शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य

क्या है Artificial Intelligence ?

Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक है जो हमारे द्वारा दिये गये इनपुट से ही कम्प्यूटर द्वारा किया जाता है अर्थात Artificial Intelligence एक कम्प्यूटर तकनीक है जो कम्प्यूटर सिस्टम को मानव बुद्धि के तरीके से काम करने की क्षमता प्रदान करता है । आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक टेक्नोलॉजी (Technology) है जिसके द्वारा बुद्धिमान मशीनों का निर्माण किया जाता है । यह एक तरीका है जिसके द्वारा मानव ही ऐसी मशीनों को बनाता है जो कि मानव की तरह ही सोच सके मानव की तरह काम कर सके, जैसे रोबोट भी एक प्रकार का मानव द्वारा निर्मित ऐसा मशीन है जो मानव की तरह काम कर सकता है यह भी एक प्रकार का Artificial Intelligence है ।

शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य

भविष्य में शिक्षा का स्वरूप

दुनियाँ तकनीकी के क्षेत्र में बढ़ते आविष्कारों के साथ-साथ अपने जरूरतों को भी अपना रही हैं, पिछले कुछ सालों से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में अपार प्रगति देखनें को मिल रही है, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बदली हुई तकनिकी है, यह शिक्षा के स्वरूप को धीरे-धीरे बदल रहा है इसके आने से शिक्षा स्तर में अविश्वशनीय परिवर्तन हुआ है इससे छात्रों और शिक्षकों को भी लाभ मिल रहा है  दोनों अपने ज्ञान के स्तर को ए.आई. के माध्यम से  बढ़ा रहे हैं ।

Artificial Intelligence छात्रों को सीखेने के नये तरीकों से अवगत कराता है इससे छात्र जो भी सीखना चाहते हैं काफी कम समय में वो सारी जानकारी छात्रों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सॉर्ट कर के दे देता है और यह तरीका काफी इन्टरेस्टिंग और समझनें में आसान होता है इसलिये छात्रों को समझने में काफी आसानी होती है ।

अभी भी पढ़ाने के तरीके में आज भी मैनुअल तरीके से ही काम किया जाता है । लेकिन आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से ग्रेडिंग, मूल्यांकन, एडमिशन प्रोसेस, प्रगति रिपोर्ट को व्यवस्थित करने जैसे नियमित कार्य आसानी से हो जाएंगे

क्या वर्तमान शिक्षा व्यवस्था इसके लिये तैयार है?

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) एक बहुत ही तेजी से विकसित हो रहा तकनीकी क्षेत्र है जो हमारे समाज में एक बहुत बड़ी भूमिका निभा रहा है और इसका सबसे ज्यादा असर शिक्षा व्यवस्था पर होने वाला है । वर्तमान शिक्षा व्यवस्था कितनी तैयार है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लिए, इस पर विचार करने का समय आ गया है।

परन्तु इस तकनीकी (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) की तरफ बढ़ते कदमों को समझने और इसका उपयोग करने के लिए हमारे शिक्षा व्यवस्था को और भी मजबूत और अपडेट करने की जरूरत है वर्तमान शिक्षा व्यवस्था में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के लिए तैयारी का स्तर विभिन्न देशों और शैक्षिक संस्थाओं के आधार पर भिन्न हो सकता है, जो निम्नवत हो सकता हैः-

तकनीकी सुधार: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस ने शिक्षा क्षेत्र में भयंकर उन्नति ला दी है जब से चैट जी.पी.टी (ChatGPt) आया है आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में लगभग सभी को जानकारी हो गई है जो भी तकनीकि से जुड़ा है और भी कुछ उदाहरण है, जैसे कि वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, ऑनलाइन शिक्षा लर्निंग प्लेटफार्म, और ऑटोमेशन, शिक्षा व्यवस्था में इन सभी तकनीकों का सही तरीके से उपयोग करने की क्षमता विकसित करनी चाहिए, जीतने में शिक्षा ग्रहण करने की जगह हैं वहाँ-वहाँ पर ये सारी सुविधाएं होनी चाहिए । आजकल कुछ स्कूल,विद्यालय और विश्व विद्यालय आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को शिक्षा के पाठ्यक्रमों में शामिल कर रहे हैं, लेकिन इसे और भी गहराई और विस्तार से अपनाने की आवश्यकता है ।

