gyanbooster logo
gyanbooster

SEO (Search Engine Optimization)-Rank Your Blog on Google in 2024

Rank Your Website on Google in 2024

नमस्कार दोस्तों अगर आप डिजीटल युग में रूची रखते हैं तो आपको पता होगा कि वर्तमान समय में वेबसाइट का महत्व कितना बढ़ गया है, और इसके लिये SEO का महत्व कितना होता है, और किसी भी वेबसाइट को अगर आप अधिक लोगों तक पहुँचाना चाहते हैं तो आपको SEO की जानकारी होना जरूरी है तभी आप अपनी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचाकर अधिक पैसा कमा सकते हैं, तो इस ब्लॉग SEO (Search Engine Optimization) के माध्यम से हम आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं ।

 SEO क्या है- What is SEO in Hindi

SEO का पूरा नाम होता है Search Engine Optimization जो की एक प्रकार की तकनीक है जिसकी मदद से किसी भी वेबसाइट को किसी भी सर्च इंजन जैसे Google, Yahoo या Bing पर उच्च रैंक में लाने के लिये प्रयोग किया जाता है।

seo strategy gyanbooster

तो हम कह सकते हैं कि SEO (Search Engine Optimization) किसी भी वेबसाइट को Optimize करने की एक प्रक्रिया है जिसके माध्यम से हम वेबसाइट को SERP (Search Engine Result Page) में अच्छा रैंक दिलवा सकते है, जिससे की किसी भी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक लाया जा सके, इस प्रक्रिया में On Page SEO, Off-Page SEO, Keyword Research और link Building इत्यादि जैसी विभिन्न तकनीकें होती है जिसके बारे में हम विस्तार से आगे जानकारी हाशिल करेंगे ।

SEO (Search Engine Optimization) यह एक ऐसा सर्च इंजन Algorithm है जो Internet पर सर्च की गई किसी भी जानकारी को सही से उपलब्ध कराने में मदद करता है, इसके लिये यह Data Base में उपलब्ध जानकारी को तेजी से crawl index और Rank प्रदान करता है ।

जैसे आपने किसी भी वेब ब्राउजर पे एक वेबसाइट सर्च किया जिसका नाम है Gyanbooster.in तो जो भी पेज पहले दिखेगा उसकी को ही SERP (Search Engine Result Page) कहते हैं,तो किसी भी वेबसाइट को पहले पेज पर लाने के लिये जिस तकनीक का प्रयोग किया जाता है उसकी को SEO (Search Engine Optimization) कहते हैं । SEO के विभिन्न तरीकों को अपना के हम किसी भी Website को Google या किसी भी सर्च इंजन के पहले पेज पे रैंक करा सकते हैं, इसके अलग-अलग तरीके होते हैं जिससे की SERP को बढ़ाया जा सकता है ।

SEO Website के लिये क्यों आवश्यक होता है

दोस्तो कोई भी व्यक्ति या कंपनी किसी भी प्रकार की Website इसलिये बनाता है कि अपने Product और Services को बेच सके, इसके लिये उसकी वेबसाइट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचना होगा मतलब Website पे ज्यादा से ज्यादा Traffic लाना पडेगा और यह करने के लिये आपको SEO (Search Engine Optimization) की आवश्यकता होगी उसके बिना Website पे Traffic लाना सम्भन नहीं है ।

अगर आप अपने Website पर ज्यादा से ज्यादा Traffic लाते है तो आपकी Website ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुँचेगी जिससे की आपके किसी भी प्रकार के Product या Service की सेल ज्यादा होगी जिससे की आपकी Online Earning तेजी से बढ़ेगी ।

अगर आपको अपनी Website पे Organic Traffic चाहिए तो आपको अपनी Website का SEO करना ही पडेगा क्योंकि बिना SEO के Website पे Organic Traffic लाना लगभग असम्भव ही है, तो आप अपनी Website को जीतना Optimize करोगे उतना ही आपको Organic Traffic मिलेगा, इसलिये किसी भी Website का SEO करना आवश्यक हो जाता है ।

Search Engine कैसे काम करता है?

SEO (Search Engine Optimization) -सर्च इंजन एक Web सेवा है जो Internet पर उपलब्ध जानकारीयो को सूचीबद्ध करता है और उपयोगकर्ता के द्वारा चाही गई जानकारी को ढूँढ़ता है और सही जानकारी को उपयोगकर्ता तक पहुँचाने में मदद करता है, Search Engine की काम करने की निम्न प्रक्रिया होता है –

 क्रॉलिंग (Crawling)

Crawl का मतलब जोड़ना या चलना होता है यह सर्च इंजन की प्रक्रिया से सम्बन्धित होता है, यह एक तकनीक जिसमें सर्च इंजन Website से Page को स्कैन करता है और Website से लिंक को तलाशते हैं और उपयोगकर्ताओं तक पहुँचाते हैं ।

