2024 Top 5 Amazing AI tools in Hindi

स्वागत है आपका हमारे इस टेक्निकल भण्डर के मंच पर, दोस्तों Artificial intelligence का बोल बाला अब तेजी से अपना पैर पसार रहा है, क्यों हर क्षेत्र मे ही अब तो Artificial Intelligence की माग तेजी बढ़ रही है, तो जरूर है कि हम भी AI के दौर में खुद को अपडेट करते रहें तभी समय के साथ चल पायेंगे तो, आज इस ब्लॉग 2024 Top 10 AI tools in Hindi के माध्मय से शीर्ष 10 Ai Tools के बारे में बताने वाले है जिसको आपको जानना चहिए क्योंकि इस AI Tools का प्रयोग विभिन्न क्षेत्रों में किया जा रहा है जैसे- शिक्षा, स्वाश्थ्य, उत्पादनतंत्र, वित्त इत्यादि में हो रहा है, तो चलिये जानते हैं 2024 Top 10 AI tools के बारे में ।

ChatGPT

ChatGPT, AI Tools, एक AI Language Model है, जिसमें शब्दों की जादूगरी करने की क्षमता होती है जो कि इंसान के हर सवाल का जवाब देने में सक्षम होता है, वर्तमान समय हर इंसान का बहुत तेजी से भाग रहा है, इंसानी दिमाग भी इसी रफ्तार से भागना चाहता है तो Open AI द्वारा ChatGPT को इंसानों के बोझ को हल्का करने के लिये बना दिया गया है, Open AI ने चैटजीपीटी को ऐसा बनाया है कि बहुत कम समय में यह आपके सभी सवालों के जवाब को देने में सक्षम है ।

बस हमको इस AI Tools से अच्छे से बात करने का तरीका पता होना चाहिए, जिसको Prompt कहा जाता है, और जो भी यह तरीका सीख लेगा उसके पास एक नहीं दो दिमाग की शक्ति होगी, पहला Human Intelligence और दूसरा Artificial Intelligence.

AI Tools

Download Price
Android, IOS, Website, www.chat.openai.com/ GPT 3.5 model Free

Zoom

Zoom AI Tools एक उत्कृष्ट AI Tool है जो आपको इस डिजिटल युग में संचार में मदद करता है, यह वीडियो कॉलिंग, ऑनलाइन मीटिंग्स, वेबिनार, और ऑनलाइन पाठ्यक्रमों के लिए एक सम्पूर्ण समाधान प्रदान करता है। Zoom न केवल दूरसंचार को सरल बनाता है, बल्कि वह विभिन्न क्षेत्रों में टीम कोलेबोरेशन को भी बढ़ावा देता है। इसके विशेष विशेषताएँ और उच्च सुरक्षा स्तर ने इसे व्यावसायिक उपयोग के लिए एक आदर्श विकल्प बना दिया है।

इसके साथ ही, Zoom एक सुविधाजनक और आसानी से उपयोग किया जा सकता है, जिससे उपयोगकर्ताओं को बिना किसी कठिनाई के वीडियो कॉलिंग और मीटिंग्स का आनंद लेने में मदद मिलती है। इसका उपयोग व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर बढ़ रहा है, जिससे संचार के नए आयाम स्थापित किए जा रहे हैं।

अतः Zoom एक महत्वपूर्ण AI Tools है जो हमें आज के इस तकनीक के युग में एक-दूसरे के साथ जुड़े रहने में मददगार है ।

Download Price
Android, IOS, Window, Mac free version- gives you 1000 AI credits

Gemini

Gemini जिसे Google Bard के नाम से भी जाना जाता है, जबकि Gemini भी एक AI Chatbot है, इसकी विशेषता यह है कि यह Google Suit के ऐप्स में कैसे सम्मिलित होता है जिसका आप पहले से ही उपयोग कर सकते हैं। Gemini न केवल आपके YouTube खाते, Google Workspace (Docs, Sheets, Slides), Google Maps आदि से डेटा के आधार पर उत्तर को अनुकूलित बना सकता है, बल्कि Slides में फोटो को उत्पन्न करना, Docs में पाठ उत्पन्न करना, Sheets में डेटा से बाहर अंदाज लगाना, और Google Meet कॉल से मीटिंग मिनट्स को सारांशित करना भी संभव है। यह AI Tool भी पिछले दिनों बहुत प्रचलन में था ।

Download Price
Android, Website free for the first 2 months.

Notion

Notion AI Tools एक लोकप्रिय नोट-टेकिंग प्लेटफ़ॉर्म है, Notion AI एक नई पेशकश है जो AI प्लेटफ़ॉर्म पर है। Notion AI अपने उपयोगकर्ताओं को नए पाठीय सामग्री उत्पन्न करने या मौजूदा पंक्ति या पाठ को पुन: व्याख्यात करने की अनुमति देता है। तो, अगर आप कहीं अटक गए हैं, तो Notion AI आपको  एक उन्नत सामग्री लिखने में मदद कर सकता है । आप इसे डेटा प्रदान कर सकते हैं और इसे उसी तालिका में डालने के लिए कह सकते हैं। इसके अतिरिक्त, Notion AI आपके अधिकांश प्रश्नों का उत्तर दे सकता है।

Download Price
Android, Website, IOS Rs. 833 per member, per month

Midjourney AI

मिडजर्नी AI Tools एक नई और उत्कृष्ट एआई प्लेटफ़ॉर्म है जो सामान्य और गहरी समझ की शक्ति के साथ स्वाधीनता का संदेश लेकर आया है। यह विभिन्न क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए विशेषज्ञता और समर्थन प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। मिडजर्नी एआई का उद्देश्य आधुनिक तकनीकी उत्पादों को बनाने और विकसित करने के लिए आदर्श निर्माण करना है।

इसे भी पढें

Artificial Intelligence – A Beginner’s Guide to Artificial Intelligence
One Web India 2.0 Kya Hai ?
Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life
History of Artificial Intelligence

आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
BRICS क्या है? पूरी जानकारी क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व