शिक्षकों को प्रशिक्षण देना: शिक्षकों को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में जागरूने और Artificial Intelligence के प्रशिक्षण के लिये शिक्षकों को तैयार करना तथा उन्हें इसका उपयोग कैसे करना है इसके बारे में भी बताने की जरूरत है यही समय की मांग भी है है।

छात्रों की तैयारी: आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्षेत्र में काम करने वाले छात्रों को व्यापक ज्ञान और कौशल की आवश्यकता है, जिससे वे अपने करियर के लिए तैयार हो सकें और छात्र भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग अपने बेहतरी के लिये करना शुरू कर दें इसके लिये भी जगरूक करने की जरूरत है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स – आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में सीखने के लिये सबसे जरूरी है कि इसके कोर्स के बारे में जानकारी होनी चाहिए तो इसके लिये छात्रों के पास ये सारे कोर्स तो होनें चाहिए तभी तो इनकी जानकारी हो पायेगी जैसे -ChatGpt का कोर्स छात्रों के सीखने के लिये बिल्कुल फ्री उपलब्ध है परन्तु बहुत से ऐसे कोर्स हैं जो पेड हैं तो छात्र इसको केवल सीखने के लिये लेना नहीं चाहेंगे, तो ऐसे में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के लगभग सभी कोर्स को फ्री या तो शुरूआती दौर में कम-से-कम चार्ज करना चाहिए तभी यह आप छात्र तक पहुंच सकता है।

व्यक्तिगत शिक्षा-Artificial Intelligence Technology केवल छात्रों की जरूरत को ही पूरा नहीं करता बल्कि उन सभी विषयों के बारे में बताता है जो प्रत्येक छात्र को ध्यान देना चाहिए, यह प्रत्येक छात्र को उसके जरूरत के हिसाब से सिखने के लिये रास्ता तैयार करता है ।

इन समस्याओं का समाधान करने के लिए, शिक्षा व्यवस्था को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ काम करने वाले उदार मनोबल और सुरक्षित तकनीकों का अधिक उपयोक करना पडेगा । 

artificial Intelligence

Artificial Intelligence शिक्षा को कैसे बदलेगा

Artificial Intelligence के उपयोग से छात्रों की शिक्षा को उनके लिये अनुकूल किया जा सकता है, यह छात्रों को उनके व्यक्तिगत विषय को समझाने में भी मदद करता है छात्र की कोई समस्या हो, सामाधान Artificial Intelligence के पास जरूर मिल जायेगा वो भी चन्द सैकेण्डों में जिस भी कोर्स या टॉपिक्स को ढूँढ़ने में छात्रों,  शिक्षकों का कई घण्टे या फिर दिन लग जाते थे अब Artificial Intelligence से इस समस्या का समाधान हो चुका है, अब इसका जवाब तुरन्त मिल सकता है और इसमें सुद्धता की गारंटी भी होती है मतलब जो भी कुछ सिखने को आपको मिलेगा उसके सही होने की पूरी सम्भाना होती है  । Artificial Intelligence शिक्षा को बेहतर ढंग से संचालित करता है जैसे कि वित्तीय प्राबन्धन, छात्र की प्रगति रिपोर्ट व अन्य ।

छात्र अपने प्रश्नों को शिक्षकों के बिना ही Artificial Intelligence की मदद से बेहतर ढंग से हल कर सकते हैं, शिक्षा में Artificial Intelligence मतलम एक स्मार्ट कॉन्टेंट मतलब यह छात्र को समझने के लिये हर तरह से तैयार रहता जैसे भी छात्र को समझ मे आ जाये और आपको पता ही होगा कि Artificial Intelligence की मदद से हल हर सवाल कितना बेहतर ढंग से हल किया गया होगा ।

 


आप हमें फॉलो कर सकते हैं –

instagram

3 thoughts on “शिक्षा में Artificial Intelligence का भविष्य”

  1. Pingback: Quantum Ai- Beginning of New Era - ज्ञान Booster

  2. Pingback: Applications of Artificial Intelligence in Everyday Life - ज्ञान Booster

  3. Pingback: 5 Best Online Courses जो आपको नौकरी दिला सकते हैं - ज्ञान Booster

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top
Paytm घाटे में क्यों जा रहा है? जानें महत्वपूर्ण फैक्ट्स Zomato का राज: आपके दरवाजे तक खाना पहुँचाने की कहानी BRICS क्या है? पूरी जानकारी क्या आप मोबाइल खरीदते समय इन बातों को नजरअंदाज कर रहे हैं? World Food Day क्यों मनाया जता है ? भारत का 105वां स्थान