 इंडेक्सिंग (Indexing)

SEO (Search Engine Optimization) -Crawl किए गए डेटा को Search Engine इंडेक्स में जोड़ा जाता है, जिसमें यह सुनिश्चित करता है कि जानकारी को तेजी से और अच्छे तरीके से खोजा जा सके। इंडेक्स में हर पेज को एक या एक से अधिक Keyword या Tag के साथ संबोधित किया जाता है। आगर आपकी Website का कोई पोस्ट Google पर आ गया है तो इसका मतलब है कि आपका पेज इंडेक्स हो गया है।

रैंकिंग (Ranking)

जब कोई Internet User किसी Topic की सर्च करने के लिये किसी Browser पे अपना Topic सर्च करता है, तो सर्च इंजन अपने इंडेक्स से संबंधित पृष्ठों को स्कैन करता है और उपयोगकर्ता द्वारा किये गये सर्च के आधार पर परिणामों को रैंकिंग करता है। रैंकिंग में कई कारक होते हैं, जैसे कि पृष्ठ की गुणवत्ता, उपयोगकर्ता के पसंद, और यदि आपका SEO सही से किया गया है तो पहले पेज में रैंक हो सकती है आपकी Website या फिर उसपे लिखा गया कंटेंट ।

gyanbooster

SEO से फायदे

SEO (Search Engine Optimization) करने के कई फायदे हैं जो आपके Product या Service को आगे बढ़ाने में मदद करता है, यहाँ इस ब्लॉग SEO (Search Engine Optimization) – Rank Your Website on Google in 2024 के कुछ फायदे के बारे में बतायेगे जो कि बहुत महत्वपूर्ण है –

  1. SEO की मदद से आप अपने Website पे Organic Traffic ला के आपने Service, Product या Business को ऊचाई पे ले जा सकते हैं ।
  2. SEO की मदद से आप आपनी Website को Search Engine जैसे Google के First Page पे ला सकते हैं जिसकी मदद से आपकी Earning भी पढ़ जायेगी ।
  3. SEO करने से आपकी Website की Page Authority और Domain Authority बढ़ जाती है जिसकी वजह से आपकी Website Google की नजरो में रहती है ।
  4. SEO करने से न केवल आपके Content और Website प्रमोट होते बल्कि आपके ब्राण्ड को भी मदबूती मिलती है ।
  5. SEO कर के आप अपनी Website को हमेशा सर्च में TOP पे रख सकते हैं ।
  6. यदि आपकी Website सर्च रिजल्ट में ऊपर आती है तो यह आपको अपने क्षेत्र के कम्पटीशन में ऊपर रखती है जिसके कि आपकी Earning बढ़ती जायेगी और यह SEO से ही सम्भव है, इसके और भी फायदे हैं ।

SEO कितने प्रकार की होती है- Types of SEO in Hindi

दोस्तो इस ब्लॉग SEO (Search Engine Optimization) – Rank Your Website on Google in 2024 में हम लोग SEO के बारे में पूरी जानकारी लेने वाले है और हमारी इस वेबसाइट WWW.Gynabooster.in पे इससे सम्बन्धित पूरा कोर्स हिन्दी में मिलने वाला है।

SEO (Search Engine Optimization) कई प्रकार की होती है जो आपकी अच्छे रैंक पे लाने मे मदद करेगी और आपके Online Earnings को बढ़ा सकती है तो कुछ SEO के बारे में हम अध्ययन करने वाले है जो निम्नवत हैं-

On Page SEO

इसमें वेबसाइट के स्वरूप में सुधार किया जाता है, इसमें आपको अपने वेबसाइट और सम्बन्धित पोस्ट पर काम करना पड़ता है, On Page SEO एक ऐसी तकनीक है जिसमें Web Page  को Optimize किया जाता है जिससे की वह सर्च इंजन में अच्छे से रैक हो सकें और यूजर को एक बेहतर अनुभव मिले जिसके लिये निम्न तकनीके शामिल होती है- SEO (Search Engine Optimization)

Meta Tag

मेटा टैग HTML टैग होता है जो Web Page की मेटा डेटा को दर्शाता है, यह डेटा मुख्य रूप से Web Browser और Search Engine को जानकारी प्रदान करने में मदद करता है । इसको वेबसाइट के HTML कोड के <head> सेक्सन में रखा जाता है ।

उदाहरण

meta tag

Title Tag

SEO (Search Engine Optimization)  करने के लिये जब आप आपने Blog या Website पे Title का चयन करते हैं तो आपको ध्यान रखना चाहिए कि Title ऐसा होना चाहिए कि यूजर देखते ही उसपे क्लिक करने के लिये मजबूर हो जाये और जल्दी से आपके Title पर क्लिक कर दे, आपका Title एक दम आकर्षक होना चाहिए ।

