The science of getting rich book Best review in Hindi

पैसे कमाने की इच्छा किसकी नहीं होती सभी अत्यधिक पैसा कमाना चाहते हैं, The Science of Getting Rich यह एक ऐसी किताब है जिसके माध्यम से पैसा और उसको कमाने के बारे में बिस्तृत रूप से बताया गया है।

यह किताब 1910 ई0 में लिखी गई एक बहुत ही ऐतिहासिक किताब है, जो लाखों लोगों कि जिंदगी बदल चुकी है। यह समझ लीजिये की एक सदी बित जाने के बाद भी इस पुस्तक का महत्व कम नहीं हुआ है।

धन की प्राप्ति का अद्भुत रहस्य – The science of getting rich की खोज

 

The science of getting rich पुस्तक को वॉलेस डी. वॉट्सल (wallace d. wattles) के द्वारा लिखा गया है, यह पुस्तक एक अनमोल ज्ञान का भंडार है जो हर किसी के जीवन में सफलता की दिशा में नेतृत्व कर सकती है, इसे सभी को पढ़ना चाहिए ।

The science of getting rich पुस्तक में वॉलेस डी. वॉट्सल ने धन और सफलता के प्राप्ति के विज्ञान को विस्तार से बताया है, इस पुस्तक में उन्होंने बताया है कि कैसे एक व्यक्ति अपने सपनों को साकार कर सकता है और धन की प्राप्ति के लिए समय-समय पर सही कदम उठा सकता है।

पुस्तक में व्यक्त किये गए अनेक सिद्धांतों में से एक महत्वपूर्ण सिद्धांत है – “विचारों का महत्व“। वॉट्सल कहते हैं कि व्यक्ति के विचार ही उसके जीवन को निर्मित करते हैं। यदि कोई व्यक्ति सकारात्मक विचारों को अपनाता है, तो वह अपने लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आगे बढ़ सकता है। और किसी भी व्यक्ति का नकारात्मक विचार उसे पीछे धकेल देता है।

The science of getting rich book

इस पुस्तक में धन कमाने के सिद्धांतों को अंग्रेजी और संस्कृत के चेतन और अचेतन मन की शक्ति के साथ जोड़ा गया है। वॉट्सल कहते हैं कि धन की प्राप्ति में सफलता प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है कि व्यक्ति अपने मन को नियंत्रित करे और सकारात्मकता की भावना को अपनाए।

यह पुस्तक धन कमाने की विज्ञान को सरल भाषा में वर्णित करती है और व्यापारिक जीवन में सफलता के लिए आवश्यक गुणों को समझाती है। यहां वॉट्सल ने कुछ सूत्रों को सम्मिलित किया है जो धन कमाने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण हैं।

एक अन्य महत्वपूर्ण विषय जिस पर पुस्तक में बात की गई है, वह है ‘आत्म-विश्वास। वॉट्सल कहते हैं कि धन कमाने के लिए आत्म-विश्वास की आवश्यकता होती है। व्यक्ति को अपने क्षमताओं और कार्य की प्रामाणिकता में विश्वास करना चाहिए। इससे वह अपने लक्ष्यों की दिशा में प्रगति कर सकता है।

The science of getting rich किताब में धन कमाने के विभिन्न आयामों पर विचार किया गया है, जो हर व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण होते हैं। यहां प्राप्ति, उत्पादन, संरक्षण, आत्म-प्रेरणा, आत्म-विश्वास, और व्यापारिक योजना जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित किया गया है।

एक और महत्वपूर्ण बिंदु जिस पर पुस्तक में बात की गई है, वह है ‘आचरण। वॉट्सल कहते हैं कि धन कमाने के लिए सही आचरण बहुत महत्वपूर्ण है। व्यक्ति को ईमानदारी से अपने काम में लगना चाहिए और अपनी दिशा के प्रति पूरी तरह समर्पित होना चाहिए।

मुख्य विषय

यह किताब The science of getting rich प्रमुख 16 अध्यायों पर आधारित है और है जो निम्नवत हैं-

क्र.सं. अध्याय
1 The Right to be Rich (अमीर बनने का अधिकार)
2 There is a Science of getting rich (अमीरी का विज्ञान है)
3 Is opportunity monopolised ? (क्या अवसर पर एकाधिकार है?)
4 The First Principle in the Science of getting rich (अमीरी के विज्ञान के प्रथम नियम)
5 Increasing Life (जीवन विस्तार)
6 How Riches Come to You (लक्ष्मी आपके द्वार)
7 Gratitude (कृतज्ञता)
8 Thinking in the certain way (सोच निर्धारित दिशा में)
9 How to use the will (इच्छाशक्ति का सदुपयोग)
10 Further use of the will (सफलता का बीज)
11 Acting in the certain way (प्रयास सही दिशा में)
12 Efficient Action (कुशल प्रयास)
13 Getting into Right Business (सही काम की तलाश)
14 The Impression of Increase (प्रचुरता की अभिलाषा)
15 The Advancing Man (प्रगति पुरूष)
16 Some cautions and concluding observation (निष्कर्ष एवं सावधानियां)

यह किताब क्यों पढ़नी चाहिए?

gyan

The science of getting rich किताब एक महत्वपूर्ण और अद्वितीय संस्करण है जो धन कमाने की विज्ञान को समझने में मददगार साबित हो सकती है। यह पुस्तक वास्तव में उन सभी व्यक्तियों के लिए एक महत्वपूर्ण संसाधन हो सकती है जो अपने जीवन में धन कमाने के लिए सही मार्ग पर चलना चाहते हैं।

 

यहां पर हमने The science of getting rich की एक संक्षिप्त समीक्षा पेश की है, लेकिन आप इसे पढ़कर और इस पुस्तक का अध्ययन करके धन कमाने की विज्ञान को गहराई से समझ सकते हैं। इस पुस्तक को पढ़कर आप अपने जीवन में धन कमाने के लिए नए दृष्टिकोण प्राप्त करेंगे और सफलता की दिशा में एक कदम आगे बढ़ेंगे। धन कमाने के बारे में अपको एक सही दिशा में सोच मिलती है इस किताब से इसलिये इसको जरूर पढ़ना अगर आप किताब पढ़ने के शौकिन हो या फिर सीकने के शौकिन हो तो इस किताब को अपने Bookshelves मे जरूर सामिल करना ।

इसे भी पढ़े

Think And Grow Rich -सोचो और अमीर बनों

Rich Dad Poor Dad -रहस्य अमीर बनने का

Top 10 Books That Makes You Rich -10 किताबें जो आपको अमीर बना देंगी


आप हमे हमारे सोशल मिडिया पर फॉलो कर सकते हैं .

  1. Instagram

  2. Facebook

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान Sunita Williams: आठ महीने से अंतरिक्ष में || मिली नई ज़िम्मेदारी उत्तर प्रदेश के प्रमुख 10 मेले: जानिए इनके धार्मिक और सांस्कृतिक महत्व रतन टाटा जी के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य जिसे आपको जानना चाहिए प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY): जानिए युवाओं के लिए रोजगार के बेहतरीन अवसर John Hopfield and Geoffrey Hinton को मिला physics में Nobel Prize PM internship scheme in hindi || अब युवाओं को हर महीने मिलेंगे 5000 रुपये ITI वालों के लिय नौकरी पाने का सुनहरा मौका Pmkvy 4.0 सरकार 8000 रू. देगी और साथ में रोजगार का मौका भी मिलेगा