gyanbooster logo
gyanbooster

Meta ने लांच किया Llama 3 AI Assistant

Meta Platform जो कि फेसबुक, इंस्टाग्राम, और व्हाट्सएप की पैटरनल कंपनी है, इसने अपने नए Artificial Intelligence (AI) सहायक Llama 3 AI Assistant को लॉन्च किया है। कंपनी के नये एआई मॉडल, Llama 3 का उद्देश्य प्रसिद्ध सोशल मीडिया और संदेश प्लेटफ़ॉर्म में एक ऊच्च बुद्धिमत्ता और मुफ्त का उपयोग एआई अनुभव प्रदान करना है।

llama 3 gyanbooster

Meta AI की विशेषताएँ और क्षमताएँ

Meta ने ही Llama 3 को लाॉच किया है, Meta AI विभिन्न प्रगतिशील विशेषताओं के साथ लैस है जो उपयोगकर्ता के संवाद को बेहतर बनाने और जानकारी के संग्रह की सीमा को समर्थित करने के लिए डिज़ाइन किया गया हैं। जिसकी कुछ क्षमतायें निम्नलिखित हैं-

फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, और मैसेंजर के साथ एकीकरण

उपयोगकर्ता इन ऐप्स के अंदर ही एआई सहायक तक पहुँच सकते हैं।

रियल-टाइम जानकारी प्राप्ति सहायक को उपयोगकर्ता के प्रश्नों के लिए तात्काल उत्तर प्रदान करने की क्षमता होती है।

एक जनरेटिव एआई (जेनएआई) छवि निर्माता

उपयोगकर्ताओं को पाठ प्रोंप्ट के आधार पर छवियाँ उत्पन्न करने की अनुमति होती है।

फेसबुक फ़ीड में सीधे बातचीत: सहायक को फेसबुक फ़ीड पर पोस्टों में सीधे बातचीत करने और प्रतिक्रिया देने की क्षमता होती है।

मेटा.एआई वेबसाइट के लिए एक विशेष डेस्कटॉप अनुभव :एक विशेष डेस्कटॉप अनुभव के लिए meta.ai वेबसाइट तक पहुँच।

llama 3 ai

मीटा एआई उपयोगकर्ता अन्तर्क्रियाओं को बढ़ाने और जानकारी की सीमित पहुँच प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए कई उन्नत सुविधाएँ बढ़ाता है। जैसे हैं-

  • फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप, और मैसेंजर के साथ एकीकरण, जिससे उपयोगकर्ता इन ऐप्स के अंदर ही एआई सहायक तक पहुँच सकते हैं।
  • रियल-टाइम जानकारी प्राप्त करने की क्षमता, जो सहायक को उपयोगकर्ता प्रश्नों के लिए अद्यतित उत्तर प्रदान करने में सक्षम बनाती है।
  • एक Generative AI छवि निर्माता, जो उपयोगकर्ताओं को पाठ Prompt के आधार पर छवियाँ उत्पन्न करने की अनुमति देता है।
  • फेसबुक फ़ीड पर सीधे बातचीत में शामिल होने और पोस्टों का जवाब देने की क्षमता।
  • एक विशेषित डेस्कटॉप अनुभव के लिए ai वेबसाइट तक पहुँच।
  • मीटा के सीईओ मार्क ज़करबर्ग ने मीटा एआई के लिए उत्साही योजनाओं का इज़हार किया है, जिसका उद्देश्य उपयोगकर्ताओं के लिए सबसे बुद्धिमत्ता और व्यापक एआई उपकरण बनाना है, और उसे कोई भी लागत के बिना उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध कराना है।

क्या है Llama 3

Llama 3 एक वहुत ही उन्नत AI Model है जो Meta द्वारा विकसित किया गया है। यह एक तरह का Computer Program है जो बहुत सारे डेटा का उपयोग करता और उससे सीखता है। Llama 3 को मानवों के समान समझाने और उनके प्रश्नों के उत्तर देने की क्षमता के साथ विकसित किया गया है। इसका उपयोग Meta के अनुभवयुक्त सामाजिक मीडिया और संदेशना प्लेटफॉर्म्स में उन्नत एआई सहायता प्रदान करने के लिए किया जाता है। Llama 3 ने मीटा के उपयोगकर्ताओं को और अधिक स्मार्ट बनाने में मदद की है।

Llama 3 विभिन्न प्रश्नों और Prompts के लिए मानव जैसे उत्तर समझने और उत्पन्न करने में सक्षम है, यह मॉडल पावरफुल चिप्स पर चलता है जो Nvidia द्वारा डिज़ाइन किए गए हैं, जो इसे बड़े मात्रा में डेटा को प्रोसेस और विश्लेषण करने की क्षमता प्रदान करते हैं।

Meta ने Llama 3 मॉडल के दो छोटे संस्करण जारी किए हैं, जिनमें 8 अरब और 70 अरब पैरामीटर हैं, जबकि एक बड़ा 400 अरब-पैरामीटर मॉडल अभी भी विकास के अधीन है। कंपनी का इस्तेमाल लामा मॉडल्स को संशोधित और बेहतर बनाने के लिए जारी रखने की योजना है, ताकि समय के साथ मीटा एआई की क्षमताओं को बढ़ावा मिल सके।

AI Chatbot मार्केट में Meta AI की प्रतिस्पर्धा

Meta AI का लॉन्च उस समय हुआ है जब AI Chatbot मार्केट में प्रतिस्पर्धा तेजी से बढ़ रही है। माइक्रोसॉफ्ट, जो ओपनएआई के ChatGPT का समर्थन कर रहा है, और एल्फाबेट की गूगल, जिसके पास जेमिनी चैटबॉट है, भी इस क्षेत्र में प्रमुखता के लिए प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं।

हालांकि, मीटा खुद को मीटा एआई को एक मुफ्त उपयोगकर्ता उपकरण के रूप में प्रदान करके अलग करता है, जो इसके व्यापक उपयोग किए जाने वाले सोशल मीडिया और संदेशना प्लेटफ़ॉर्म में सहायक रूप में संगत है।

llama 3

यह दृष्टिकोण उपयोगकर्ताओं के लिए उन्नत एआई सहायता को एक अधिक व्यापक उपयोगकर्ता आधार तक पहुँचाने का उद्देश्य रखता है। हालांकि उन्नत एआई सिस्टम का विकास भी डेटा गोपनीयता, सुरक्षा, और मशीन लर्निंग एल्गोरिदम्स पर भरोसा करने के नैतिक प्रश्नों को उठाने के महत्वपूर्ण प्रश्नों को उठाता है।

मीटा और अन्य तकनीकी उद्यम ने एआई की सीमाओं को बढ़ाने के लिए काम किया है, इसे यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण होगा कि इन चिंताओं का सामना किया जाए और सुनिश्चित किया जाए कि इन प्रौद्योगिकी का लाभ एक जिम्मेदार और समान तरीके से प्राप्त हों सके ।

15 Artificial Intelligence Name

Sr. No. AI Name
1 General Perceptive Transfer (GPT)

 

2 Siri

 

3 Alexa

 

4 Cortana

 

5 Watson

 

6 Deep Blue

 

7 Vega

 

8 HAL 9000

ChatGPT

 

9 Pepper

 

10 Cozmo

 

11 Bixby

 

12 Einstein

 

13 Sophia

 

14 Jarvis

 

15 AlphaGo

 

QNA

Que1. Chatbot क्या होता है?

Ans. चैटबॉट एक कंप्यूटर कार्यक्रम होता है जो मानव उपयोगकर्ताओं को कम्प्यूटर के साथ बात चीत  करने के लिए डिज़ाइन किया गया होता है, विशेष रूप से इंटरनेट के माध्यम से, यह प्राकृतिक भाषा प्रोसेसिंग जैसी कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) तकनीकों का उपयोग करता है ताकि उपयोगकर्ता के प्रश्नों या आदेशों को समझ सके और उनका उत्तर दे ।

चैटबॉट कई उद्देश्यों के लिए प्रयोग किया जाता है, जैसे कि ग्राहक सेवा, सूचना प्राप्ति, आभासी सहायता और मनोरंजन। ये वेबसाइटों, संदेशन प्लेटफ़ॉर्मों, मोबाइल ऐप्स और अन्य डिजिटल माध्यमों पर लागू किए जा सकते हैं ताकि उपयोगकर्ताओं को स्वचालित सहायता और समर्थन प्रदान किया जा सके। मुख्य रूप से Chatbot एक ऐसी जगह होती है जहाँ पर Artificial Intelligence से सवाल जवाब किया जा सकता है जैसे कि ChatGpt

Que2. Generative AI क्या है?

Ans. जनरेटिव एआई एक प्रकार की Artificial Intelligence है जो कंप्यूटर प्रोग्रामों को स्वचालित रूप से सामग्री, चित्र, या अन्य डेटा को सृजित करने की क्षमता प्रदान करता है। यह एक प्रकार की आत्मसामग्री बनाने की क्षमता है, जिसमें प्राथमिक डेटा या पूर्वानुमानों का उपयोग करके नई सामग्री या छवियाँ बनाई जा सकती हैं। इसका उपयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जाता है, जैसे कि कला, डिजाइन, संगीत, वीडियो गेमिंग, और और भी।

Que3. Prompt क्या होता है?

Ans. Chatbot पर AI से पूछे जाने वाले प्रश्नो को ही Prompt कहाँ जाता है यह अपने आप में एक इंजिनियरिग है, इसीलिये इसको Prompt Engineering कहा जाता है क्योंकि AI से बात करना भी किसी कला से कम नहीं है, AI से बात करने के लिये कम्प्यूटर में जो इनपुट दिया जाता है बस उसी को ही Prompt कहा जाता है5।


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Samsung Galaxy M35 5G Launch, Price Kya hai ladla bhai yojna: सबको मिलेगा 10 हजार । ITI Admission 2024: कैसे प्रवेश ले सकते हैं ? ITI Admission Start 2024 Kling AI Kya hai ? Artificial Intelligence Open AI :Artificial Intelligence की अगली पीढ़ी Top Tools for SEO and blog post optimizations? Top 10 Artificial Intelligence Books in Hindi Domain Authority kaise badhayein Juice Jacking- एक साईबर हमला