Title में 65 Word से ज्यादा Word का नहीं होना चाहिए क्योंकि Google 65 Words के बाद Google Search में Title Tag को प्रदर्शित नहीं करता है। इसलिये आपको कोशिस करनी चाहिए की अपने Title को 65 Words तक ही सीमित रखें ।

Meta Description

यह आपके Website में किसी भी पोस्ट का एक शार्ट फार्म होता है जो सर्च इंजन में दिखाई देता है और यूजर को पेज की जानकारी प्रदान करता है, यह अधिकतम 150-160 शब्दों का होता है । इसको लिखते समय आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपके Meta Description को पढ के यूजर को उस पोस्ट के बारे में पता चल जाना चाहिए कि यह पोस्ट किसके और किस लिये लिखी गई है ।

meta description

Alt Tag

जब हम आपनी Website के लिये कोई पोस्ट लिखते हैं तो उसमें फोटो का इस्तेमाल करना बहुत जरूरी होता है क्योंकि इससे आप को अच्छा ट्रैफिक मिल सकता है, इसमे आपको Alt Tag का प्रयोग करना चाहिए मतलब जब भी आप किसी पोस्ट में कोई Image का प्रयोग करते हैं तो इस इमेज का नाम आपके पोस्ट के नाम से ही होना चाहिए, जिस Focus keyword पे आपने पोस्ट लिखा है उसी Focus Keyword पे आपको Image का नाम भी लिखना पडेगा इसी को Alt Tag कहते हैं।

SEO (Search Engine Optimization) - Rank Your Website on Google in 2024

Off-Page SEO

Of Page SEO में हम वेबसाइट और पोस्ट पर काम करते हैं मतलब अपने वेबसाइट के अन्दर काम करना पड़ता है लेकिन Off Page SEO में हम हमे वेबसाइट के बाहर की गतिविधियों को ध्यान में रखना होता है, Off Page SEO ऐसी तकनीक है जिसमें वेबसाइट के बाहर की गतिविधियों का प्रबंधन किया जाता जिससे की सर्च इंजन से ज्यादा से ज्यादा ट्रैफिक मिल सके और Online Earning बढ़ सके इसमें निम्न कार्यवाही को करना पड़ता है जैसे कि-

  • Link Building
  • Social Media Marketing
  • Back link
  • Forum Back linking
  • Guset Posting

Off Page SEO में यह प्रयास किया जाता है कि वेबसाइट पर अन्य वेबसाइट के साथ एक बेहतर सम्बन्ध बनना चाहिए यह आपके ट्रैफिक को बढ़ाने में बहुत उपयोगी साबित हो सकता है ।

दोस्तो इस ब्लॉग SEO (Search Engine Optimization) – Rank Your Website on Google in 2024 के बारे में हम और भी आपडेट करते रहेंगे इसलिये हमारी Website जुडे रहें।

FAQ

Q1.- Alt Tag क्या होता है ?

Ans- जब हम अपनी वेबसाइट में कोई पोस्ट लिखते हैं और उसमें कोई इमेज का प्रयोग करते हैं तो इस इमेज का नाम अपने फोकस कीवर्ड के नाम से ही होना चाहिए या फिर पोस्ट के हेडिंग को ही इमेज का नाम देना Alt tag कहलाता है ।

Q-2. S.E.O का फुल फार्म क्या होता है?

Ans– Search Engine Optimization.

Q-3. SEO क्या है?

Ans SEO, या Search Engine Optimization, किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन में अच्छी रैंक दिलाने के लिये प्रयोग की जाने वाले तकनीकी है, जिसकी मदद कसे किसी भी वेबसाइट को उच्च रैंक में लाया जा सकता है ।

Q-4. Backlinks क्या होते हैं?

Ans- Backlinks वह होता हैं जब  हम एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से लिंक करते हैं।

Q-5. Meta टैग्स क्यों महत्वपूर्ण होता हैं?

Ans- Meta टैग्स सर्च इंजन को बताते हैं कि वेब पेज किससे सम्बन्धित है और उन्हें उच्च रैंकिंग दिलाने में मदद करते हैं।

 


दोस्तो उम्मीद करते हैं कि SEO के बारे में आपक जानकारी हो गई होगी, तो आप अपने कमेंण्ट और सुझाव हमे कमेंण्ट बॉक्स में भेज सकते हैं ।


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook


Free Digital Courses Click and Download

  1. Ek Veer Raja Ki Kahani Moral Stories For Kids For Personality Development In Hindi
  2. Printable fruits name puzzle for kids
  3. Animal Name word Puzzle for Kids
  4. Printable Color Name Puzzle for kids
  5. Tommy and the Lost Teddy Bear Quest Story for kids free

 

 

 

1 thought on “SEO (Search Engine Optimization)-Rank Your Blog on Google in 2024”

  1. Pingback: Top 10 Earning Skills for High Income in 2024 - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला