीका है जिसके द्वारा मानव ही ऐसी मशीनों को बनाता है जो कि मानव की तरह ही सोच सके मानव की तरह काम कर सके, जैसे रोबोट भी एक प्रकार का मानव द्वारा निर्मित ऐसा मशीन है जो मानव की तरह काम कर सकता है यह भी एक प्रकार का Artificial Intelligence है ।

Objectives of artificial intelligence –आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उद्देश्य क्या है?

AI के उद्देश्य में निम्नलिखित को शामिल किया जा सकता है-

  • Machine Learning-

    मशिन लर्निंग AI का एक प्रकार है जिसमें मशीने डेटा से सिखती हैं, एक एक प्रकार की प्रक्रिया होती है जैसे हम इंसान अपने अनुभव से सीखते हैं उसी तरह मशीनें भी अपने परफॉरमेंश से सीखती हैं, मशीनों के खुद से सीखने की प्रक्रिया को ही मशीन लर्निंग कहते हैं ।

  • Robotics

  • अगर एक रोबोट भी बनाता है तो उसमे AI का प्रयोग किया जाता है ,स्वचालित मशीनों को कार्य करने के लिये AI के द्वारा ही प्रोग्रम किया जाता है । जिससे मशीने अपना काम बिना रुके करती रहें ।
  • Health Services-

    AI का प्रयोग स्वश्थ्य सेवायों को बेहतर बनाने के लिये किया जा रहा है आजकल स्वश्थ्य सेवायों में इनका प्रयोग तेजी से बढ़ रहा है । स्वश्थ्य सेवायों में AI एक वरदान शाबित हो रहा है ।

  • Language Processing-

    AI मानव भाषा को समझने, अनुवाद करने और अपने व्यक्तिगत भाषा में जवाब देने में सझम होते जा रहे हैं ।

Artificial Intelligence - अब नौकरी नहीं मिलेगी

और भी AI के बहुत सारे उद्देश्य है, AI का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में भी किय जा रहा है- विज्ञान,व्यवसाय, संचार, स्वाश्थ्य , वाहन नियन्त्रण और भी बहुता कुछ मे AI का प्रयोग दिन प्रति दिन बढ़ता जा रहा है जैसे-जैसे यह प्रचलन में आ रहा है ज्यादातर लोगों की धड़कने बढ़ती जा रही है कि कहीं यह सारी नौकरी न खा जाय । यह एक समान्य चिंता है जो लोगो के मन में विद्यमान हो रही है और इसे विभिन्न प्रकार के दृष्टोकोण से देखा जा सकता है जैसे-

कृषि के क्षेत्र में – हमारा देश भारत एक कृषि प्रधान देश है यहाँ की अधिकतम जनसंख्या कृषि पर ही निर्भर करती है कुछ लोगों के पास तो अपना खेत भी नहीं है फिर भी वो दूसरों के खेतों में कार्य करके अपना पेट भरते हैं यही नहीं उनकी पूरी जिविका दूसरों के खेतों में काम करने पर ही निर्भर है अगर यह काम वो छोड़ देते हैं तो दिक्कत हो सकती है ऐसे में Artificial Intelligence द्वारा निर्मित ऐसी मशीनें आ गयी है जो मजदूरों को सारा काम जैसे अनजा काटना सूखाना धान से चावल बनाना इत्यादि काम मशीनों द्वारा ही बहुत ही कम समय में किया जा रहा है जिससे इस प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है ।

नौकरी में– कुछ नौकरियाँ ऐसी भी हैं जिसमें पत्र लिखना, ब्लाग लिखना ,फोटो बनाना , व्वाईस रिकार्ड करना , विडियो एडिट करना इत्यादि और ये सारे काम AI बस चन्द सेकेण्डों में कर के दे रहा है जिससे नौकरी में भी समस्या आ सकती है परन्तु AI के आने के कारण नौकरी आने की भी सम्भाना बड़ रही है ।

आई.टी, के क्षेत्र में- It (Information Technology) एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ से लाखो लोगों का घर चलता है सबसे ज्यादा नौकरी लोग IT सेक्टर में ही कर रहै है यहाँ हर प्रकार की जॉब होती है और AI के आ जाने से सबसे ज्यादा प्रभावित अगर कोई होगा तो वो IT Sector ही होने वाला है क्योंकि IT का सारा काम AI से कराया जा सकता है और जो काम एक आम आदमी घण्टों करता है वही काम को AI द्वारा कुछ सेकेण्डो में किया सकता है इसलिये इस फिल्ड में नौकरी पर असर दिख सकता है परन्तु ये बाद पता होना चाहिए कि AI को इंसान ने ही बनाया जो काम एक इंसान कर सकता है वो AI नहीं कर सकता ।

Artificial Intelligence के आने से नौकरी पे असर पड़ सकता है इसमें कोई संदेह नहीं है परन्तु इसके आने से एक बेहतर नौकरी आने की सम्भाना भी बड़ रही है जैसे कम्प्यूटर के आ जाने के नौकरी का खतरा था परन्तु वही कम्प्यूटर को ऑपरेट करने के लिये कम्प्यूटर ऑपरेटर की आवश्यकता होने लगी वो भी इतनी की सभी लोगों में कम्प्यूटर सीखने की होड़ सी मच गयी और कितना सारे कोर्स आ गये जो कम्प्यूटर पे आधारित है और केवल कोर्स करने में ही कितने सारे कम्प्यूटर संस्थान खुल गये इन संस्थानों के खुलने से बहुत सारे अध्यापकों को जरूरत होने लगी जो कम्प्यूटर सीखा सके जिसके बहुत सारे लोगों को रोजगार भी मिला आज भी कम्प्यूटर का जानकारी रखने वाले को अच्छी तनख्वाह मिल रही है उसी प्रकार AI के जाने से नौकरी के अवसरों मे इजाफा होगा जैसे – AI को प्रयोग करने वाले लोगों की आवश्यकता होगी, AI संस्थान भी खुलेंगो जिसमें AI सिखाया जायेगा, ऐसी बहुत सारी कम्पनियाँ होगी जो AI की जानकारी रखने वाले को अच्छी खासी सैलरी देगी ।

तो AI के आ जाने से बेसक नौकरीयाँ जाकती है परन्तु उतने ही या उससे ज्यादा नौकरी आने की सम्भावना भी है लेकिन उसके लिये खुद को तैयार करना पड़ेगा अपड़ेट रहना पड़ेगा चिजों को सिखना पड़ेगा फिर उसके बाद डरने की जरूरत नहीं होगी ।


उम्मीद करते हैं यह लेख आपको पसन्द आया होगा , तो आप अपना कमेंट और सुझाव देना बिल्कुल न भुलें ,और रोजाना खुद को अपडेट रखिये अगर आगे बढ़ना है तो ।


आप हमें फॉलो कर सकते हैं –

instagram

धन्यवाद !

 

 

2 thoughts on “Artificial Intelligence Job – अब नौकरी नहीं मिलेगी ?”

  1. Pingback: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इतिहास- History of Artificial Intelligence - ज्ञान Booster

  2. Pingback: क्या Kling AI OpenAI के Sora को मात दे पाएगा ? - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला